Connect with us

Uncategorized

दरभंगा में कर्फ्यू के बीच आज से खुलेंगी सभी दुकानें, मगर इन शर्त्त के साथ,जानिए क्या कहा डीएम ने

Published

on

दरभंगा में कर्फ्यू के बीच आज से खुलेंगी सभी दुकानें, मगर इन शर्त्त के साथ,जानिए क्या कहा डीएम ने

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। केंद्र सरकार की ओर से कोरोना महामारी पर कारगर नियंत्रण के लिए लॉकडाउन की अवधि को 31 मई से बढ़ा कर 30 जून तक विस्तारित किए जाने के आदेश व निर्देशों को बिहार सरकाऱ की ओर से राज्य में यथावत लागू करने व केंद्र के आदेशों व निर्देशों का सभी जिलों में कड़ाई से अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है।

गृह विभाग, बिहार के उक्त आदेश के आलोक में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने लॉकडाउन के पांचवें फेज में कंटेन्मेंट जोन से बाहर अवस्थित क्षेत्रों में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से समय-समय पर निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के आलोक में प्रतिबंधित गतिविधियों को तीन फेज में खोलने का निर्देश दिया है।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

उन्होंने कहा है कि लॉकडाउन पांचवे फेज़ में सभी दुकानें खुलेंगी लेकिन किसी भी दुकान पर एक साथ पांच से ज्यादा व्यक्ति खड़े नहीं रह सकते हैं। सभी व्यक्तियों व प्रतिष्ठानों को सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन व मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने यह निर्देश कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित एक बैठक में दिया।

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस बैठक में शामिल सभी प्रखंडों के पदाधिकारी व ग्राम पंचायत मुखिया व वार्ड प्रबंधन समिति को पंचम वित्त आयोग के अनुदान मद से सभी ग्रामीण परिवारों को 100 रूपए मूल्य तक 4 मास्क व 1 साबुन की आपूर्ति शीघ्र करने का निर्देश दिया गया है।उनहोंने कहा है कि सभी लोंगो को हमेशा मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जाए।

दरभंगा में कर्फ्यू के बीच आज से खुलेंगी सभी दुकानें, मगर इन शर्त्त के साथ,जानिए क्या कहा डीएम नेकहा है कि प्रथम फेज में धार्मिक स्थल, आमजन के लिए पूजा स्थल, होटल, रेस्टोरेंट व अन्य अतिथि सेवाएं व शॉपिंग मॉल आठ जून से खोलने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से आदर्श मानक प्रक्रिया(SOP) जारी किया जाएगा जो इस पर प्रभावी होगा।

द्वितीय फेज में राज सरकार के स्तर से माता-पिता व अन्य भागीदारी रखने वाले समूहों से वार्ता/सलाह के उपरांत स्कूल/ कॉलेज/प्रशिक्षण संस्थान/कोचिंग संस्थान आदि का संचालन किया जाएगा।

तृतीय फेज में कोरोना संक्रमण के फैलाव की स्थिति के समीक्षोपरांत निम्नांकित गतिविधियों को पुनः संचालन के लिए आगे निर्णय लिया जा सकेगा। वर्तमान में यह गतिविधि प्रतिबंधित रहेगी।

01. सिनेमा हॉल/जिमनेजियम/स्विमिंग पूल/ मनोरंजन पार्क/ थिएटर एवं सभागार/ असेंबली हॉल एवं अन्य समान प्रकार के स्थान।
02. सामाजिक/राजनीतिक/खेलकूद/ मनोरंजक/शैक्षणिक/ सांस्कृतिक/धार्मिक समारोह एवं अन्य बड़े समागम आदि।
उपरोक्त के आलोक में कोविड-19 के प्रबंधन हेतु निम्नांकित का अनुपालन किए जाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारी को अनिवार्य रूप से करने को कहा गया है।
01. फेस कवर – सभी सार्वजनिक स्थलों/कार्य स्थलों एवं यात्रा के समय पर फेस कवर/मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
02. सोशल डिस्टेंसिंग- सभी व्यक्ति को सार्वजनिक स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन हेतु आपस में कम से कम 6 फीट(दो गज) की दूरी का अनिवार्य रूप से अनुपालन किया जाना है।
03. सभा/सम्मेलन/जमावड़ा – सभी बड़े सार्वजनिक सभा/सम्मेलन/जमावड़े पर पूर्व की भांति रोक जारी रहेगी।
वैवाहित संबंधित समारोह – मेहमानों की संख्या 50 से अधिक नहीं होगी।
अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 20 से अधिक नहीं होगी।
04. सार्वजनिक स्थलों पर थूकना दंडनीय अपराध होगा तथा जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।
05. सार्वजनिक स्थलों पर शराब/पान/ गुटखा/ तंबाकू आदि का सेवन (consumption) पूर्णतया वर्जित रहेगा। मद्य निषेध को पूर्णतः लागू किया जाएगा।

(A) कार्य स्थलों के लिए अतिरिक्त दिशा निर्देश
06. घर से कार्य करना(WFH)- जहां तक संभव हो घर से कार्य करने की कार्य प्रणाली का पालन किया जाएगा।
07. सभी कार्यस्थल/कार्यालयों/प्रतिष्ठानों/दुकानों/वाणिज्यिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों में कार्य व्यवस्था की अवधि को क्रमानुसार निर्धारित(stagger) किया जाएगा।
08. स्क्रीनिंग एवं स्वच्छता – सभी प्रवेश व निकास द्वार और कॉमन एरिया में थर्मल स्कैनिंग/ हैंड वॉश एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा।
09. संपूर्ण कार्य स्थल, कॉमन एरिया एवं ऐसे सभी चीजें जो लगातार मानव संपर्क में आ रहे हैं, यथा- दरवाजे का हैंडल आदि का विभिन्न शिफ्टों में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन किया जाएगा।
10. सोशल डिस्टेंसिंग – कार्यस्थल के सभी कर्मियों को विभिन्न शिफ्टों के बीच पर्याप्त अंतराल में तथा अलग-अलग लंच ब्रेक अवधि के जरिए कार्य स्थलों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित कराएंगे।
(B) कंटेनमेंट जोन –
01. लॉक डाउन 30 जून 2020 तक कंटेनमेंट जोन में लागू रहेगा।
02. समय-समय पर कोरोना संक्रमण की स्थिति के अनुसार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन के द्वारा अधिसूचित किया जाएगा।
03. कंटेनमेंट जोन में मात्र अनिवार्य सेवा को ही अनुमति दी जाएगी तथा पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर मात्र चिकित्सकीय कार्य अथवा अनिवार्य वस्तुओं/सेवाओं की आपूर्ति के लिए आने जाने की अनुमति दी
जायेगी।
04. कंटेनमेंट जॉन के बाहर बफर जोन(Buffer Zone) भी चिन्हित किया जाएगा। जहां नए मामलों के आने की संभावना हो तथा वहां जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर आदेश निर्गत कर आवश्यक विनियमन जारी किया जाएगा।
(C) 01. व्यक्तियों तथा सामानों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं रहेगी। अन्तर्राजीय व राज्य के अंदर आवागमन के लिए कोई भी अनुमति/ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी।
02. दरभंगा रेलवे स्टेशन पर यात्री ट्रेन व श्रमिक स्पेशल ट्रेन के आने जाने के दौरान मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार मेडिकल स्क्रीनिंग व स्वास्थ्य जांच सिविल सर्जन, दरभंगा की ओर से सुनिश्चित किया जाएगा।

(D) 65 वर्ष के ऊपर के व्यक्ति, घातक रोग से संक्रमित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं एवं 10 वर्ष के नीचे के बच्चों को अनिवार्य एवं स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को छोड़कर घर पर रहने की सलाह दी गई है।
(E) जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी दरभंगा, सिविल सर्जन दरभंगा, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दरभंगा जिला के द्वारा सभी व्यक्तियों को आरोग्य सेतु अपने मोबाइल फोन में प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया किए जाने तथा आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया गया है।
(F) उपयुक्त निर्देश के अनुपालन हेतु प्रभारी पदाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष, संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा विशेष टीम गठित की जाएगी तथा प्रावधानों के उल्लंघन के आरोप में कार्रवाई की जाएगी।
वरीय पुलिस अधीक्षक, दरभंगा एवं नगर पुलिस अधीक्षक, दरभंगा द्वारा सभी थानाध्यक्षों/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को उपयुक्त निर्देश के अनुपालन हेतु समुचित निर्देश दिए जाएंगे तथा कोविड-19 के नियंत्रण हेतु निर्धारित प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

(G) अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन, दरभंगा से प्राप्त सूचनानुसार कोविड पोजिटिव मामलों के संबंध में कंटेनमेंट जॉन चिन्हित किया जायेगा तथा नगर निगम/ कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल दरभंगा/ स्थानीय जनप्रतिनिधि के सहयोग से पूरे क्षेत्र के बैरिकेडिंग सुनिश्चित कर दंडाधिकारी/बल प्रतिनियुक्त कर पेरिमीटर कंट्रोल सुनिश्चित किया जाएगा।
सिविल सर्जन, दरभंगा के द्वारा कंटेनमेंट जोन तथा बफर जोन में गृह सर्वेक्षण कर संभावित मामलों के संक्रमण की जांच विहित प्रोटोकॉल के आधार पर कराई जाएगी।

(H) सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी दरभंगा जिला अपने-अपने क्षेत्र में कोविड पोजेटिव मामले पाए जाने की स्थिति में सैनिटाइजेशन का कार्य संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के मार्ग निर्देशन में कराई जाएगी।
(I) दंड का प्रावधान

उपरोक्त प्रावधानों का किसी व्यक्ति की  ओर से उल्लंघन किए जाने की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 तथा भारतीय दंड विधान की धारा 188 एवं अन्य सुसंगत प्रावधानों के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

उक्त के आलोक में पूर्व से इस कार्यालय के विभिन्न आदेशों द्वारा प्रारंभ की गई गतिविधियां और प्रतिदिन संध्या 9:00 बजे तक संचालित हो सकेगी तथा संध्या 9:00 बजे से प्रात 5:00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा।

बैठक में उपश्थित नगर पुलिस अधीक्षक ने लॉक डाउन 5.0 में सरकार के सभी निर्देशों का अक्षरसः अनुपालन कराने का निर्देश सभी एसडीपीओ व एसएचओ को दिया है। इस बैठक में डीएम, सिटी एसपी, डीडीसी, प्रशिक्षु आईएएस, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, एसडीओ, एसडीपीओ, बीडीओ, एमओआईसी, सीओ, एसएचओ, ग्राम पंचायत मुखिया सम्मिलित हुए।दरभंगा में कर्फ्यू के बीच आज से खुलेंगी सभी दुकानें, मगर इन शर्त्त के साथ,जानिए क्या कहा डीएम ने

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

बिरौल में भूमि विवाद में खूनी खेल, मारपीट, बंदूक से फायरिंग, रोड़ेबाजी में कई जख्मी

Published

on

बिरौल में भूमि विवाद में खूनी खेल, मारपीट, बंदूक से फायरिंग, रोड़ेबाजी में कई जख्मी

बिरौल थाना क्षेत्र के पोखराम उत्तरी टोला मे पूर्व के भूमि विवाद को लेकर बुधवार को दो पक्षों में मारपीट हुई। इस दौरान एक पक्ष की ओर से बंदूक से किए गए फायरिंग में दूसरे पक्ष के जितेंद्र ठाकुर जख्मी हो गए। जबकि रोड़ेबाजी मे राम कुमार चौधरी, संतोष चौधरी तथा धर्मेद्र ठाकुर जख्मी हो गए।

 

पुलिस ने सभी जख्मियों को इलाज के लिए सीएचसी मे भर्ती कराया।सूचना मिलते ही एसडीपीओ दिलीप कुमार झा सहायक थानाध्यक्ष किशोर कुणाल झा दलबल के साथ पोखराम स्थित घटना स्थल पर पहुंचे। जहां वस्तु स्थिति की जानकारी लेते हुए त्वरित कार्रवाई करते हुए एक पक्ष के दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

 

पुलिस के अनुसार यह भूमि विवाद रामकुमार चौधरी तथा हरेराम चौधरी के बीच का है। विवादित भूमि पर हरेराम चौधरी द्वारा निर्माण कार्य शुरू करने का प्रयास किया गया।जिसे रामकुमार चौधरी द्वारा रोकने के बाद विवाद बढ़ गया। जो मारपीट मे तब्दील हो गया।

 

थानाध्यक्ष किशोर कुणाल झा ने देशज टाइम्स को बताया कि पूर्व से भूमि विवाद चल रहा है। एक पक्ष के मोहन चौधरी की ओर से घटना स्थल से तीन खोका तथा एक जिंदा कारतूस पुलिस को सौंपा गया है। पूछताछ के लिए दो लोगों को तत्काल हिरासत में लिया गया है। एहतियात के तौर पर पुलिस गश्ती दल को भ्रमण सील रखा गया है। स्थिति नियंत्रण में है।

फोटो। गोली से जखमी जितेंद्र ठाकुर। 
Continue Reading

Uncategorized

नीतीश सरकार के कैबनेट मंत्री विनोद कुमार सिंह का ब्रेन हेमरेज, एयर एंबुलेंस से जाएंगें दिल्ली

Published

on

नीतीश सरकार के कैबनेट मंत्री विनोद कुमार सिंह का ब्रेन हेमरेज, एयर एंबुलेंस से जाएंगें दिल्ली

पटना, देशज न्यूज। बिहार सरकार में पिछड़ा-अति पिछड़ा कल्याण मंत्री के साथ-साथ माइन्स व जियोलॉजी मंत्रालय का भी कार्यभार देख रहे व हाल ही में कोरोना संक्रमण से निकले कैबिनेट मंत्री विनोद कुमार सिंह की तबीयत फिर अचानक बिगड़ गई है। विनोद कुमार सिंह को ब्रेन हेमरेज हुआ है। तत्काल पटना के रुबन अस्पताल में उन्हें भर्ती करवाया गया है।

श्री सिंह कुछ दिन पहले ही कोरोना संक्रमित भी हुए थे। परिवारिक लोगों का कहना है, एयर एंबुलेंस से दिल्ली ले जाने की तैयारी चल रही है। 
बीते 28 जून को ही श्री सिंह व उनकी पत्नी कोरोना संक्रमित पाई गए थे।

कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहने व इलाज के बाद सिंह का कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन, रविवार को अचानक उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद रुबन अस्पताल में भर्ती करया गया है।

Continue Reading

Uncategorized

कुशेश्वरस्थान थाना में घुसा पानी,10 पंचायतों के लोग सामान लेकर निकले, मगर आ रही अच्छी खबर

Published

on

कुशेश्वरस्थान थाना में घुसा पानी,10 पंचायतों के लोग सामान लेकर निकले, मगर आ रही अच्छी खबर

कुशेश्वरस्थान थाना में घुसा पानी,10 पंचायतों के लोग सामान लेकर निकले, मगर आ रही अच्छी खबर कुशेश्वरस्थान पूर्वी रिपोर्टर, बिरौल अनुमंडल डेस्क देशज टाइम्स। बाढ़ के कारण प्रखंड क्षेत्र के दस पंचायत पानी से पूरी तरह घिर चुका है। साथ ही इलाके के प्रत्येक गांंव टापू में तब्दील हो चुका है। (kusheshwarasthan ke 10 panchyat tapoo me)

आलम है, बिना नाव के लोगों को घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। हालांकि जिन्हें मौका मिल रहा है व अपने घर के अंदर सामग्री आदि लेकर बााहर सुरक्षित स्थानों पर रख रहे हैं।(kusheshwarasthan ke 10 panchyat tapoo me)

कुशेश्वरस्थान थाना में घुसा पानी,10 पंचायतों के लोग सामान लेकर निकले, मगर आ रही अच्छी खबरइस बाढ़ ने लोगों को वर्ष 1987 का याद ताजा कर दिया है। इसी बीच कमला बलान के पश्चिमी तटबंध से पूर्वी भाग में बसे ईटहर, उसरी,उजुआ सिमरटोका व तिलकेश्वर पंचायत के लिए अच्छी खबर मिल रही है।

जिसमें इस क्षेत्र से गुजरने वाली कमला, कोसी नदियों के जलस्तर मे कमी आना शुरू हो गया है।(kusheshwarasthan ke 10 panchyat tapoo me)कुशेश्वरस्थान थाना में घुसा पानी,10 पंचायतों के लोग सामान लेकर निकले, मगर आ रही अच्छी खबरजबकि तटबंध के पश्चिमी भाग में बसे कुशेश्वरस्थान उत्तरी व दक्षिणी, भिंडूआ आदि पंचायतों से गुजरने वाली करेह नदी के जल स्तर मे लगातार वृद्धि होने से इस क्षेत्र के लोगों के दिलों में भय की स्थिति बनी हुई है।

दूसरी ओर, कुशेश्वरस्थान थाना में लगभग दो फीट पानी जमा हो गया। पुलिस कर्मी थाना के अभिलेखों को ऊंचे स्थानों पर स्थांतरित कर रहे हैं।सीओ त्रिवेणी प्रसाद ने देशज टाइम्स को बताया कि बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद किया जा रहा है।(kusheshwarasthan ke 10 panchyat tapoo me)

सरकारी स्तर पर 67 नाव परिचालन किया जा रहा है। 5 जगहों पर समुदायिक किचेन चलाई जा रही है। 170 विस्थापितों के बीच पॉलिथीन सीट का वितरण किया गया है।(kusheshwarasthan ke 10 panchyat tapoo me)

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: