Connect with us

Uncategorized

दरभंगा में पंचायत चुनाव की सरगर्मी, प्रशासनिक तैयारी तेज, अप्रैल में होंगे चुनाव

दरभंगा में पंचायत चुनाव की सरगर्मी, प्रशासनिक तैयारी तेज, अप्रैल में होंगे चुनाव

पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर कोषांगों की हुई बैठक
द्वितीय चरण में होगा दरभंगा में पंचायत चुनाव

दरभंगा। समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी को लेकर सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ प्रभारी जिलाधिकारी श्री तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी तनय सुल्तानिया ने बताया कि राज्य में कुल 10 चरणों में पंचायत चुनाव संपन्न होगा। दरभंगा जिला में पंचायत चुनाव द्वितीय चरण में ही संपन्न कराया जाएगा। एक चरण में 1 कमिश्नरी के 1 जिला में चुनाव कराया जाएगा। चुकी इस बार चुनाव ईवीएम से कराया जाना है। चुनाव संपन्न होने एवं मतगणना के बाद अगले चरण वाले जिले को ईवीएम भेजा जाएगा। दरभंगा को मधुबनी से 2800 एवं सुपौल से 2500 ईवीएम प्राप्त होगा। तथा चुनाव संपन्न हो जाने के बाद प्राप्त ईवीएम को समस्तीपुर, सहरसा एवं शेखपुरा जिला को भेजा जाएगा। इसे देखते हुए चुनाव की तैयारी करनी होगी।प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार का पंचायत चुनाव बिल्कुल अलग होगा और इसकी सारी तैयारी प्रखंड स्तर पर करनी होगी क्योंकि समय बहुत कम मिलेगा। उन्होंने सभी प्रखंडों के प्रक्षेकों (जिले के वरीय पदाधिकारी) को माइक्रों प्लानिंग बनाकर अभी से इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दरभंगा में द्वितीय चरण में चुनाव है इसलिए अप्रैल माह में ही चुनाव होगा।उन्होंने कहा कि ईवीएम में एसडीएमएम डिवाइस कनेक्टेड है जिसमें मतदान का विवरण रहेगा। मतगणना के उपरांत वह डिवाइस रख लिया जाएगा और ईवीएम को निर्देशित जिले को भेज दिया जाएगा। चुनाव के बाद किसी को कुछ देखना होगा तो इसी डिवाइस की सहायता से देखा जा सकेगा।
मतदान पूर्वाहन 7:00 बजे से अपराह्न 5:00 बजे तक होगा और मतगणना मतदान तिथि के बाद वाले दिन या 1 दिन बाद 8:00 बजे पूर्वाह्न से संपन्न होगा।

उन्होंने कहां की कार्मिक कोषांग के वरीय/ नोडल पदाधिकारी अपने कर्मियों के साथ बैठक करके सारी तैयारी कर लें।उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड स्तर पर भी कोषांगों का गठन कर लेने के निर्देश दिए तथा कम्युनिकेशन प्लान (संचार योजना) बना लेने के निर्देश दिए। प्रखंड स्तर पर बज्र गृह व मतगणना स्थल चिन्हित कर लेने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को पंचायत चुनाव से संबंधित सभी पत्रों को गंभीरता से पढ़ने के निर्देश दिए गए।उन्होंने सभी बीडीओ को कहा कि मतदाता सूची से संबंधित दावा आपत्ति का निष्पादन करते हुए अगले 24 घंटे के अंदर प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जाए। बैठक में अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम अभिनव भास्कर, जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शरद झा एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply