मई,9,2024
spot_img

बहादुरपुर के वार्ड सदस्य होंगे सस्पेंड, मिलेगी एफआईआर की सजा

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो।  बहादुरपुर प्रखंड में सात निश्चय के तहत चल रही विकासात्मक व कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बहादुरपुर प्रखंड सभागार में किया। उन्होंने हर घर नल का जल योजनाओं की समीक्षा के क्रम में कनीय अभियंताओं को निर्देश दिया कि इस योजना में लगने वाले सभी पाइप निर्धारित गुणवत्ता व मानक के अनुरूप हों। डिलीवरी पाइप को जमीन में तीन फीट नीचे बिछाया जाए।  अगर पाइप की गहराई कम पाई जाए तो उसे ठीक करवा लें। बोरिंग  की भी गहराई कम से कम  तीन सौ फीट तय करें।  इन निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं करने वालों से राशि वसूली भी की जाएगी। साथ ही उनपर कार्रवाई भी होगी।  पंचायत सचिव व कनीय अभियंताओं को निर्देश दिया कि जहां कार्य पूरे हो चुके हैं उनकी अच्छी तरीके से जांच कर लें। मांपी पुस्तिका तैयार कर उसका समय भुगतान भी कर दें। जिन वार्डों में अभी काम चल रहे हैं उसे  पूरी गुणवत्ता के साथ जल्दी पूरा कर लें। बीडीओ को भी निर्देश दिया कि वार्ड

बहादुरपुर के वार्ड सदस्य होंगे सस्पेंड, मिलेगी एफआईआर की सजाक्रियान्वयन समिति की ओर से चल रहे इन योजनाओं के कार्य व गुणवत्ता  का नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहे। पंचायत सचिवों को निर्देश दिया गया कि  मॉडल प्राक्कलन के अनुरूप सभी कार्य व उसकी प्रशासनिक स्वीकृति भी भी उचित तरीके से जरूर प्राप्त करें । सभी कागजातों व अभिलेख का वार्डों की ओर से सही तरीके से रखरखाव हो इसे भी सुनिश्चित करें। बहादुरपुर प्रखंड के उघरा पंचायत के वार्ड दो व बसंतपुर पंचायत के वार्ड पांच  के वार्ड सदस्य की ओर से हर घर नल का जल योजना का पैसा निकालने के बावजूद काम नहीं कराने पर उनपर  प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया। डीएम ने  बीडीओ से कहा कि इन वार्ड सदस्यों के बर्खास्तगी के लिए भी प्रस्ताव भेजें।

 बसंतपुर में तैयार जलमीनार जल्द होगा चालू 

बसंतपुर में तैयार जलमीनार को बिजली का कनेक्शन कर जल्दी चालू कराने का भी निर्देश दिया। दिलावरपुर में सड़क एवं सड़क के किनारे नाला का उचित तरीके से निर्माण कराने के लिए ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया गया। डीएम ने खुले में शौच मुक्त अभियान के तहत शौचालय निर्माण अभियान की भी समीक्षा की। बीडीओ ने बताया  कि प्रखंड के 23 पंचायत में 321 वार्ड हैं ,जिसमें से 147 वार्ड खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं । सात पंचायत भी खुले में शौच मुक्त बन चुके हैं । नवंबर महीने के अंत तक नौ और पंचायतों को खुले में शौच मुक्त बना लिया जाएगा।

शेष बचे सात पंचायत भी दिसंबर तक होंगे ओडीएफ

बाकी बचे सात पंचायत भी दिसंबर महीनें के अंत तक ओडीएफ हो जाएंगे। डीएम ने बीडीओ व जिला स्वच्छता समन्वयक को निर्देश दिया कि जिन लोगों ने अपना शौचालय बना लिया है उनका एक सप्ताह के अंदर भुगतान कर दें। साथ ही जियोटैग व जागरूकता कार्यक्रम करने वाले लोगों को भी चार दिनों के अंदर भुगतान करना सुनिश्चित करें। जिन महादलित टोला में लोगों के पास जमीन उपलब्ध न हो वहां सार्वजनिक जगह पर सामूहिक शौचालय बना दें एवं एक एक परिवार को एक-एक शौचालय हैंड ओवर कर दें। विकास मित्रों से भी कहा गया कि नुक्कड़ नाटक, फॉलोअप,  सभी तरह के पारंपरिक प्रचार कार्यक्रमों से लोगों को शौचालय बनवाने तथा उसके निरंतर उपयोग के लिए जागरूक करें।  बीडीओ ने बताया  कि प्रखंड में चार हजार लोगों के शौचालय का जियो टैगिंग पूरा हो चुका है। अभियान चलाकर एक सप्ताह में इन सब का भुगतान करने का निर्देश दिया।

अनुपस्थित अधिकारियों से पूछा शो कॉज, कहां थे नदारद

बैठक से अनुपस्थित प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक जीविका, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन के कनीय अभियंता मो. शाकिर व कनीय अभियंता अरुण कुमार से शो कॉज करते हुए उनका एक दिन का वेतन बंद करने का निर्देश दिया गया। हर बड़े महादलित टोला में सामुदायिक भवन भी बनाया जाना है । डीएम ने इसके लिए सभी विकास मित्रों से उपयुक्त जमीन की सूची मांगी एवं अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि वे जल्दी प्रस्ताव बनाकर जिला को उपलब्ध करा दें। डीएम ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराने के लिए विकास मित्रों को और मेहनत करने को कहा। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की भी समीक्षा की गई। जिन लाभुकों को प्रथम द्वितीय व तृतीय किस्त की राशि दे दी गई है उन्हें समय सीमा में अपना आवास पूर्ण करवाने के लिए सभी आवास सहायकों को निर्देशित किया गया। जो लोग पैसा लेकर आवास नहीं बना रहे हैं उन्हें नोटिस देने को भी कहा गया। बैठक से अनुपस्थित दिलावरपुर के आवास सहायक को शो कॉज करते हुए उनका एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया गया। डीएम ने बीडीओ व सभी आवास सहायकों को  प्रधानमंत्री आवास योजना  को पूर्ण कराने पर विशेष रुप से ध्यान देने का निर्देश दिया  बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी शत्रुघ्न कामती, डीपीआरओ लालबाबू सिंह, बीडीओ, सीओ, जिला समन्वयक मोहम्मद हसनैन, सभी कनीय अभियंता प्रोग्राम ऑफिसर मनरेगा ,विकास मित्र आवास सहायक समेत अन्य उपस्थित थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें