अप्रैल,16,2024
spot_img

दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई

spot_img
spot_img

दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई, धड़कन, दिलों की गीत, मिथिला की लोक संगीत, धरती की सौंधी खुशबू यहां की मिठास, सांस्कृतिक मनोरम छटा के साथ  मिथिला लोक उत्सव की शुरूआत शनिवार को होते ही पूरा शहर मिथिला की लोकगाथा का गुणगान करने में जुट गया है। इसकी विधिवत शानदार, रंगारंग शुरूआत करते हुए डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जल्द ही दरभंगा से बेंगलुरु, मुंबई के लिए हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। अगर रिस्पांस अच्छा रहा, तो रायपुर के लिए भी हवाई सेवा शुरू की जाएगी। हवाई अड्डा के लिए 72 करोड़ की लागत से काम शुरू हो गया है। वहीं उन्होंने दरभंगा में स्वास्थ्य हब बनाने की बात करते हुए कहा कि इसका उद्धाटन करने स्वंय प्रधानमंत्री आएंगे लेकिन दुखद यही है कि जिन्हें भाजपा ने राजनीति सिखाई वही आज लोगों को गुमराह करने में जुटे हैं।दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई

लहेरियासराय नेहरू स्टेडियम में सर्द होती रात में डिप्टी सीएम ने  मिथिला लोक उत्सव को भव्यता प्रदान करते हुए मिथिला की शान में कासिदे पढ़ रहे थे। कहा कि मिथिला के विकास के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। दरभंगा में दूसरा एम्स जल्दी बनेगा और यहां की स्वास्थ्य सेवा का विस्तार होगा। कहा कि कुछ लोग भ्रम पैदा करना चाहते हैं। उन्होंने दरभंगा के सांसद कीर्ति आजाद का नाम लिए बिना कहा कि जिसे भाजपा ने राजनीति सिखाई आज व लोगों में भ्रम पैदा कर रहे हैं। दरभंगा में एम्स भी रहेगा और डीएमसीएच भी रहेगी। कहा कि एम्स के लिए दो सौ एकड़ जमीन चिन्हित कर लिया गया है। इसके अलावा फरवरी में 180 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशलिटी भवन बनकर तैयार हो जाएगी। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। उन्होंने कहा कि मिथिला में खास तौर से दरभंगा में केंद्र व राज्य दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोईसरकार कई योजनाएं चला रही है, जो सरजमीं पर कुछ दिनों में दिखाई देने लगेगा। कहा कि बाइस करोड़ की लागत से बीएससी नर्सिंग स्कूल व हॉस्टल का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा भी डीएमसीएच को अपना पुराना गौरव लौटाने के लिए बिहार सरकार पूरी तरह संकल्पित है। मिथिला की संस्कृति उस महान पवित्र साहित्यक पुरोधा की जन्मस्थली उनकी कर्मभूमि की महानता लिए हुए हैं जहां सात सौ साल पहले विद्यापति का जन्म हुआ था। इसके अलावे यहां कई महान व्यक्तियों ने  जन्म लेकर इस धरती को पूजित व पुष्पित कर दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोई दिल को छू गई धूमधाम, शंखनाद, रंगीनीयत, साफगोईदिया है। मिथिला की संस्कृति पूरे विश्व में है और इसकी साख यहां के लोगों ने अब तक बचा रखी है। वहीं मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि इंटरनेट की दौड़ में संस्कृति पर खतरा पैदा हो गया है। ऐसे में सरकार को अपने कला संस्कृति को बचाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम किए जाने की जरूरत है। विधायक संजय सरावगी ने कहा कि मिथिला में जो विकास चल रहा है। उपमुख्यमंत्री की देन है और हवाई अड्डा की वजह से ही यहां आया है। इसके अलावा हायाघाट के विधायक अमरनाथ गामी ने कहा कि जिले में पर्यटन उद्योग की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि उसे बर्बाद कर रहे हैं। जरूरत है उसे ठीक करने की। इस मौके पर जाले विधायक जीवेश मिश्रा,एमएलसी अर्जुन साहनी, सुनील कुमार, गीता देवी आदि मौजूद थे। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने स्वागत भाषण में दरभंगा की तरक्की की गाथा सुनाई तो मंच संचालन करते हुए कमलाकांत झा ने लोगों को झमकने पर मजबूर कर दिया। फिर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर चला जो सर्द होती रात को संगीत की फुलझरियों से चमत्कृत कर रोशनी से जगममा दिया।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें