Connect with us

Sports

अहमदाबाद: दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय टीम खेलेगी डे-नाइट टेस्ट मैच

Published

on

अहमदाबाद: दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय टीम खेलेगी डे-नाइट टेस्ट मैच
सरदार वल्लभभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में एक साथ 1.10 लाख बैठ सकेंगे दर्शक
 
अहमदाबाद, देशज न्यूज। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा में बनकर तैयार हो गया है। यहां 1.10 लाख दर्शक एक साथ मैच का आनंद ले सकेंगे। इस नए सरदार वल्लभभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन फरवरी में होने जा रहा है।
साल 2021 में इंग्लैंड की टीम भारत का दौरा करेगी, जिसमें दोनों टीमों के बीच 04 मैचों की टेस्ट, 05 मैचों की टी-20 और 03 मैचों की वनडे श्रृंखला खेली जाएगी। 04 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। यह डे-नाइट टेस्ट 24 फरवरी से अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी के साथ चौथा टेस्ट मैच और सभी पांचों टी-20 मैच भी खेले जाएंगे।
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला England-tour-india 05 फरवरी 2021 से शुरू होने वाली है। दौरे का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। 24 फरवरी से शुरू होने वाला तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच मोटेरा के नए सरदार वल्लभभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में गुलाबी गेंद से खेला जाएगा, जबकि चौथा टेस्ट भी अहमदाबाद में ही खेला जाएगा। इसके अलावा इस सभी पांच टी-20 मैच अहमदाबाद में ही खेले जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि दुनिया के इस सबसे बड़े सरदार वल्लभभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यहीं पर अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस नवनिर्मित स्टेडियम में बैठने की क्षमता एक लाख 10 हजार है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड लगभग एक लाख लोगों के बैठने की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम था। भारत में अभी तक कोलकाता का ईडन गार्डन स्टेडियम सबसे बड़ा था, जहां लगभग 66 हजार दर्शक बैठ सकते हैं।
दरअसल, मोटेरा के पुराने स्टेडियम ने आखिरी बार नवम्बर 2014 में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी की थी। इस मैच में भारत ने 275 रनों का पीछा करते श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था। पहले इस स्टेडियम में 50 हजार लोगों की बैठने की क्षमता थी, लेकिन यहां दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाने के लिए पुराने स्टेडियम को ध्वस्त कर दिया था। यहां दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाने का डिजाइन मशूहर आर्किटेक्ट पॉपुलस ने बनाया है।
इसी फर्म ने ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया था। इस मोटेरा के नए स्टेडियम की क्षमता 1.10 लाख है। स्टेडियम के अंदर एक इनडोर क्रिकेट अकादमी की स्थापना की गई, जिसे 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर बनाया गया है। परिसर में सभी सुविधाओं से सुसज्जित चार ड्रेसिंग रूम, 55 कमरों वाला एक क्लब हाउस, 76 कॉरपोरेट बॉक्स के साथ-साथ ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, मैदान में 3 प्रवेश द्वार होंगे। इसके अलावा, जमीन के निचले भाग में एक उप-सतही जल निकासी प्रणाली का निर्माण किया गया है, जिसकी मदद से बारिश के दौरान 30 मिनट में पानी निकासी की जा सकेगी है।
इनडोर अकादमी का बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया उद्घाटन
इधर, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) ने 40 लाख रुपये की लागत से एक इनडोर अकादमी की स्थापना की है। इस अकादमी का उद्घाटन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया। उन्होंने नेट्स पर पहली गेंद फेंकी और पार्थिव पटेल ने पहली गेंद खेली। उसके बाद पार्थिव की गेंदबाजी पर जय शाह ने बल्लेबाजी की। इस मौके पर जीसीए सचिव अशोक ब्रह्मभट्ट और संयुक्त सचिव अनिल पटेल भी मौजूद थे।
इस अकादमी में खिलाड़ी भविष्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार हो सकेंगे। इस अकादमी में चार अलग-अलग प्रकार के विकेट हैं, एक विकेट तेज गेंदबाज की मदद करता है। स्पिनर के लिए अलग विकेट है। हर तरह अन्य पिच भी खिलाड़ियों के कौशल में सुधार कर सकेंगे। इस इनडाेर अकादमी में खिलाड़ियों के अभ्यास में बारिश खलल नहीं डाल पाएगी।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

Saina Nehwal-Hs Pranoy: साइना नेहवाल,एचएस प्रणय कोरोना पॉजिटिव,थाईलैंड ओपन से बाहर

Published

on

Saina Nehwal-Hs Pranoy- Covid-19
नई दिल्ली, देशज न्यूज। भारतीय बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल और एचएस प्रणय कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। दोनों खिलाड़ी 12 से 17 जनवरी के बीच होने वाले थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए थाईलैंड में हैं। दोनों खिलाड़ियों को थाईलैंड के ही एक अस्पताल में (Saina Nehwal-Hs Pranoy- Covid-19) क्वारनटीन कर दिया गया है।
बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बाई) ने एक ट्वीट में कहा कि साइना और प्रणय को टूर्नामेंट से हटा दिया गया है और दोनो को बैंकॉक के एक अस्पताल में कम से कम 10 दिनों के लिए अलग रहना होगा। हालाँकि, बाई ने साइना के पति, परुपल्ली कश्यप का कोई जिक्र नहीं किया, कश्यप ने अपने कनाडाई प्रतिद्वंद्वी जेसन एंथनी हो-श्यू को वॉकओवर दे (Saina Nehwal-Hs Pranoy- Covid-19) दिया है, जिससे थाईलैंड ओपन में उनकी भागीदारी समाप्त हो गई है।
बाई ने मंगलवार को ट्वीट किया,”दो भारतीय खिलाड़ी साइना नेहवाल और एचएस प्रणय का कोविड-19 टेस्ट सकारात्मक आया है। दोनों खिलाड़ियों को टूर्नामेंट से हटा दिया गया है और उन्हें कम से कम 10 दिनों के लिए (Saina Nehwal-Hs Pranoy- Covid-19) अस्पताल में भर्ती होना होगा। बाई, बीडब्ल्यूएफ, टीम मैनेजमेंट, प्लेयर्स और ऑर्गनाइजर्स के लगातार संपर्क में है।”
टूर्नामेंट में पीवी सिंधु, साई प्रणीत, किदांबी श्रीकांत सहित कई अन्य (Saina Nehwal-Hs Pranoy- Covid-19) खिलाड़ी थाईलैंड ओपन में हिस्सा ले रहे हैं।
Continue Reading

Sports

Deshaj Sports: भारतीय क्रिकेट टीम को एक और झटका, बुमराह ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर

Published

on

Brisbane Test-Jasprit Bumrah
नई दिल्ली, देशज न्यूज। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम में चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढ़ती ही जा रही हैं। मोहम्मद शमी, उमेश यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा के बाद अब जसप्रीत बुमराह और हनुमा विहारी भी ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर हो गए हैं। वहीं, रविचंद्रन अश्विन की पीठ की में दर्द है और उनके भी आखिरी टेस्ट (Brisbane Test-Jasprit Bumrah) में खेलने पर संशय है।
बुमराह को पेट में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से बाहर हुए हैं। सिडनी टेस्ट मैच के दौरान बुमराह को बार-बार अपना पेट पकड़ते देखा गया। यहां तक ​​कि उन्होंने चिकित्सा के लिए एक बार मैदान छोड़ दिया।
रिपोर्ट की मानें तो बुमराह का स्कैन कराया गया और रिपोर्ट में एबडोमिनल स्ट्रेन की पुष्टि हुई। ऐसे में टीम मैनेजमेंट आगामी इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए बुमराह के इस (Brisbane Test-Jasprit Bumrah) इंजरी को गंभीरता से ले रहा है।
विहारी की बात करें तो उनकी हैमस्ट्रिंग इंजरी काफी गंभीर है और अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट श्रृंखला में भी उनका खेलना तय नहीं है। इतने खिलाड़ियों के बाहर होने के बाद अब यह देखना दिलचस्प होगा कि 15 से 19 जनवरी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले ब्रिस्बेन टेस्ट में भारतीय टीम के अंतिम एकादश में किन (Brisbane Test-Jasprit Bumrah) खिलाड़ियों को मौका मिलता है।
Continue Reading

Sports

ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दूसरे पायदान पर पहुंचे स्टीव स्मिथ

Published

on

ICC test ranking update
नई दिल्ली, देशज न्यूज। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ मंगलवार को आईसीसी की जारी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। सिडनी में भारत के खिलाफ ड्रॉ रहे तीसरे टेस्ट की पहली पारी में स्मिथ ने शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक (ICC test ranking update ) जड़ा था, जिसके लिए उन्हे  मैन ऑफ द मैच के ख्लाब से भी नवाजा गया।
इस बीच, भारतीय मध्य-क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, जिन्होंने सिडनी टेस्ट के अंतिम दिन 77 रन बनाए, उन्हे रैंकिंग में दो स्थान का फायदा हुआ है, जिसके बाद अब वे 8 वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग के हिसाब से विराट के 870 अंक हैं, जबकि स्मिथ 900 अंको के साथ उनसे एक पायदान ऊपर हैं। जबकि, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 919 अंको के साथ टॉप पर ब(ICC test ranking update )  ने हुए हैं।
बता दें कि, विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद (ICC test ranking update )  पितृत्व अवकाश पर स्वदेश लौट गए थे। जिसके बाद, सोमवार को उनके घर एक बेटी ने जन्म लिया।
इसके अलावा, तीसरे टेस्ट के 5 वें दिन 97 रन की ताबडतोड पारी खेलने वाले रिषभ पंत भी 19 स्थान की बढ़त के साथ 26 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि, हनुमा विहारी (52 वें), रविचंद्रन अश्विन (89 वें) और शुबमन गिल (69 वां) को भी उनकी शानदार पारियों के चलते रैंकिंग में फायदा हुआ है।
इस बीच गेंदबाजों की सूची में, अश्विन दो स्थान के नुकसान के बाद 9वें स्थान पर और जसप्रीत बुमराह एक स्थान के नुकसान के बाद 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज अभी भी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर बने हुए हैं।
Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: