अप्रैल,20,2024
spot_img

डॉक्टर्स की दो अमेरिकी शीर्ष संस्थाएं भारतीय कोरोना मरीजों को मुफ्त में देंगी कंसलटेशन

spot_img
spot_img

वॉशिंगटन। अमेरिका में डॉक्टर्स की दो शीर्ष संस्थाएं मुफ्त में भारतीय मरीजों को कंसलटेशन उपलब्ध कराएंगी। भारत में कोरोना का दूसरी लहर ने देश की स्वास्थ्य प्रणाली को हिलाकर रख दिया है।

 

 

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियंस ऑफ इंडियन ओरीजन (एएपीआई) और गैर लाभकारी संस्था सेवा इंटरनेशनल के मेडिकल विंग ‘डॉक्टर्स फॉर सेवा’  मिलकर भारत में कोरोना से जूझ रहे मरीजों की मदद करने के लिए मुफ्त में इलाज और सलाह दे रहे हैं। यह डॉक्टर्स ई-ग्लोबल डॉक्टर्स ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के जरिए मरीजों को सलाह और मदद दे रहे हैं।

 

ई-ग्लोबल डॉक्टर्स ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के अध्यक्ष और संस्थापक डॉ. स्रीनी गंगासिनी ने बताया कि पिछले दस दिनों में एएपीआई और डॉक्टर्स फॉर सेवा के 100 वॉलंटियर फिजिशियंस ने पंजीकरण कराया है। इस प्रकिया के दौरान 2000 कोरोना के मरीजों ने पंजीकरण कराया और इनमें से 500 मरीजों की मेडिकल काउंसलिंस की जा चुकी है।

 

सेवा से जुड़े वॉलंटियर्स के डॉक्टर्स मरीजों की भाषा में ही उनकी काउंसलिंग कर रहे हैं। यह लोग छोटे और ग्रामीण इलाके के मरीजों की भा मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारत के कर कोने जम्मू, कोलकाता से तमिलनाडू सभा राज्यों से मरीज सामने आर रहे हैं।

 

 एएपीआई के अध्यक्ष डॉ. अनुपमा गोटीमुकाला ने बताया कि व्हाट्सएप ग्रुप और जूम वेबिनार के जरिए 1000 से अधिक मरीजों की रोज काउंसिलिंग का जा रही है।

सेवा इंटरनेशनल के डॉ. प्रसाद गरिमेला ने बताया कि हमारा उद्देश्य है कि जिन लोगों को हल्के लक्षण हैं उन्हें इमरजेंसी रूम से बाहर रखा जाए और उनका पता लगाया जाए जिन्हें अस्पताल जाने की जरूरत है।

 

सेवा इंटरनेशनल के डॉ. अरुण कंकनी ने बताया कि लोग लागातार दान कर रहे हैं और हमें इस बात की खुशी है कि अमेरिका  के नागरिक और मल्टीनेशनल कंपनियों के सीईओ मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि सेवा इंटरनेशनल अमेरिका, ह्यूसटन और टेक्सास स्थित एक गैर लाभकारी संस्था है जो आपदा प्रंबधन, शिक्षा आदि क्षेत्रों में काम करती है। (sewa-international-aapi-doctors-hold-free-online-consultatio)

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें