अप्रैल,26,2024
spot_img

अब भारत की सेना में शामिल होंगी नेपाली महिलाएं भी, सेना की पुलिस में भर्ती निकाली

spot_img
spot_img
spot_img

काठमांडू। भारतीय सेना ने सेना की पुलिस में नेपाली महिलाओं के लिए भर्ती निकाली है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब सेना से नेपाली युवाओं को बाहर करने की मांग की जा रही है। सेना की ओर से कहा गया है कि वह नेपाली लोगों की नियुक्तियां जारी रखना चाहते हैं जिससे नेपाली नागरिकों को सेना के क्षेत्र में विस्तार मिल सके।

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास की ओर से कहा गया है कि इस पद के लिए पात्र युवतियां ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। मानदंडो के अनुसार 10वीं पास वही युवतियां आवेदन कर सकती हैं जिनकी उम्र 16 से 21 साल हो यानी उनका जन्म 01 अक्टूबर 2000 से 01 अप्रैल 2004 के बीच होना चाहिए।

साथ ही लम्बाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 20 जुलाई है। वीर नारियों के लिए उम्र सीमा 30 साल रखी गई है। मानदंड पूरा करने वालों को आगे की चयन प्रक्रिया के लिए अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, पुणे, बेगगाम और शिलांग में भेजा जाएगा।

भारतीय सेना के कर्मचारियों की युवतियों, वीर नारियों या जिनके पिता की मृत्यु ड्यूटी के समय हुई है, उन्हें लिखित परीक्षा में 20 ग्रेस नंबर दिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि नेपाल और भारत के बीच हुई संधि के अनुसार भारतीय सेना में अलग से गोरखा रेजीमेंट है जिसमें 32 हजार से अधिक नेपाली नागरिक काम कर रहे हैं। (india-opens-vacancies-for-nepali-women-in-military-police-)

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें