अप्रैल,20,2024
spot_img

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की खुदाई के दौरान मिली दो बहुमूल्य मूर्तियों की चोरी

spot_img
spot_img

हजारीबाग, 21 मार्च। सदर प्रखंड के गुरहेत पंचायत के बहोरनपुर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा हो रही खुदाई के दौरान मिली दो बहुमूल्य मूर्तियां शनिवार की रात्रि चोरी हो गई। आज सुबह इसकी जानकारी जैसे ही मिली पूरे क्षेत्र में इसकी सूचना आग की तरह फैल गई। स्थानीय मुखिया महेश तिग्गा ने बताया कि मूर्तियों की चोरी की जानकारी मिलते ही उन्होंने थाना प्रभारी एवं सदर विधायक मनीष जायसवाल को सूचना दी।  सूचना मिलते ही पुलिस पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और खोजबीन शुरू कर दी। उन्होंने चोरी की घटना को निंदनीय बताया।

सदर एसडीपीओ महेश प्रजापति ने बताया कि दो बहुमूल्य मूर्तियों की चोरी की सूचना मिली है। सभी संभावित क्षेत्र में नाका लगा दिया गया है। खोजबीन जारी है। उन्होंने कहा कि यहां सुरक्षा व्यवस्था भी मौजूद है। कहां किस स्तर पर चूक हुई है, इसकी समीक्षा की जाएगी और सुरक्षा में लगे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। पुरातत्व स्थल पर प्राप्त मूर्तियां व अन्य अवशेष देखने आए पर्यटकों को मूर्तियों की चोरी की घटना की जानकारी मिलते निराशा हाथ लगी है। रांची से पहुंचे अमित कुमार सिन्हा एवं रचना ने बताया कि वे लोग यहां खुशी से मूर्तियां देखने पहुंचे थे, लेकिन मूर्तियों की चोरी हो जाने की सूचना ने उन्हें निराश किया है। यह राष्ट्रीय संपत्ति है। ऐसे में उसकी सुरक्षा जरूरी है। बहरहाल करीब 12 सौ वर्ष पूर्व इस पुरातात्विक स्थल से प्राप्त मूर्तियों की सुरक्षा में लगे लोगों पर चोरी की घटना ने प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। अब ऐसे मामलों पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है, ताकि यहां से प्राप्त अवशेषों को संरक्षित किया जा सके।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें