मार्च,29,2024
spot_img

बाबा रामदेव सरकार पर हमला, कहा 2021 तक सभी को कोरोना वैक्सीन मिले, इसकी गारंटी नहीं

spot_img
spot_img

दिल्ली delhi deshaj news। भारत सहित पूरे विश्व में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद जताई जा रह है कि अगले साल यानी 2021 तक कोरोना का टीका लोगों को मिल सकता है. कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार ने भी अपने तैयारी और प्लानिंग मजबूत कर ली है।

इस बीच कोविड-19 वैक्सीन और कोरोना की स्थिति को लेकर योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) का एक बड़ा बयान सामने आया है. बाबा ने लोगों को योग को अपने लाइव स्टाइल में शामिल करने की सलाह भी दी है। बाबा रामदेव का कहना है कि 135 करोड़ की आबादी वाले इस देश में 2021 में आम लोगों को वैक्सीन मिल पाएगी इसकी कोई गारंटी नहीं है. ऐसे में लोगों की जान बचेगी तो योग से बचेगी, आयुर्वेद से और जीवन शैली में बदलाव से बचेगी।

सरकार के मिशन वैक्सीन के अनुसार शुरुआत में 30 करोड़ वैक्सीन भारत में लगाने का प्लान है. प्राथमिकता के आधार पर हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और सीनियर सिटिजंस को वैक्सीन देने की तैयारी है। पहले चरण में वैक्सीन जिन्हें लगेगी उन्हें SMS के जरिए टीकाकरण की तारीख, समय और जगह बताई जाएगी। मैसेज में टीका देने वाले संस्थान और हेल्थर वर्कर का नाम भी होगा।

केंद्र सरकार शुरुआत में वैक्सीन पर 18,000 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है, कोरोना वैक्सीन के 1 डोज पर 210 रुपये खर्च आने की संभावना है. माना जा रहा है कि पोलिंग बूथ की तरह टीमों का गठन होगा. ब्लॉक लेवल पर रणनीति तैयार की जाएगी. सरकारी और निजी डॉक्टरों को इस अभियान की विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी. साथ ही जनभागीदारी के प्रयास के साथ-साथ उन्हें जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें