मार्च,28,2024
spot_img

नेपाल में भूकंप से प्रभावित 71 स्कूलों के पुनर्निर्माण के लिए 50 मिलियन डॉलर की मदद देगा भारत

spot_img
spot_img
काठमांडू। भारत ने नेपाल को साल 2015 में भूकंप से प्रभावित 71 स्कूलों के पुनर्निर्माण के लिए  50 मिलियन डॉलर की मदद  की घोषणा की है।
नेपाल स्थित भारतीय दूतावास की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि 70 स्कूलों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है । इनमें से पुनर्निर्माण के बाद आठ स्कूलों को पहले ही स्कूल प्रबंधन समितियों के हवाले कर दिया गया है। शुक्रवार को रोषी नगरपालिका  स्थित हरिसिद्धि सेकेंडरी स्कूल और महाभारत नगरपालिका के सिद्धेश्वर सेकेंडरी स्कूल की नींव रखी गई।
हरिसिद्धि सेकेंडरी स्कूल के पुनर्निर्माण में 28.4 मिलियन नेपाली रुपये की लागत होगी, जबकि सिद्धेश्वर स्कूल के पुनर्निर्माण में 39.6 मिलियन रुपये की लागत आएगी। इन स्कूलों का निर्माण भूकंप-प्रतिरोधक पुनर्निर्माण मानदंडों के अनुसार किया जाएगा। भारत में रुड़की स्थित सुप्रसिद्ध सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट इन स्कूलों के निर्माण में तकनीकी सहयोग प्रदान कर रहा है।
उल्लेखनीय है कि साल 2015 के अप्रैल में नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप से 9 हजार लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 8 लाख से अधिक घर नष्ट हो गए थे। भारत ने स्कूलों के अलावा भी आवास, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक विरासत क्षेत्रों में पुनर्निर्माण परियोजनाओं के लिए 200 मिलियन अमरीकी डॉलर का अनुदान दिया है। Indio- Nepal relation / aid for schools।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें