अप्रैल,27,2024
spot_img

महज एक खबर से दरका देश के दूसरे सबसे बड़े रईस गौतम अडाणी का साम्राज्य, चार दिन में गंवाए 97,852 करोड़

spot_img
spot_img
spot_img
मुख्य बातें
 पूरे कारोबारी सप्ताह में ग्रुप की कंपनियों के शेयर लगातार गोता लगाते रहे
 अडाणी ग्रुप की कंपनियों के मार्केट कैप में 1,74,615 करोड़ की आई कमी
 
नई दिल्ली। शेयर बाजार की उल्टी चाल ने देश के दूसरे सबसे बड़े रईस गौतम अडाणी को सिर्फ 4 दिन के अंदर ही 97,852 करोड़ रुपये की चपत लगा दी है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार 14 जून से ही अडाणी ग्रुप की कंपनियों को शेयर बाजार में झटका लगना शुरू हुआ, जो लगातार पांचवें दिन आज भी जारी है।
ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स के मुताबिक इस सप्ताह के पहले चार कारोबारी दिन के दौरान ही भारतीय शेयर बाजार में लगे झटके से गौतम अडाणी के नेटवर्थ में 13.2 अरब डॉलर की कमी आ गई है। इस सप्ताह की शुरुआत में गौतम अडाणी का नेटवर्थ 78.7 अरब डॉलर का था, जो सिर्फ 4 दिन के कारोबार में ही घटकर 65.5 अरब डॉलर रह गया।
नेटवर्थ में आई इस कमी के कारण अडाणी एशिया के रईस कारोबारियों की सूची में भी दूसरे स्थान से फिसल कर तीसरे स्थान पर आ गए हैं, जबकि तीसरे स्थान पर रहे चीन के कारोबारी झौंग शान शान रईसी के मामले में एशिया में दूसरे स्थान पर आ गए हैं।
दरअसल सोमवार को खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के निर्देश पर अडाणी ग्रुप की कंपनियों में लगभग 43,559 करोड़ रुपये का निवेश करने वाले अलबुला इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड नाम के तीन विदेशी फंडों के इन्वेस्टमेंट अकाउंट को फ्रीज कर दिया है।
इस खबर के फैलते ही अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में भगदड़ मच गयी और ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर में जबरदस्त गिरावट आ गई। इस खबर के निगेटिव इफेक्ट के रूप में अडाणी इंटरप्राइजेज का शेयर 20 फीसदी तक गिर गया और अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर 16.6 फीसदी तक लुढ़क गए। अडाणी पावर, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी टोटल गैस के शेयर 5 फीसदी की कमजोरी के साथ लोअर सर्किट तक पहुंच गए।
हालांकि बाद में अडाणी ग्रुप ने एक बयान जारी कर तीन विदेशी फंड के इनवेस्टमेंट अकाउंट को फ्रीज किये जाने की खबर को भ्रामक बताया। इसके बाद अडाणी इंटरप्राइजेज और अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनामिक जोन के शेयर में मामूली सुधार भी हुआ, लेकिन इस खबर को लेकर शेयर बाजार में इतना नकारात्मक माहौल बन चुका था कि इस पूरे कारोबारी सप्ताह में ग्रुप की कंपनियों के शेयर लगातार गोता लगाते रहे।
अडाणी ग्रुप के स्पष्टीकरण के बावजूद निवेशकों में इस ग्रुप की कंपनियों के शेयरों को लेकर लगातार डर बना हुआ है जिसके कारण आज भी ग्रुप की चार कंपनियां में लोअर सर्किट लगा हुआ है। हालांकि आज अडाणी एंटरप्राइज और अडाणी पोर्ट के शेयर में तेजी का रुख जरूर बना है, लेकिन बाकी कंपनियों के शेयरों में 5 फीसदी का लोअर सर्किट लग जाने की वजह से कारोबार नहीं हो पा रहा है।
शेयर बाजार में अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आई तेज गिरावट की वजह से इसी कारोबारी सप्ताह में अडाणी ग्रुप की कंपनियों का कुल मार्केट कैप 9,42,895 करोड़ रुपये से घटकर 7,68,280 करोड़ रुपये रह गया है। इस कारोबारी सप्ताह के 5 दिन में ही अडाणी ग्रुप की कंपनियों के मार्केट कैप में 1,74,615 करोड़ की कमी आ चुकी है।
इन कंपनियों में सबसे बड़ा झटका अडाणी टोटल गैस को लगा है, जिसका मार्केट कैप 1,78,807 करोड़ रुपये से घटकर 1,38,367 करोड़ रुपये हो गया है। जिसकी वजह से इसके मार्केट कैप में कुल 40,440 करोड़ रुपये की कमी आई है।
अडाणी ट्रांसमिशन के मार्केट कैप में 39,726 करोड़ रुपये की कमी आई है और इसका मार्केट कैप 1,75,651 करोड़ रुपये से घटकर 1,35,925 करोड़ रुपये रह गया है। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनामिक जोन का मार्केट कैप 27,836 करोड़ रुपये कम होकर 1,32,622 करोड़ रुपये रह गया है।
इसी तरह अडाणी ग्रीन एनर्जी के मार्केट कैप में 26,425 करोड़ रुपये की कमी आई है।‌ सिर्फ 5 दिन में ही इस कंपनी का मार्केट कैप 1,91,850 करोड़ रुपये से घटकर 1,65,425 करोड़ रुपये रह गया है। शेयर बाजार में लगे झटके के कारण अडाणी एंटरप्राइज का मार्केट कैप 1,76,129 करोड़ रुपये से घटकर 1,51,625 करोड़ रुपये रह गया है। जबकि अडाणी पावर का मार्केट कैप 60 हजार करोड़ रुपये से घटकर 44,316 करोड़ रुपये रह गया है। अडाणी पावर के मार्केट कैप में 25 फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट हुई है।
अडाणी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले विदेशी फंडों के इन्वेस्टमेंट अकाउंट को फ्रीज करने की खबर को लेकर ग्रुप की ओर से स्पष्टीकरण आ जाने के बावजूद निवेशकों में अभी भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। अडाणी ग्रुप में इस खबर को पूरी तरह से गलत करार दिया है, लेकिन इतना तो तय है कि इस एक खबर ने अडाणी ग्रुप के मार्केट कैप में सिर्फ 5 दिन के कारोबार में ही 1,74,615 करोड़ की कमी कर दी है। वहीं ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति में भी 97,852 करोड़ रुपये की गिरावट ला दी है।
पिछले कारोबारी सप्ताह तक अडाणी ग्रुप की कंपनियों के मार्केट कैप में लगातार तेज बढ़ोतरी हो रही थी। ग्रुप की कंपनियों के शेयर तेज होने की वजह से ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी के नेटवर्थ में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई थी। जिस तेजी से अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर ऊपर बढ़ रहे थे, उससे इस बात के भी कयास लगाए जाने लगे थे कि गौतम अडाणी जल्दी ही कुल संपत्ति के मामले में भारत समेत एशिया के सबसे रईस कारोबारी मुकेश अंबानी के करीब पहुंच सकते हैं।
लेकिन इस कारोबारी सप्ताह के दौरान अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर को लगे जोरदार झटके की वजह से गौतम अडाणी की कुल संपत्ति में लगभग 16 फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट आ गई है। इस वजह से गौतम अडाणी एक बार फिर मुकेश अंबानी से काफी पीछे छूट गए हैं।
यह भी पढ़ें:  EVM Only | Supreme Court News | Supreme फैसला... VVPAT को नकारा, EVM को स्वीकारा... इसी से होंगे चुनाव

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें