मार्च,29,2024
spot_img

CBSE Announces Class 12 Scoring Plan: जानिए कैसे मिलेगा छात्रों को 12वीं बोर्ड का फाइनल रिजल्ट

spot_img
spot_img

नई दिल्ली।  सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की मार्कशीट तैयार करने को लेकर बनी 13 सदस्यीय कमेटी ने आज अपनी रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय में सौंप दी। सीबीएसई ने बताया कि 10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड के रिजल्ट को 12वीं के फाइनल रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा।

सीबीएसई ने कहा कि जो बच्चे परीक्षा देना चाहते हैं उनके लिए बाद में अलग व्यवस्था की जाएगी। 12वीं की मार्कशीट तैयार करने का विवरण देते हुए सीबीएसई ने कहा कि 10वीं के 5 विषय में से 3 के सबसे अच्छे अंक को लिया जाएगा। इसी तरह 11वीं के 5 विषय का एवरेज लिया जाएगा।

12वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम और प्रेक्टिकल का नंबर लिया जाएगा। 10वीं के नंबर का 30 %, 11वीं के नंबर का 30% और 12वीं के नंबर के 40% के आधार पर परिणाम प्रकाशित किए जाएंगे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें