अप्रैल,24,2024
spot_img

जिया हो बिहार के लाला! यह है हमारी, बिहार की ताकत! अब पारम्परिक खेती छोड़ इस खेती को आजमाएंगे किसान

spot_img
spot_img
spot_img

औरंगाबाद, देशज टाइम्स। जिया हो बिहार के लाला! यह है हमारी, बिहार की ताकत! पारम्परिक खेती छोड़ इस खेती को आजमाएंगे किसान, बिहार के औरंगाबाद जिले में दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में एक की खेती शुरू गई है. सब्जी का नाम ‘हॉप शूट्स’ है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत आज से छह साल पहले लगभग एक लाख रुपये के आसपास थी. औरंगाबाद के करमडी निवासी अमरेश सिंह, जो पेशे से किसान हैं, ने भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी के कृषि वैज्ञानिक डॉ. लाल की देखरेख में 5 कट्ठा जमीन पर इसकी ट्रायल खेती शुरू की है. दो महीने पहले उन्होंने इसका पौधा लगाया गया था, जो अब धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है. पौधे के साथ-साथ अमरेश की उम्मीदें भी बड़ी हो रही हैं और उनके हौसले भी बुलंद हो रहे हैं. अमरेश की मानें तो हॉप शूट्स का इस्तेमाल बीयर और एंटीबायोटिक दवाओं को बनाने में होता है. साथ ही टीबी के इलाज में भी ये काफी कारगर साबित होता है. ( Worlds most expensive vegetable hop shoot cultivation started in bihar )

यह भी पढ़ें:  Bihar Politics News | Lok Sabha Elections 2024 | NDA में लटक गईं Samastipur सीट की तंबू....Sunny Hazari के बहाने Maheshwar Hazari पर बौखलाए Chirag Paswan ...सुनाई जमकर...खरी-खोटी...##वाले

पारम्परिक खेती छोड़कर इस खेती को आजमाएंगे किसान

इस संबंध में अमरेश ने बताया कि हिमाचल प्रदेश से उन्होंने इस खेती के गुर सीखे थे और उसे प्रायोगिक तौर पर आजमा रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि ऐसी खेती किसानों के भाग्य खोल देगी और जैसे ही किसानों तक इस खेती की जानकारी पहुंचेगी, वे पारम्परिक खेती छोड़कर इस खेती को आजमाएंगे. ( Worlds most expensive vegetable hop shoot cultivation started in bihar )

यह भी पढ़ें:  Bihar News: 5 दिनों तक...हाय गर्मी...! HOT-DAY जैसे हालात

अमरेश ने कहा, ” अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हॉप शूट्स की खेती को प्रोमोट करते हैं, इस बारे में किसानों को जागरूक करते हैं, तो किसान 10 गुणा अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. वो भी महज चंद सालों में.” ( Worlds most expensive vegetable hop shoot cultivation started in bihar )

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें