अप्रैल,16,2024
spot_img

समस्तीपुर सदर समेत दलसिंहसराय, पटोरी, पूसा अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कवायद शुरू

spot_img
spot_img

समस्तीपुर। कोरोना की तीसरी लहर संभावित है। स्वास्थ्य विभाग का मामना है कि जुलाई के अंत तक अथवा सितंबर के प्रथम सप्ताह तक तीसरी लहर आ सकती है।

 

कोरोना के बीच किसी भी कोविड संक्रमित मरीज की सांसें ऑक्सीजन की कमी के कारण न रुकें, इसके लिए सदर अस्पताल समेत जिले के दलसिंहसराय, पटोरी व पूसा अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

 

ऑक्सीजन प्लांट बैठाने के लिए एनएचआई को बेस स्थल निर्माण करने को कहा गया है। इसको लेकर चारों अस्पतालों में प्लांट बैठाने के लिए जगह का चयन का काम पूरा कर लिया गया है। सदर अस्पताल में इमरजेंसी भवन के सामने पार्किंग स्थल के पास के जगह का चयन किया गया है।

सिविल सर्जन डॉ सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि चारों स्थान पर पीएसए (प्रेशर स्विंग अब्साप्र्शन) 500 एलपीएस क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट लगने जा रहा है, जिसकी मंजूरी भी विभाग से मिल गई है। अब इस संदर्भ में अब एक टेक्निकल टीम अस्पताल का दौरा कर इस प्लांट को सदर अस्पताल के इमरजेंसी के सामने स्थापित करेगा।
उधर, दलसिंहसराय, पटोरी व पूसा में भी इससे कम क्षमता का प्लांट लगेगा। प्लांट लगाने का जिम्मा एनएचएआई व दिल्ली की कंपनी मेडिकल प्रोडक्ट सर्विसेज को दी गई है। प्लांट का निर्माण कार्य एनएचएआई करेगी। संयंत्र को जुलाई माह से दूसरे सप्ताह में स्थापित का लिया जाएगा।
प्लांट मानक के अनुरूप होगा। सिविल सर्जन ने बताया कि इसका रख-रखाव स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। ऑक्सीजन गैस पाइप लाइन बिछाने का काम भी विभाग द्वारा दिल्ली की कपनी को एलांट किया गया है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने पाइपलाइन बिछाने के लिए सदर अस्पताल के परिसर में कार्यों का सर्वे किया।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें