अप्रैल,26,2024
spot_img

छपरा- औङीहार रेल खंड पर सद्भावना एक्सप्रेस से टकराई मवेशी, फटा वैक्युम का प्रेशर पाइप, फंसा ट्रेन की इंजन में मवेशी का शव, दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बची ट्रेन, घंटों अफरा-तफरी

spot_img
spot_img
spot_img
छपरा। पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा बलिया रेल खंड पर गौतम स्थान स्टेशन के समीप शनिवार को सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन भीषण दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बच गई।  रक्सौल से आनंद विहार टर्मिनल तक जाने वाली सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन से छपरा जंक्शन से गौतम स्थान के बीच रिविलगंज थाना क्षेत्र के गोदना ब्राह्मण टोली रेलवे क्रॉसिंग के पास एक मवेशी टकरा गयी। मवेशी का शव तेज गति से चल रही ट्रेन की इंजन में फंस गयी।
चालक की ओर से इमरजेंसी ब्रेक लगाए जाने के बावजूद ट्रेन घसीटते हुए करीब 2 किलोमीटर दूरी तक गौतम स्थान स्टेशन के यार्ड में पहुंच गयी। इसके बाद इंजन के वेक्यूम प्रेशर पाइप फट गया और इंजन में फंसे मवेशी के शव को निकालने में एक घंटे का समय लग गया। शव निकाले जाने के बाद इंजन के वैक्युम का प्रेशर पाइप फटने के कारण उसे ठीक करने में करीब 30 मिनट का समय लगा। इस वजह से डेढ़ घंटे तक ट्रेन गौतम स्थान स्टेशन के यार्ड में खड़ी रही।
ट्रेन के आधा बोगी स्टेशन के बाहर पूर्वी आउटर तक खड़ी रही। इस वजह से करीब डेढ़ घंटे तक छपरा और गौतम स्थान के बीच ट्रेनों का परिचालन भी बाधित रहा। रेल कर्मियों की कड़ी मशक्कत के बाद इंजन में फंसे शव को निकाला गया तथा इस घटना के कारण क्षतिग्रस्त हुए इंजन के वेक्यूम प्रेशर पाइप को ठीक किया गया, जिसके बाद ट्रेन का परिचालन बहाल हो सका। शनिवार को सुबह करीब 7:00 बजे से लेकर 9:30 बजे तक ट्रेन का परिचालन बाधित रहा ।
इस घटना का कारण चलती ट्रेन के इंजन में अचानक मवेशी के चपेट में आने और उसका फंसना बताया जाता है। घटना की सूचना गौतम स्थान के स्टेशन प्रबंधक ने रेलवे कंट्रोल को दी तथा छपरा जंक्शन के सीडीओ और कैरेज एंड वैगन विभाग को दी गयी। सूचना पाकर मौके पर रेलवे सुरक्षा बल तथा राजकीय रेलवे पुलिस के जवान भी पहुंचे और मामले की जांच की।
रेलवे के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इंजन में मवेशी का शव फंस जाने तथा इंजन का वैक्यूम प्रेशर पाइप फटने के कारण भीषण दुर्घटना हो सकती थी। चालक व गार्ड की सूझबूझ से इमरजेंसी ब्रेक लगाकर किसी तरह ट्रेन को रोका गया और भीषण हादसे को टाल दिया गया। मंडल रेल प्रबंधक ने इस मामले की जांच का आदेश दिया है और 24 घंटे के अंदर इसकी जांच रिपोर्ट तलब की है।छपरा- औङीहार रेल खंड पर सद्भावना एक्सप्रेस से टकराई मवेशी, फटा वैक्युम का प्रेशर पाइप, फंसा ट्रेन की इंजन में मवेशी का शव, दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बची ट्रेन, घंटों अफरा-तफरी
यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Ladniya News | लदनियां में गेहूं के भूसे में लगी आग में 70 साल के बुजुर्ग कृषक की जिंदा जलकर मौत

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें