अप्रैल,26,2024
spot_img

बिहार में पंचायत चुनाव : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयार किया ईवीएम मूवमेंट प्लान, पंचायत चुनाव में ईवीएम का चरणवार उपयोग करने की योजना तैयार

spot_img
spot_img
spot_img

पटना। बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग गंभीर है। इसके लिए आयोग ने प्रस्तावित पंचायत चुनाव में ईवीएम का चरणवार उपयोग करने की योजना तैयार की है। आयोग ने राज्य के कुल एक लाख 14 हजार बूथों पर दस चरणों में चुनाव को लेकर ईवीएम का मूवमेंट प्लान तैयार कर लिया है।

 

 

पंचायत चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने ईवीएम को एक से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए मूवमेंट प्लान तैयार कर लिया है। सभी पंचायतों में चुनाव को लेकर चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार तैयार किया जा रहा है कि एक ईवीएम सेट का उपयोग पांच चरणों में किया जा सकेगा। एक सेट ईवीएम का अगले चरण के मतदान में उपयोग के बीच करीब 13 से 15 दिनों का अंतराल दिया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Patna News| Patna Junction के होटल पाल में लगी प्रयंकारी आग, एक-एक कर ब्लॉस्ट होते गए Gas Cylinders, दो की जिंदा Unconfirmed Death, कई झुलसे, Rescue

 

बताया गया है कि राज्य में पंचायत चुनाव के लिए करीब एक लाख 14 हजार बूथों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। आयोग की कोशिश है कि जिलों को ग्राम पंचायतों में स्थित बूथों के अनुसार ईवीएम आवंटित कर दिया जाए, जिससे ईवीएम को दूसरे जिले में भेजने की नौबत नहीं आये।

यह भी पढ़ें:  Update Patna Fire | Bihar News| Patna News| Patna Junction के होटल पाल में लगी आग में अब तक छह लोगों की जिंदा जलकर मौत, 20 से अधिक झुलसे, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

 

मसलन जिस ईवीएम सेटों का उपयोग पहले चरण के मतदान के लिए किया जायेगा, उनका फिर से उपयोग तीसरे चरण, पांचवें चरण, सातवें चरण और नौवें चरण में किया जायेगा। इसी प्रकार ईवीएम के दूसरे सेट का उपयोग दूसरे चरण के बाद चौथे चरण, छठे चरण, आठवें और 10 वें चरण में किया जायेगा। इस प्रकार पंचायत चुनाव के सभी दस चरणों में सभी बूथों पर आसानी से चुनाव कराया जायेगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें