अप्रैल,25,2024
spot_img

केंद्र के ग्राम उजाला योजना से जगमगाएंगे बिहार के 12 जिले, -ग्रामीण उपभोक्ता को 10 रुपए में मिलेगा एलइडी बल्ब

spot_img
spot_img
spot_img
पटना। केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार लगातार अपने कामों से निचले पायदान के लोगों तक पहुंचने की कवायद कर रही है। इसी क्रम में बिहार में पटना समेत 12 जिलों के ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को अगले एक महीने में केंद्र सरकार के ग्राम उजाला योजना के तहत 10 रुपये में एलइडी बल्ब दी जाएगी।
केंद्र सरकार के सहयोग से जिन जिलों में एलईडी बल्ब दिया जाएगा, उसमें पटना भागलपुर, बांका, भभुआ, बेगूसराय, मुंगेर, भोजपुर, जहानाबाद, नालंदा, गया, बक्सर और रोहतास शामिल हैं। केंद्र की ग्राम उजाला योजना के तहत सात और 12 वाट के बल्ब दिये जाएंगे जिसकी तीन साल वारंटी होगी।
केंद्र सरकार की ग्राम उजाला योजना के तहत सभी गांवों में कैंप लगाये जायेंगे। इस योजना के लिए नियुक्त कर्मी गांव में प्रत्येक बिजली उपभोक्ता के घर जायेंगे और उनसे पुराने पांच बल्ब लेकर 10-10 रुपये में नये एलइडी बल्ब उन्हें देंगे।
इस योजना की शुरुआत मार्च, 2021 में भोजपुर जिले के आरा में केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने की थी। फिलहाल वहां के ग्रामीण इलाकों में बिजली उपभोक्ताओं को एलइडी बल्ब दिये जा रहे हैं। भोजपुर में करीब 25 लाख एलइडी बल्ब दिये जायेंगे। दूसरे चरण में राज्य के करीब एक करोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं को इसका लाभ होगा। इसका मकसद ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है।
उल्लेखनीय है कि ग्रीन इनर्जी योजना में प्रत्येक देश अपने संसाधनों को विकसित कर जितना कार्बन पर्यावरण में जाने से रोकते हैं, उस मात्रा के अनुसार संयुक्त राष्ट्र संबंधित देश के लिए कार्बन क्रेडिट फंड बनता रहता है। इस फंड का इस्तेमाल जरूरत के अनुसार संबंधित देश कर सकते हैं। ग्राम उजाला योजना के तहत भारत भी यूएन से कार्बन क्रेडिट को कैपिटलाइज करेगा। इससे उपभोक्ताओं पर भार भी नहीं पड़ेगा और सस्ती दर पर उपभोक्ताओं को एलइडी बल्ब मिलेंगे।
यह भी पढ़ें:  Madhubani News। Harlakhi News। बासोपट्टी SBI से कैश लेकर लौट रहे CSP संचालक की पत्नी और पुत्र से बड़ी लूट, बाइक सवार अपराधी 1 लाख लूटकर फरार

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें