अप्रैल,25,2024
spot_img

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 76वीं बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कहा-बिहार के विकास में बैंक अपनी सहभागिता और बढ़ाएं

spot_img
spot_img
spot_img
पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) की 76वीं बैठक में कहा कि वर्ष 2020-21 में राज्य का क्रेडिट डिपजिट रेशियो 46.40 प्रतिशत रहा है, जबकि पूरे देश का 76.5 प्रतिशत रहा है। इस मामले में लक्ष्य से हम लोग बहुत पीछे हैं।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर तक सीडी रेशियों के लक्ष्य को लाने की कोशिश करें। बिहार के विकास में बैंक अपनी सहभागिता और बढ़ायें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के कई जिलों में लक्ष्य से बहुत कम सीडी रेशियो है। राज्य की राजधानी पटना जो काफी एक्टिविटी वाला जिला है, जिसका सीडी रेशियों 39.22 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020-21 में वार्षिक क्रेडिट प्लान (एसीपी) का लक्ष्य एक लाख 54 हजार 500 करोड़ रखा गया था, जिसका 87.86 प्रतिशत, एक लाख 27 हजार 161 करोड़ रुपये खर्च किया गया।
उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के लिए 47 हजार 778 करोड़ रुपये जबकि एग्रिकल्चर अलायड क्षेत्र में 917 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जो कि लक्ष्य से कम है।
उन्होंने कहा कि अगले वर्ष के लिए एसीपी का लक्ष्य एक लाख 61 हजार 500 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है। शिक्षा क्षेत्र के लिए 51 हजार 500 करोड़ रुपये तथा एग्रिकल्चर अलायड के लिए 15 हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
 उन्होंनेे कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के क्षेत्र में बिहार में काफी संभावनाएं हैं।एमएसएमई क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए आपके सहयोग की जरुरत है।अगले वर्ष के एसीपी में एमएसएमई के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया है, मेरा निवेदन है कि इसे पूरा करें।
उन्होंने कहा कि यहां के लोगों का जो पैसा यहां जमा है उसी का हिस्सा आपको लगाना है। मेडिकल के क्षेत्र में तथा ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए भी कार्य किए जा रहे हैं। इथेनल के उत्पादन के लिए हम लोग वर्ष 2007 से ही प्रयासरत हैं। बिहार में इथेनल उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं। इसके लिए कई प्रस्ताव आ रहे हैं, जिसमें आपके सहयोग की जरूरत है।
नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में उद्योंगों को बढ़ावा के लिए औद्योगिक प्रोत्साहन नीति लायी गई। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बाहर से आए श्रमिकों को यहीं पर रहकर काम करने की व्यवस्था की जा रही है। हम लोग इसके लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।पश्चिम चंपारण में कुछ श्रमिक सामूहिक तौर पर बेहतर काम कर एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं।
कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाया जा रहा है। देश और बिहार में भी कोरोना संक्रमण के दर में गिरावट आयी है। कोरोना संक्रमण के मामले में बिहार देश में 21 वें स्थान पर है जबकि आबादी के हिसाब से तीसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि हमलोग टीकाकरण के लिए तेजी से काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री को इसके लिए विशेष तौर पर बधाई देता हूं कि सबको मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में 10 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है और इससे एक करोड़ 27 लाख परिवार जुड़ चुके हैं।हमारे यहां औसत ग्राम पंचायत की आबादी 11 हजार है, जबकि यहां 16 हजार की आबादी पर बैंकों की शाखा है। हम लोग बैंकों की शाखा के लिए पंचायत सरकार भवन में जगह देने को तैयार हैं।
कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, मुख्य महाप्रबंधक एसबीआई सुरेंद्र कुमार राणा, महाप्रबंधक एवं प्रभारी, भारतीय रिजर्व बैंक बृजराज, मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड डॉ सुनील कुमार ने भी संबोधित किया। (Bank support development in bihar cm)
यह भी पढ़ें:  Madhubani News। Harlakhi News। बासोपट्टी SBI से कैश लेकर लौट रहे CSP संचालक की पत्नी और पुत्र से बड़ी लूट, बाइक सवार अपराधी 1 लाख लूटकर फरार

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें