अप्रैल,20,2024
spot_img

बिहार में बड़ा फैसला: विधान परिषद के अगले सत्र से पहले सदस्यों की सीट पर लगेगा कंप्यूटर

spot_img
spot_img
पटना। बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने अखिल भारतीय पीठासीन पदाधिकारियों के सम्मेलन को वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए कहा कि विधान परिषद के अगले सत्र के पूर्व सदन में सभी सदस्यों की सीट पर कम्‍प्‍यूटर लगा दिया जाएगा।
अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि परिषद् सचिवालय द्वारा कोशिश की जा रही है कि नेशनल ई-विधान (नेवा) सॉफ्टवेयर का उपयोग कर प्रश्‍न, नोटिस एवं विभागीय उत्तर सहित समिति के कार्यकलापों को भी सम्पादित किया जाएगा। सदन की कार्यवाही का सीधा प्रसारण टेलीविजन के माध्यम से कराने की भी आवश्यकता पर सभापति ने जोर दिया।
विगत 197वें सत्र की कार्यवाही की चर्चा करते हुए सभापति ने इसके लिए सदस्यों को धन्यवाद दिया, जिनके कारण निर्बाध रूप से कार्यवाही सम्पादित की गई। परिषद की विभिन्न समितियों की सक्रियता की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सदन के सत्र में नहीं रहने की अवधि में जनहित के कार्यों के लिए समिति की सक्रियता अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती है।
सभापति ने त्रिस्तरीय जनप्रतिनिधियों को परामर्श द्वारा समिति का सदस्य बनाने के संबंध में बिहार सरकार द्वारा लिए गए निर्णय की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसका अनुकरण देश के अन्य राज्योंं द्वारा भी किया जाना चाहिए। उन्होंने कोरोना काल में तीन सदस्य एवं पांच कर्मचारियों की दुखद मृत्यु की चर्चा करते हुए कहा कि इनके परिवारजनों के कल्याणार्थ योजनाओं के कार्यान्वयन पर विचार किया जा रहा है।
विधान परिषद में आयोजित कोरोना टीकाकरण विशेष अभियान की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसका लाभ सदस्यगण एवं कर्मचारियों के परिवारजनों द्वारा भी किया गया है। सदस्यों के लिए प्रशिक्षण, शोध संदर्भ एवं अन्य संविधानिक सहायता को सुदृढ़ करने एवं इसके लिए लोक सभा सचिवालय से परामर्श लेने की आवश्यकता पर जोर दिया।(All mlc ,computer feet in next session)
यह भी पढ़ें:  School News | Bihar News | गर्मी की थपेड़ों से School की Timing Changed...अब Private और Government Schools में 10th तक की कक्षा सुबह 11:30 तक ही

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें