अप्रैल,25,2024
spot_img

धर्म गुरुओं की अपील लाई रंग, शहरी क्षेत्र में 80 फीसद टीकाकरण, बिहार में मधुबनी जिला 10वें पायदान पर

spot_img
spot_img
spot_img

मधुबनी। कोरोना संक्रमण से उत्पन्न होने वाले खतरों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है,जिसका असर अब दिखने लगा है।

 

 

लोग बड़ी संख्या में वैक्सीन लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं। स्वास्थ विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले के शहरी क्षेत्रों में 80 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण कर दिया गया है। वहीं इसी तरह से अगर टीकाकरण अभियान लगातार जारी रहा तो एक सप्ताह के में शहरी क्षेत्र के सभी लोगों को टीकाकृत कर दिया जाएगा।

 

 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसके विश्वकर्मा ने बताया जिले में 31.40 लाख लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है।लक्ष्य के विरुद्ध 8 लाख से अधिक लोगों को टीकाकृत किया जा चुका है। वहीं शहरी क्षेत्र में 1,12,598 लोगों को टीकाकृत करना है लक्ष्य के विरुद्ध 90,427 लोगों को प्रथम डोज तथा 13,248 लोगों को दूसरा डोज का दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur News | बड़ा हादसा...NH 57 पर Rajasthan से Guwahati जा रहा मूंगलफली लदे ट्रक में लगी आग..फिर ये हुआ?

 

वहीं,जिले के पंडौल प्रखंड टीकाकरण में सबसे अव्वल है।पंडौल प्रखंड के सरसोपाही पंचायत भी एक-दो दिनों में सभी लोगों को टीकाकृति कर दिया जाएगा। कोविड टीकाकरण उपलब्धि में जिला राज्य में 10 वें पायदान पर है।

स्वास्थ्य विभाग के बेहतर रणनीति बनी कारगर-

जिला पदाधिकारी अमित कुमार एवं स्वास्थ्य विभाग के बेहतर रणनीति का परिणाम रहा कि जिला टीकाकरण में तेजी से बढ़ रहा है। टीकाकरण को लेकर जिला पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मियों के साथ नियमित बैठक एवं टीकाकरण उपलब्धि की समीक्षा की गई। जिससे टीकाकरण की गति को अधिक बल मिला।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Keoti News| Madhubani News | दरभंगा-जयनगर NH 527B बना हादसों का हॉट स्पॉट...Madhubani और Darbhanga के तीन लोगों की मौत

 

वहीं,स्वास्थ विभाग ने टीकाकरण के लिए जिले में चरणबद्ध तरीके से अभियान चलाया। शुरुआत में टीकाकरण गति धीमी होने के कारण स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति बनाकर धर्म गुरुओं के साथ तथा पंचायती राज्य सदस्यों के साथ लगातार बैठक किया साथ ही शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों के घर-घर पहुंच टीकाकरण किया है,जिसका प्रतिफल रहा कि मधुबनी जिले के शहरी क्षेत्रों में 80 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

लोगों के भ्रांति तोड़ने में मिली सफलता-

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया शुरुआत में लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर कई तरह की भ्रांतियां थी, जिसे सामुदायिक बैठक तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वारा लोगों के मन की भ्रांतियों को दूर किया गया। लोगों को समझाया गया वायरस से लड़ने का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है। इसलिए अपना टीकाकरण जरूर करवाएं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Ladniya News | लदनियां में गेहूं के भूसे में लगी आग में 70 साल के बुजुर्ग कृषक की जिंदा जलकर मौत

 

इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है। सामुदायिक बैठक में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, उलेमाओं, मस्जिद के इमामों, गांव के बुद्धजीवियों एवं ज़िम्मेदार लोगों के साथ बैठक की गई। बैठक में कोरोना टीकाकरण के फायदे एवं लोगों के सवाल जवाब के बाद उनके अंदर फैली भ्रांतियों को दूर करते हुए टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें