अप्रैल,25,2024
spot_img

कितनी सरकारें आई गई, कोसी विस्थापित वहीं के वहीं, ना बन सके कभी वोटर, बीपीएल में नाम तक नहीं

spot_img
spot_img
spot_img

निर्मली। कोसी के गर्भ में बसे हजारों विस्थापित परिवारों को पुनर्वासित करने में सरकारी अब तक विफल हैं। पश्चमी कोसी बांध के किनारे और जहां-तहां बसे परिवारों को बसाया भी नहीं गया । वहां सरकारी सुविधाओं से भी ये लोग वंचित हैं। इन लोगों में आज भी कई ऐसे नाम हैं जिसका नाम बीपीएल परिवार के सर्वेक्षित सूची और मतदाता सूची में नाम तक शामिल नहीं हैं।

विस्थापित परिवारों का कहना हैं कि 1947 के बाद कई सरकारें आई और गई लेकिन विस्थापन का दंश झेल रहे इन परिवारों की सुधि किसी ने नहीं ली । कमलपुर पंचायत के कोसी तटबंध के किनारे बसे किसुन देव राम,गंगा राम,कारी राम,मो मुस्ताक,डागमारा पंचायत के पिपराही  कोसी बांध किनारे श्याम मुखिया, सुंदर कामत,नागेश्वर कामत,बच्चू  मुखिया ,सत्य नारायण कामत आदि बताते हैं कि वे लोग बांध किनारे सरकारी भूमि पर वर्षों से बसे हुए हैं।  उन लोगों ने कई बार अंचल,अनुमंडल से लेकर जिला कार्यालय तक पुर्नवास की मांग को लेकर आवेदन भी दिया लेकिन उनकी मांगों पर अब तक किसी ने ध्यान नही दिया । इन तीन पंचायत के हजारो परिवार आज भी स्थायी बसोबास का दर्द झेल रहा हैं। इस गरीब के लिए विधायक और सांसद भी उदासीन बने हुए हैं। दूसरी ओर सरकार ने कोसी के पश्चमी और पूर्वी तटबंध के बीच परिवारों के लिए 1985 में एक कोसी क्षेत्रीय विकास प्राधिकार का गठन तो कर दी परन्तु उसे पूर्णतः लागू नहीं कर पा सकी । कोसी क्षेत्रीय विकास प्राधिकार के प्रथम अध्यक्ष स्व.लहटन चौधरी राजस्व मंत्री को बनाया गया था।जिनके कार्यकाल में कोसी के गर्व में बसे लोगों को सुविधा देने हेतु सर्वेक्षण कराया गया लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नही हुई ।
कोसी के गर्व में कई धुरंधर राजनेता ने कोसी पर राजनीतिक किया लेकिन किसी ने अपने कार्यकाल में कोसी के गर्व में बसे लाखों लोगों के लिए विस्थापित होने के बाद उन्हें पुनर्वासित कराने का काम नहीं किया।आज भी कोसी के लोगों वही है जहाँ पहले थे।
यह भी पढ़ें:  KK Pathak | Bihar Education News | शिक्षकों की नई टेंशन...स्कूल के बाद घर-घर जाकर लोगों को करेंगे वोटिंग के लिए जागरूक

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें