अप्रैल,24,2024
spot_img

सूचना अधिकार कार्यकर्ता की मांग, BPSC परीक्षा के प्रश्नपत्र आयोग के वेबसाइट पर उपलब्ध कराएं

spot_img
spot_img
spot_img
खगड़िया। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के पुराने प्रश्न पत्र आयोग के वेबसाइट पर उपलब्ध कराने की मांग खगड़िया के एक सूचना अधिकार कार्यकर्ता ने बीपीएससी के अध्यक्ष और संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक को ज्ञापन देकर की है।
ज्ञापन की प्रति ई-मेल से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सामान्य प्रशासन विभाग को भी भेजा गया है। ज्ञापन में लिखा है कि बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट यूजर फ्रेंडली नहीं है। वेबसाइट को आसानी से उपयोग के लायक बनाया जाय। वेबसाइट पर विभिन्न परीक्षाओं के पुराने प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये जाएं तथा माॅडल उत्तर एक ही स्थान पर उपलब्ध हो जैसा कि संघ लोकसेवा आयोग के वेबसाइट पर देखा जा सकता है।
मध्य प्रदेश और राजस्थान लोक सेवा आयोग सहित अन्य आयोग ने पुराने प्रश्न पत्र वेबसाइट पर डाल रखे हैं तो फिर बिहार लोक सेवा आयोग पीछे क्यों है? ज्ञापन में आयोग के अध्यक्ष आरके महाजन और संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार से अनुरोध किया है कि जनहित में अविलंब बीपीएससी द्वारा पूर्व में आयोजित सभी परीक्षाओं के पुराने प्रश्न पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाए। सूचना अधिकार कानून के तहत भी ऐसा करना जरूरी है।
आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने ज्ञापन के अनुरूप कार्रवाई करने का भरोसा दिया है। इसी तरह केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, मुंगेर विश्वविद्यालय सहित बिहार के सभी विश्वविद्यालयों की वेबसाइट पर सभी पाठ्यक्रमों और विषयों के पुराने प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का आग्रह किया है ताकि कोरोना काल में छात्रों को अपनी पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी में सहुलियत हो।
यह भी पढ़ें:  Bihar News | Accident News| बरात की बोलेरो की ट्रक से भिड़ंत, दो मासूमों समेत तीन की मौत

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें