अप्रैल,24,2024
spot_img

Bihar Panchayat Elections Guidelines : दूसरे पंचायत से भी लड़ सकेंगे मुखिया का चुनाव, एक व्यक्ति लड़ सकता है कई पदों पर चुनाव

spot_img
spot_img
spot_img

पंचायत चुनाव डेस्क। पंचायत चुनाव में उम्मीदवारी के इच्छुक अभ्यर्थियों को निर्धारित नियमों का पालन करना होगा। इसके तहत किसी भी पद के लिए नामांकन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र सीमा 21 वर्ष होना अनिवार्य है। अभ्यार्थियों के प्रस्तावकों पर भी यही नियम लागू होगा।

 

संबंधित प्रखंड के किसी भी पंचायत का मतदाता उस प्रखंड के दूसरे पंचायत से भी मुखिया पद का चुनाव लड़ सकता है। इसी प्रकार सरपंच और पंचायत समिति सदस्य के पद के लिए भी संबंधित प्रखंड का मतदाता होना अनिवार्य होगा,जबकि जिला परिषद सदस्य के लिए जिले का मतदाता होना अनिवार्य है।

पंच व वार्ड सदस्य के चुनाव के लिए प्रत्याशियों को पंचायत का मतदाता होना अनिवार्य होगा। नामांकन के वक्त नामांकन शुल्क का रसीद भी दाखिल करना होगा। पंचायत चुनाव में एक व्यक्ति एक से अधिक पद के लिए चुनाव लड़ सकता है लेकिन सभी पदों के लिए अलग अलग नामांकन पत्र के साथ अलगुअलग शुल्क जमा कराना होगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Benipatti News | रजघट्टा में आग की तबाही, बच्चे को बचाने में झुलसी मां...तीन घर राख में जमींदोज

जिला परिषद का नामांकन अनुमंडल कार्यालय पर जब कि पांच पदों क्रमशः मुखिया, सरपंच,बीडीसी,वार्ड सदस्य और पंच संबंधित प्रखंड मुख्यालय में निर्वाची पदाधिकारी अथवा सहायक निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल करना होगा।

प्रत्याशियों के लिए तय नामांकन शुल्क के तहत मुखिया,सरपंच व् पंचायत समिति सदस्य (सामान्य वर्ग )1000 रुपये और महिला एससी एसटी और पिछड़े वर्ग के लिए शुल्क 500 रुपये है ।जिला परिषद सदस्य (सामान्य वर्ग ) 2000 रुपये जब कि महिला एससी ,एसटी के लिए यह शुल्क 1000 रुपये होगी। पंच व वार्ड सदस्य (सामान्य वर्ग ) शुल्क 250 रुपये और महिला एससी ,एसटी के लिए 125 रुपये तय किये गये है ।

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News| Motihari News| CRIME BRANCH का अधिकारी बनकर आए अपराधियों ने स्वर्ण व्यवसायी से ठग लिए 5 लाख के जेवरात

बक्सर जिला पंचायती राज कार्यालय के हवाले से बताया गया है कि आसन्न पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन मुकम्मल तौर पर तैयार है। बस अधिसूचना जारी होने का इन्तजार है ।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें