अप्रैल,25,2024
spot_img

राजधानी एक्सप्रेस पर लैंड स्लाइडिंग: नई दिल्ली से रांची जा रही ट्रेन पर गिरी चट्टानें, ट्रेन डैमेज; अफरातफरी, लैंड स्लाइडिंग के साथ भारी चट्‌टानें इंजन पर गिरने से नई दिल्ली-रांची एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बची

spot_img
spot_img
spot_img
गया। गया-कोडरमा ग्रैंडकॉर्ड रेलखंड पर नई दिल्ली-रांची एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। धनबाद रेल मंडल अंतर्गत गया-मानपुर-कोडरमा रूट पर बसकटवा व नाथगंज के बीच सुबह-सुबह लैंड स्लाइडिंग के साथ भारी चट्‌टानें इंजन पर गिर गई।
ट्रेन दिल्ली से गया होते हुए रांची जा रही थी। ट्रेन के ऊपर चट्‌टानें गिरने से ट्रेन को नुकसान पहुंचा है। हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। सभी यात्री सुरक्षित हैं। ट्रैक पर से मलवा हटाने का काम पूरा करने के बाद ट्रेन को सुरक्षित यहां से स्पीड लिमिट कर चलाया गया। इसके पीछे से गया से आसनसोल को जा रही एक्सप्रेस ट्रेन को बीच में रोक दिया गया था। गया से कोलकाता, कोडरमा और रांची को जानेवाली सभी ट्रेनों को जहां-तहां स्टेशन पर रोक दिया गया था।
रांची राजधानी स्पेशल एक्सप्रेस के अलावा सियालदाह- राजधानी स्पेशल, गाजीपुर सिटी – कोलकाता एक्सप्रेस स्पेशल का परिचालन प्रभावित हुआ है। सियालदह-राजधानी में खुद धनबाद के डीआरएम यात्रा कर रहे थे घटनास्थल पर बारिश होने के बावजूद डीआरएम धनबाद के निर्देशन में राहत बचाव कार्य चलाया गया।
ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि सुबह करीब 6 बजे के आसपास ट्रेन रूट इंस्पेक्टर गझंडी की ओर से सूचना दी गई कि कोडरमा रूट पर बसकटवा के निकट अचानक से भारी लैंड स्लाइडिंग के साथ ट्रेन के ऊपर चट्‌टानें गिर गई है। रेलवे ट्रैक पर लैंड स्लाइडिंग व चट्‌टानें गिरने की वजह से ट्रेन का परिचालन रूक गया है। इस घटना की सूचना के साथ ही रेलवे के बचाव टीम को सक्रिय किया गया। मौके पर पहुंची टीम द्वारा ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों का हालचाल लेने के बाद रेलवे ने राहत की सांसे ली। साथ ही ट्रैक से मलवा व चट्‌टानें हटा दिया गया है।
इधर रेलवे के अधिकारियों कहना है कि राजधानी का इंजन जैसे ही बसकटवा टनल नंबर 2 के निकट पहुंचा ही था कि पहाड़ के ऊपर से लैंड स्लाइडिंग के साथ जबर्दस्त आवाज के साथ चट़्टानें गिरी। चूकिं चट्‌टानें इंजन के ऊपर गिरी तो इंजन उसे नष्ट करते हुए आगे निकली, पर ट्रैक पर मलवा को देखते हुए ट्रेन व दुर्घटना की आशंका को देखते हुए रेलगाड़ी को रोकना पड़ा।
अचानक जंगल में ट्रेन के रुकते ही रेल में सफल कर रहे यात्रियों के बीच अफरातफरी व भय का माहौल बना हुआ था। जिस वक्त ये हादसा हुआ, आधे से अधिक यात्री ट्रेन में सो रहे थे। कई लोगों को एहसास तक नहीं हुआ कि बड़ी दुर्घटना से वे लोग अछूते रहे गए। ट्रेन से कई यात्री जब बाहर निकलकर मंजर देखा तो उनके होश फाख्ता हो गए।
सीपीआरओ ने बताया कि ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। यात्रियों को किसी प्रकार कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।   कौन कौन ट्रेनें कहां रुकी रही रांची राजधानी एक्सप्रेस बसकटवा में, सियालदह-राजधानी गुरपा में, शब्दभेदी एक्सप्रेस मानपुर में, जम्मूतवी-हावड़ा एक्सप्रेस गया जंक्शन पर, रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस गया में, सियालदह दूरंतो गया में, अजमेर-सियालदह डेहरी ऑन सोन में, पूर्वा एक्सप्रेस अनुग्रह नारायण रोड में खड़ी रही।
गया जंक्शन पर रेलकर्मियों ने सराहनीय कदम उठाए इस घटना को लेकर गया जंक्शन पर ट्रेन रुके रहने के दौरान स्थानीय रेल प्रशासन सतर्कता बरतते हुए सराहनीय कार्य किया। इंक्वायरी ऑफिस के द्वारा यात्री को सही जानकारी देने के लिए बार-बार अनाउंसमेंट किया जा रहा था।
सीएसजी रंजीत कुमार, डिप्टी एसएस कमर्शियल सुधीर कुमार, कैटरिंग इंस्पेक्टर रोजल टोपनो, विकास कुमार विभिन्न प्लेटफार्म पर यात्रियों को कोईअसुविधा ना हो इसके लिए कैटरिंग स्टॉल पर विशेष नजर रखा जा रहा था। इस दौरान किसी यात्री द्वारा जनशिकायत अभी तक नहीं मिली है। सभी ट्रेनें सकुशल तरीके से अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान किया।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें