अप्रैल,24,2024
spot_img

दरभंगा में नेशनल ई-गवर्नेंस अवार्ड के लिए वर्चुअल एसेसमेंट, दूसरे दौर की चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन वंडर एप्प की डीएम ने ली जानकारी, जानिए क्या कहा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने

spot_img
spot_img
spot_img

डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने बाढ़ पूर्व तैयारी व टीकाकरण केंद्र का लिया जायजा

दरभंगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम के प्रयास से जिले में गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य निगरानी एवं स्वास्थ जटिलता के दौरान ससमय इलाज की व्यवस्था के लिए चलाये जा रहे वंडर एप्प का चयन नेशनल ई-गवर्नेंस एवार्ड के लिए किया गया है।

दूसरे दौर के चयन प्रक्रिया के लिए आज नेशनल टीम द्वारा वर्चुअल एसेसमेन्ट किया गया। इसके लिए दरभंगा जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हनुमाननगर में शिविर का आयोजन किया गया था।दरभंगा में नेशनल ई-गवर्नेंस अवार्ड के लिए वर्चुअल एसेसमेंट, दूसरे दौर की चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन वंडर एप्प की डीएम ने ली जानकारी, जानिए क्या कहा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने

नेशनल ई-गवर्नेंस एवार्ड के पदाधिकारियों ने बारी-बारी से जिलाधिकारी,दरभंगा, संबंधित चिकित्सक, ए.एन.एम., आशा एवं कई गर्भवती महिलाओं से वंडर एप्प द्वारा प्रदत्त सुविधा की ऑनलाईन जानकारी ली गयी।

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि वंडर एप्प में गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उनका निबंधन किया जाता है। उनकी चिकित्सीय जांच की जाती है। चिकित्सीय इतिहास एवं अद्यतन चिकित्सीय जाँच प्रतिवेदन को वंडर एप्प पर अपलोड किया जाता है।

इसके लिए चिकित्सकों, सभी एनएनएम, सेविका-सहायिका व आशा को प्रशिक्षण दिलाया गया है। इस एप्प में तीन वर्ग निर्धारित है। एक सामान्य गर्भवती महिलाओं के लिए, दूसरा हल्की चिकित्सीय समस्या वाली गर्भवती महिला (जिन्हें यलो ग्रुप में) तथा तीसरा गंभीर चिकित्सीय समस्या वाली गर्भवती महिला (जिन्हें रेड ग्रुप) में रखा जाता है।दरभंगा में नेशनल ई-गवर्नेंस अवार्ड के लिए वर्चुअल एसेसमेंट, दूसरे दौर की चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन वंडर एप्प की डीएम ने ली जानकारी, जानिए क्या कहा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने जैसे ही किसी गर्भवती महिला को रेड ग्रुप में डाला जाता है, संबंधित चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टॉफ के मोबाइल पर एलर्ट जारी हो जाता है और इस प्रकार गंभीर समस्याग्रस्त गर्भवती महिला का ईलाज ससमय प्रारंभ हो जाता है।दरभंगा में नेशनल ई-गवर्नेंस अवार्ड के लिए वर्चुअल एसेसमेंट, दूसरे दौर की चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन वंडर एप्प की डीएम ने ली जानकारी, जानिए क्या कहा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Sakri-Madhubani News | सकरी चीनी मिल एरिया में माथे पर बैग लिए ये कौन था? पुलिस को देखा, बैग पटका, हुआ फरार...मगर जुड़ गए तार...?

उन्होने बताया, यदि प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र पर स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाती है, तो उस मरीज को दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डी.एम.सी.एच) विशेष एम्बुलेंस के माध्यम से रेफर कर दिया जाता है। इसके पूर्व वंडर एप्प पर ईलाज से संबंधित वांछित जानकारी अपलोड कर दी जाती है। इस एप्प के आ जाने से हनुमाननगर में जहाँ मातृत्व मृत्यु दर 07 थी, वह घटकर 01 हो गया है। जिले के मातृत्व मृत्यु दर में बेहद कमी आई है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Court News | शराब तस्करी का सजायाफ्ता...Special Judge1 Shriram Jha की Court का कड़ा फैसला, मिली श्रवण नायक को 5 साल की सजा

जानकारी के अनुसार, इस एवार्ड के लिए एक दौर की चयन प्रक्रिया बाकी है, जो आगामी कुछ दिनों में संभावित है।       इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा हनुमाननगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के समीप के बागमती नदी बाँध का जल स्तर का निरीक्षण किया गया और सम्पूर्ति पार्टल पर किये जा रहे सूची अद्यतीकरण की जानकारी ली गयी। दरभंगा में नेशनल ई-गवर्नेंस अवार्ड के लिए वर्चुअल एसेसमेंट, दूसरे दौर की चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन वंडर एप्प की डीएम ने ली जानकारी, जानिए क्या कहा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम नेहनुमाननगर के बीडीओ ने बताया कि 75 प्रतिशत लाभुकों की प्रविष्टि संपूर्ति पोर्टल पर कर दी गयी है। साथ ही आने वाली एसडीआरएफ टीम के ठहराव स्थल की जानकारी ली तथा समीप ही बनाये गये टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षणा किया तथा वहाँ कई लाभार्थियों एवं टीकाकरण पदाधिकारियों से बात की तथा उनका हाल जाना।

इसके अतिरिक्त अन्य स्थलों पर किये जा रहे टीकाकरण की भी जानकारी ली। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सुधीर कुमार की ओर से बताया गया कि पटोरी,अरेला और मोरो पंचायत में टीकाकरण चल रहा है, अभी तक 1100 लोगों को टीका दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Sakri-Madhubani News | सकरी चीनी मिल एरिया में माथे पर बैग लिए ये कौन था? पुलिस को देखा, बैग पटका, हुआ फरार...मगर जुड़ गए तार...?

मौके पर बीडीओ हनुमाननगर सुधीर कुमार, अंचलाधिकारी, हनुमाननगर कैलाश चौधरी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, हनुमाननगर, डीपीएम (हेल्थ) विशाल कुमार, केयर इण्डिया की जिला समन्वयक श्रद्धा झा व संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।दरभंगा में नेशनल ई-गवर्नेंस अवार्ड के लिए वर्चुअल एसेसमेंट, दूसरे दौर की चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन वंडर एप्प की डीएम ने ली जानकारी, जानिए क्या कहा जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें