अप्रैल,24,2024
spot_img

कुलपति प्रो. एस.पी सिंह ने स्नातकोत्तर गणित विभाग द्वारा आयोजित ई-सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा, गणित के बिना जीवन जीने की कल्पना नहीं की जा सकती

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एस पी सिंह ने स्नातकोत्तर गणित विभाग द्वारा मंगलवार को आयोजित ई-सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि गणित के बिना जीवन जीने की कल्पना नहीं की जा सकती। गणित दिन प्रतिदिन के जीवन मे मौजूद है। ( VC Prof. SP Singh, while addressing the e-seminar organized by the Department of Postgraduate Mathematics, said that life cannot be imagined without mathematics. ) लोगो को पता नही है, फिर भी वे गणितीय तर्क का उपयोग जीवन मे करते हैं। अनुसंधान, अनुप्रयोग जैसी गतिविधि में गणित अत्यावश्यक है।

प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉली सिन्हा ने कहा

गणित की आवश्यकता जीवन में हमेशा थी, और रहेगी। इंडस्ट्रियल मैथेमैटिक्स, चिकित्सा विज्ञान में, बायो टेक्नोलॉजी, संचार आदि में गणित की उपयोगिता है। अपने संबोधन में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष प्रोफेसर विमलेंदु शेखर झा ने आयोजन करने के लिये विभाग को शुभकामना दी और गणित के उपयोगिया को बताया । उद्घघाटन करते हुये विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर मुश्ताक अहमद ने कहा ऐसे आयोजन करने के लिये मैं विभाग को शुभकामना देता हूं ।

 

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Benipur News | रमौली पंचायत के सरपंच शराब तस्करी में गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि जीवन से जुड़े विषय पर सेमिनार करना समाज के लिये उपयोगी है। गणित विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर नवीन कुमार अग्रवाल ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि गणित सभी वर्गों के लिये उपयोगी है। गणित हमारे जीवन में अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है और इसे साकार किए बिना, हम गणितीय अवधारणाओं का उपयोग करते है। ( VC Prof. SP Singh, while addressing the e-seminar organized by the Department of Postgraduate Mathematics, said that life cannot be imagined without mathematics. ) साथ ही उन कौशलों का भी उपयोग करते हैं, जो हम गणित की समस्याओं को करने से सीखते हैं। गणित के नियम हमारे आस-पास की हर चीज को नियंत्रित करते हैं, और उनकी अच्छी समझ के बिना व्यक्ति जीवन में महत्वपूर्ण समस्याओं का सामना नही कर सकता है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Singhwara News | सिंहवाड़ा गोगौल गांव का बिगड़ैल बेटा...हे गिरधारी?

सेमिनार के मुख्य वक्ता गणित विभाग आई आई टी, मुम्बई के प्रोफेसर गोपाला के श्रीनिवासन ने गामा फलन और उसकी दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख किया।

 

उन्होंने भारत के प्रसिद्ध गणितज्ञ रामानुजन के कार्यो पर भी प्रकाश डाला। आई आई टी , पटना के गणित विभाग के शिक्षक डॉ राहुल कुमार सिंह ने अपने व्याख्यान में काम्प्लेक्स एनालिसिस के जटिलताओं के बारे में बताया। ( VC Prof. SP Singh, while addressing the e-seminar organized by the Department of Postgraduate Mathematics, said that life cannot be imagined without mathematics. ) यूनिवर्सिटी ऑफ मलेशिया परेलिस के गणित विभाग के शिक्षक ने पार्शियल डिफरेंशियल का उपयोग के बारे मे बताया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News| शर्मा बंधुओं का उजड़ गया 10 परिवार...कमला बांध का बाथ गांव...शरीर के कपड़े छोड़ कुछ बचा नहीं...ये आग ही ऐसी थी...

 

कार्यक्रम में संयोजक विपुल स्नेही, विभाग के शिक्षक डॉ अभिमन्यु कुमार , डॉ जे एल चौधरी सहित शोधार्थी व विद्यार्थीगण मौजूद रहे। इस दौरान विभिन्न शोध कर्ताओ ने अपने शोध पत्र भी प्रस्तुत किया।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें