अप्रैल,25,2024
spot_img

दरभंगा के डीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट हर हाल में 15 अगस्त को हो जाएगा शुरू, वर्ना डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम करेंगे एजेंसी पर सीधी कार्रवाई

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा। समाहरणालय अवस्थित डॉ. भीवराम अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में 15 अगस्त तक दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल व अनुमंडलीय अस्पताल, बेनीपुर में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना एवं आई.सी.यू. के सभी बेड तक (Oxygen plant in DMCH of Darbhanga will start on August 15 in any case) ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने को लेकर बैठक आयोजित की गयी।

 

बैठक में दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्राचार्य ने बताया कि डीएमसीएच में 03 ऑक्सीजन प्लांट संस्थापित किये जा रहे हैं। 01 प्लांट क्रायोजेनिक का एवं 02 प्लांट बीएमसीआईएसएल की ओर से संस्थापित किया जा रहा है।

 

क्रायोजेनिक प्लांट से डीएमसीएच के कोरोना वार्ड के सभी 125 बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जानी है, इसके लिए सिविल वर्क व पाईप लाईन का कार्य किया जा रहा है। क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट के पाइप लाइन एवं सिविल वर्क के लिए लिण्डे इण्डिया लिमिटेड कम्पनी को जिम्मेवारी दी गयी है। इसके लिए बताया गया है कि पाइप लाइन लग जाने के उपरान्त पेट्रोलियम एण्ड एक्सप्लोसिव सेफ्टी ऑर्गनाईजेशन से अनुज्ञप्ति लेनी पड़ेगी। दरभंगा के डीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट हर हाल में 15 अगस्त को हो जाएगा शुरू, वर्ना डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम करेंगे एजेंसी पर सीधी कार्रवाईएजेन्सी के प्रतिनिधि सज्जन दत्ता ने बताया है कि 02 से 03 दिनों में सिविल वर्क का काम पूरा हो जाएगा। वर्तमान में फैन्सिंग का काम चल रहा है। जिलाधिकारी डॉ.एसएम ने डीएमसीएच अधीक्षक को अनुज्ञप्ति के लिए शीघ्र ही अप्लाई कर देने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Court News | शराब तस्करी का सजायाफ्ता...Special Judge1 Shriram Jha की Court का कड़ा फैसला, मिली श्रवण नायक को 5 साल की सजा

बीएमसीआईएसएल की ओर से संस्थापित की जा रही दो ऑक्सीजन प्लांट का सिविल वर्क बीएमसीआईएसएल एवं मलानी ग्रुप की ओर से किया जा रहा है। इससे आपातकालीन वार्ड, मेडिसन वार्ड एवं शिशु वार्ड के बेड में ऑक्सिजन पाईप लाईन लगाया जाएगा। डीएमसीएच के प्राचार्य ने बताया कि शिशु वार्ड के 48 बेड पर ऑक्सिजन पाइप लाइन लगा दिया गया है और 20 बेड पर लगाना बाकी है।

बेनीपुर अनुमण्डलीय अस्पताल परिसर में डीआरडीओ की ओर से संस्थापित किया जा रहा ऑक्सीजन प्लांट के संबंध में सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार ने बताया कि अभी वहाँ सिविल वर्क चल रहा है। पीलर एवं बेस बन कर तैयार हो गया है। सिविल वर्क पूर्ण हो जाने पर डीआरडीओ द्वारा प्लांट संस्थापित की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Mabbi Police | मब्बी पुलिस का सिमरा चोरी कांड का उद्भेन, आजमनगर से अपराधी गिरफ्तार, चोरी की जेवरातों समेत अन्य सामान बरामद

जिलाधिकारी डॉ.एसएम ने सिविल सर्जन को संबंधित विभाग एवं पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर शीघ्र ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यरत सभी एजेन्सी को चेतावनी देते हुए कहा कि 15 अगस्त तक सभी ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाना चाहिए और बेड तक ऑक्सीजन की आपूर्ति होनी चाहिए। यदि इसमें कहीं कोई कमी पायी जाएगी, तो संबंधित एजेन्सी के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Court News | शराब तस्करी का सजायाफ्ता...Special Judge1 Shriram Jha की Court का कड़ा फैसला, मिली श्रवण नायक को 5 साल की सजा

दरभंगा के डीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट हर हाल में 15 अगस्त को हो जाएगा शुरू, वर्ना डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम करेंगे एजेंसी पर सीधी कार्रवाई

उन्होंने अधीक्षक डीएमसीएच व सिविल सर्जन दरभंगा को ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए कुशल तकनिशियन की व्यवस्था भी कर लेने का निर्देश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सिविल सर्जन, दरभंगा डॉ. अनिल कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्र, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, डी.एम.सी.एच. के प्राचार्य, अधीक्षक, डी.एम.सी.एच. एवं संबंधित एजेन्सी के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें