अप्रैल,25,2024
spot_img

मंत्री जीवेश कुमार ने कहा, दरभंगा एयरपोर्ट को मिले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा, मानकों पर सभी शर्तों को पूरा करता है दरभंगा एयरपोर्ट

spot_img
spot_img
spot_img
जाले। श्रम संसाधन व सूचना प्रावैधिकी विभाग के मंत्री जीवेश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा देने की मांग केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से की है। विमानन मंत्री को इस मामले में मांग पत्र सौंपते हुए मंत्री जीवेश कुमार ने कहा है, दरभंगा एयरपोर्ट कामयाबी के नए शिखर पर जाता दिख रहा है।
वर्तमान में यात्रियों की आवाजाही में ओड़िसा की राजधानी भुवनेश्वर तथा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को भी दरभंगा एयरपोर्ट ने पीछे छोड़ दिया है। वर्तमान कोरोना काल में दरभगा एयरपोर्ट यात्रियों के लिए बड़ा सहारा बना है।
मंत्री श्री कुमार ने केंद्रीय मंत्री को अपने मांगपत्र में कहा है कि उत्तर बिहार तथा नेपाल का संबंध आदि काल से है।
श्री कुमार ने कहा, सांस्कृतिक व धार्मिक आधार पर बड़ी संख्या में पर्यटक मिथिला समेत ऐतिहासिक जनकपुर धाम, जनकपुर, पौराणिक बाबा पशुपतिनाथ धाम, काठमांडु (नेपाल) दर्शन के लिए यात्रा करते हैं। उत्तर बिहार एवं नेपाल के लोग आपस में सामाजिक स्तर पर काफी जुड़े हुए हैं।
कहा, शादी-विवाह से रोटी बेटी का संबंध है। साथ ही साथ इस क्षेत्र के (मिथिला) के बड़ी संख्या में लोग खाड़ी देशों में कार्य करते हैं तथा उनका आना-जाना लगा रहता है। इन सभी परिस्थिति को देखते हुए दरभंगा से नेपाल (काठमांडु/जनकपुर), थाईलैंड, दुबई व अन्य खाड़ी देशों के लिए वायुयान सेवा प्रारंभ किया जा सकता है। आने वाले दिनों में यह एयरपोर्ट सभी प्रकार के अन्तंर्राष्ट्रीय मानक क्षमता पर खरा उतरेगा। इस हेतु इस एयरपोर्ट पर आधारभूत संरचना को मजबूत किया जाए एवं सभी प्रकार के यात्री सुविधा से युक्त किया जाए।
जानकारी के अनुसार,मंत्री श्री कुमार ने विधानसभा में एयरपोर्ट का नाम विद्यापति एयरपोर्ट रखने का प्रस्ताव दिया था।
 16वीं बिहार विधानसभा सत्र के दौरान दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण मैथिल कोकिल महाकवि विद्यापति के नाम करने का संकल्प मंत्री जीवेश ने ही लाए थे, जिसकी सहमति बिहार विधानसभा से प्राप्त हुई थी।
साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से इस एयरपोर्ट का नामकरण मैथिल कोकिल महाकवि विद्यापति जी के नाम करने का प्रस्ताव भारत सरकार को पूर्व में ही भेज दिया था।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें