अप्रैल,27,2024
spot_img

Darbhanga News: जाले में हर्षोल्लास से मनाया गया, आरोग्य, ऐश्वर्य, प्यार, श्रद्धा और समर्पण पर्व वट सावित्री

spot_img
spot_img
spot_img
दरभंगा। जाले में वट सावित्री पर्व का आयोजन आस्था व श्रद्धा के साथ किया गया। वट सावित्री पर्व को मिथिला में बरसाइत के नाम से मनाया जाता है। बरगद के पेड़ के नीचे वट सावित्री पूजन पर सुहागिनें 16 श्रृंगार करके बरगद की पूजा कर फेरें लगाती हैं ताकि उनके पति दीर्घायु हों।परिवार के सभी सदस्य निरोगी रहें।
आरोग्य, ऐश्वर्य बना रहें। प्यार, श्रद्धा और समर्पण का यह भाव इस देश में सच्चे और पवित्र प्रेम की कहानी कहता है। यदि धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से न समझ पाये तो बस इतना समझ लीजिये की ये उत्सव है प्रकृति के पूजन का।पेड़ पौधों के प्रति उनके अनगिनत उपकारों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का पूर्वजों की परम्परागत देन है। हम ज्यादा से ज्यादा बड़, पीपल के पेड़ लगाये ताकि आने वाली पीढ़ी का बचपन भी किसी बड़ की छाँव में खेल सके।वट सावित्री पर उनका पूजन कर सके।अपने पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त कर सकें।
धार्मिक मान्यता के अनुसार मूलं ब्रह्मा त्वचा विष्णुः शाखा रुद्र महेश्वर: पत्रे-पत्रे तु देवानां वृक्षराज नमोस्तुते अर्थ हे वृक्षों में श्रेष्ठ ! हम तुम्हें नमन करते है।तुम्हारे मूल (जड़) मे ब्रह्मा जी निवास करते हैं और छाल में विष्णु भगवान का निवास है , शाखाओं मे देवाधिदेव रुद्र (शिव जी) तथा पत्ते पत्ते मे विभिन्न देवगण निवास करते हैं।मानस में लिखा है तहं पुनि संभु समुझिपन आसन। बैठे वटतर, करि कमलासन।। अर्थात कई सगुण साधकों, ऋषियों यहां तक कि देवताओं ने भी वटवृक्ष में भगवान विष्णु की उपस्थिति के दर्शन किए हैं।
हिन्दू धर्मानुसार पांच वटवृक्षों का महत्व अधिक है।अक्षयवट, पंचवट, वंशीवट, गयावट और सिद्धवट…इनकी प्राचीनता के बारे में कोई नहीं जानता। संसार में उक्त पांच वटों को पवित्र वट की श्रेणी में रखा गया है। प्रयाग में अक्षयवट, नासिक में पंचवट, वृंदावन में वंशीवट, गया में गयावट और उज्जैन में पवित्र सिद्धवट है।बरसाइत पर्व मना रहे मीना देवी,अनुपमा, अनुप्रिया एवं पूनम देवी ने बताया कि इस पर्व में सावित्री सत्यवान की कथा सुनी जाती है वहीं पांच प्रकार के फल फूल मिष्ठान्न चढाकर पूजा अर्चना की गई है।
Darbhanga News: Vat Savitri, the festival of health, love was celebrated in Jale
Darbhanga News: Vat Savitri, the festival of health, love was celebrated in Jaley | Deshaj Times
यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | फूल तोड़वा हत्याकांड में Naveen Singh का कोर्ट में सरेंडर

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें