मार्च,29,2024
spot_img

 जाले की 60 घरेलू महिलाएं बनीं हुनरमंद, बनेंगी आर्थिक रूप से संबल, समाज

spot_img
spot_img

जाले। घरेलू महिला को आर्थिक रूप से सुदृढ करने को लेकर उद्यमिता विकास संस्थान के आस्ट्रिक ग्रुप के सौजन्य से स्थानीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लक्ष्मीपुर जाले में एक माह का प्रशिक्षण सम्पन्न हो गया।

 

 

प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओ को संस्थान के प्रोजेक्ट मैनेजर आशीष रंजन ने प्रमाण पत्र वितरण किया। समारोह को अपने संबोधन में इन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओ को कुशल उद्यमी, कुशल व गृहणी होने का गुर बताया।

 

संस्थान के निर्देशक विकाश रौशन ने कहा कि महिलाओं में स्वरोजगार को बढ़ावा देने  लिए उद्यमिता विकास कार्यक्रम का यह एक महीने का पायलट प्रोजेक्ट संचालित किया गया। इसमे यहां को  60 महिलाओ को प्रशिक्षण दिया गया, इस प्रशिक्षण के बाद वह आर्थिक रूप से स्वाबलम्बी बन सकेंगी। प्रशिक्षण में  विभिन्न प्रकार के पेपर से बैग एवं कपड़ों से अलग अलग तरह के मास्क आदि बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

 

इन्हें बताया गया कि आपके बनाए उत्पाद को बाजार मांग के अनुसार कैसे तैयार किया जाये,वने उत्पाद की विक्री कैसे किया जाए साथ ही स्वरोजगार शुरू करने से सम्बंधित अन्य मह्त्वपूर्ण बातों को भी वताया गया, जिससे की वो आसानी से अपना स्वरोजगार शुरू कर सकें। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद स्वरोजगार शुरू करने के लिए आस्ट्रिक संस्था अन्य आर्थिक सुविधाएं भी इन्हें उपलब्ध कराने की वात कहा।

60 domestic women of the jaley become skilled, will become financially strong, society
60 domestic women of the jaley become skilled, will become financially strong, society

कार्यक्रम को प्राचार्य नलिन कुमार पुष्कर एवं आस्ट्रिक के निदेशक  प्रभात कुमार सिन्हा ने सभी प्रशिक्षणार्थियो को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह का कार्यक्रम महिलाओं को आर्थिक सबलता प्रदान करने के लिए बहुत ही जरुरी है, जिससे कि वो स्वावलम्बी बन सकें।

 

कार्यक्रम को सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए आस्ट्रिक के प्रतिनिधि शहबाज मोहम्मद की कोशिशों की सराहना की। कहा कि अगर ये प्रयास सफल रहा तो आगे भी हमलोग इस तरह के और कार्यक्रमों से अन्य महिलाओं को भी प्रशिक्षित करके उन्हें स्वरोजगार का मौका प्रदान करेंगे, जिससे समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े को विकसित किया जा सके।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें