अप्रैल,26,2024
spot_img

दरभंगा में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संंगठनों, शांति समिति ने ठाना है कोराना को हराना है,तीसरी लहर से बचने के लिए टीका लेना है जरूरी

spot_img
spot_img
spot_img

टीकाकरण को लेकर विभिन्न धर्म-प्रतिनिधियों के साथ डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम ने कहा- टीकाकरण में लाएं तेजी

दरभंगा। स्थानीय समाहरणालय अवस्थित अंबेडडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम की अध्यक्षता में टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर शहरी क्षेत्र के विभिन्न प्रमुख धर्मों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों व शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ.एसएम ने कहा कि इस बैठक को बुलाने का मकसद यही है कि टीकाकरण कार्य में तेजी लाई जाए। पूरे देश में टीकाकरण कार्य में तेजी लाया जा रहा है। बिहार में भी 6 माह में 6 करोड़ वयस्कों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दरभंगा जिले में भी इस लक्ष्य के अनुसार लगभग 26 लाख लोगों का टिकाकरण किया जाना है। बिहार सरकार के लगभग सभी विभाग इसमें अपना सहयोग प्रदान कर रहा है। बिहार में अब तक 14 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि हम सभी कोरोना महामारी की दूसरी लहर के प्रभाव को देख चुके हैं। कितनी जाने चली गई, कहीं कहीं शव जलाने की जगह भी नहीं मिलती थी। मृतक के परिजन लाश छोड़ कर चले जाते थे। संक्रमण से ग्रसित लोग जिंदगी और मौत के लिए संघर्ष करते थे। अनेक प्रयासों के उपरांत इस लहर से हम बाहर निकले हैं। लेकिन, खतरा अभी टला नहीं है।

दरभंगा में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संंगठनों, शांति समिति ने ठाना है कोराना को हराना है,तीसरी लहर से बचने के लिए टीका लेना है जरूरी
डीएम डॉ.एसएम ने कहा कि विश्व भर के विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर अक्टूबर -नवंबर तक आएगी। स पर गंभीरता से सोचना होगा। आज की तिथि में टीकाकरण के अलावा इस महामारी से बचने का दूसरा कोई रास्ता नहीं है। इसलिए तीसरी लहर से जिले को बचाने के लिए सबको टीका दिलवाना जरूरी है।

दरभंगा जिले में लोग पूरे उत्साह के साथ टीकाकरण करवा रहे हैं। लेकिन, कहीं-कहीं अफवाह फैलाई जा रही है, जो बिल्कुल गलत है। यह देखा गया है कि जिन लोगों ने टीका का दोनों डोज लिया था। उनमें से बहुत कम लोग ही कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना संक्रमित हुए और संक्रमित हुए भी तो, जल्द ही ठीक हो गए। टीका लेने के बाद यदि कोरोना का संक्रमण होता भी है तो, परिणाम उतना गंभीर नहीं होता है। जितना कि टीका नहीं लेने वालों का होता है। यदि आप टीका लेते हैं, तो स्वयं को, अपने परिवार को, अपने समाज को एवं अपने देश को सुरक्षित रखते हैं और कोरोना का चैन तोड़ने में अपना योगदान देते हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Ghanshyampur News | चाय की एक चुस्की में खाक हो गए 70 परिवारों के आशियाने...ये आग का अग्निवेग...मचा तांडव

दरभंगा में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संंगठनों, शांति समिति ने ठाना है कोराना को हराना है,तीसरी लहर से बचने के लिए टीका लेना है जरूरी
उन्होंने बैठक में उपस्थित लोगों से कहा कि आपके सहयोग से विगत 20 दिनों से जिले में टीकाकरण की गति में काफी प्रगति हुई है। को-वैक्सीन और कोविशिल्ड दोनों में से टीकाकरण केंद्र पर जो वैक्सीन उपलब्ध हो, उसे लें।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय आवागमन के लिए विश्व के किसी देश द्वारा किसी टीका के संदर्भ में कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। यह किसी टीका के संदर्भ में एक अफवाह है। जो टीका नहीं लगवा रहे हैं वह समाज के लिए भी खतरा उत्पन्न कर रहे हैं। एक व्यक्ति के कारण कई व्यक्ति संक्रमित होंगे।

बैठक में धर्म-प्रतिनिधियों व सामाजिक संगठनों के लोगों ने कहा कि वे अपने-अपने लोगों की छोटी-छोटी टोलियां बनाकर अपने लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक करेंगे। चर्च के सचिव ने कहा कि जीवन या मौत में से यदि जीवन को चुनना है तो कोरोना का टीका लगवाना पड़ेगा।  अफवाह वहीं फैलता है जहाँ शिक्षा की कमी होती है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| बेटी की शादी में आतिशबाजी से सिलेंडर ब्लॉस्ट, एक ही परिवार के छह लोगों की जिंदा जलकर मौत

कई धर्म प्रतिनिधियों ने कहा कि जहां के लोगों में भ्रम है वहां के लोगों को समझा कर टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाया जाए। क्योंकि यदि आपके मोहल्ले में एक व्यक्ति को कोरोना होता है तो, वहां के अनेक परिवार प्रभावित होंगे। बैठक में बताया गया कि जिन्हें कोविड हो चुका है वे एक-दो माह बाद टीका ले सकते हैं।

दरभंगा में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संंगठनों, शांति समिति ने ठाना है कोराना को हराना है,तीसरी लहर से बचने के लिए टीका लेना है जरूरी जिलाधिकारी डॉ.एसएम ने कहा कि कोरोना एक ऐसी बीमारी है जिस पर किसी का वश नहीं चलता। इसका एकमात्र उपाय बचाव ही है और इसके लिए सामाजिक दूरी, मास्क का प्रयोग, बार-बार हाथ धोना और टीका लगवाना जरूरी है।
बैठक में बताया गया कि एक दिन पूर्व रात्रि में अगले दिन के टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्रों की सूची जिला प्रशासन दरभंगा के फेसबुक, ट्विटर एवं वेब पोर्टल पर जारी कर दी जाती है। फेसबुक पर DM Darbhanga खोल कर अपने समीप के टीकाकरण केंद्र की जानकारी ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Keoti News| Madhubani News | दरभंगा-जयनगर NH 527B बना हादसों का हॉट स्पॉट...Madhubani और Darbhanga के तीन लोगों की मौत

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, सदर राकेश कुमार गुप्ता ने कहा कि 29 जून तक का टीकाकरण कार्यक्रम प्राप्त हो चुका है। शहरी क्षेत्र में पूर्वाह्न 9:30 बजे से रात्रि 7:00 बजे तक टीकाकरण किया जाता है। टीकाकरण केंद्र पर खाना खाकर एवं अपना आधार लेकर ही जाएं।

बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्ता अभिषेक पलासिया, उप निदेशक जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता उपस्थित थे । वहीं धर्म प्रतिनिधियों व सामाजिक संगठनों से अंजुमन कारवाने मिल्लत मोहल्ला फैजुल्लाह खान के अध्यक्ष रियाज खान कादरी, मदरसा हमीदिया, किलाघाट के अध्यक्ष मो. खालिद रजा, होली रोजरी चर्च, दोनार के सचिव संजीवन कुमार एक्का, सदस्य स्टीवेन जॉनू सरपिस एवं सदस्यदरभंगा में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संंगठनों, शांति समिति ने ठाना है कोराना को हराना है,तीसरी लहर से बचने के लिए टीका लेना है जरूरी स्टीफेन शीह, आरएसएस के जिला सम्पर्क प्रमुख आलोक कुमार, काजी शरीयत दारुलकजा इमारते शरिया के मुफ़्ती अरशद रहमानी, कबीर सेवा संस्थान के मो. उमर, ब्दुल गफ़्फ़ार, काजी दरभंगा कमिश्नरी, शान्ति समिति के सदस्य रुस्तम कुरैशी, मुस्लिम एसोसिएशन फ़ॉर एडवांसमेन्ट सोसाइटी के सचिव इरशाद अहमद, ज्योतिषाचार्य भागवत प्रवक्ता पंडित सोमेश्वर नाथ झा दधीचि, कबीर सेवा संस्थान के नवीन सिन्हा, मां श्यामा मंदिर न्यास समिति के प्रबंधक डॉ. चौधरी हेमचन्द्र राय, पार्षद अजय कुमार जालान, राजीव प्रकाश मधुकर(बद), राम जानकी मंदिर उर्दू बाजार के राजेश कुमार चौधरी, एस.आई.ओ ताहा आफाकी एवं ज़ुशन अख्तर कास्मि, हसन चौक के राकेश कुमार, कटहलबाड़ी के मुकेश महासेठ एवं अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें