अप्रैल,20,2024
spot_img

होली, शब-ए-बरात पर डीजे बजने पर होगा जब्त, दर्ज होगी एफआइआर

spot_img
spot_img

संवेदनशील स्थलों पर रखी जाएगी विशेष नजर, भूमि विवाद निबटाने को नियमित बैठक करने का दिया गया निर्देश

दरभंगा 26 मार्च। अम्बेडकर सभागार में होली एवं शब-ए-बरात पर्व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री बाबूराम की संयुक्त अध्यक्षता में विधि व्यवस्था की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिले के सभी आला अधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ साथ सभी अंचलों के अंचलाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी थानाध्यक्ष ऑनलाइन उपस्थित रहे।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष होलिका दहन और शब-ए-बरात एक ही दिन है। रात्रि में मुस्लिम समुदाय के लोग कब्रिस्तान जाते हैं और इबादत करते हैं, इस वर्ष इसी दिन रात्रि में होलिका दहन भी है वैसे कब्रगाह, जिस के समीप होलिका दहन किया जाता है, पर रात में प्रशासनिक उपस्थिति अनिवार्य होगी और प्रशासन को पूरी रात मुस्तैद रहना होगा। होली के अवसर पर डीजे और नशा की समस्या रहती है।

उच्च न्यायालय की ओर से भी डीजे को प्रतिबंधित किया गया है। अक्सर देखा जाता है कि होली के दौरान दूसरे समुदाय के लोगों पर या धार्मिक स्थलों पर रंग फेंकने के कारण विवाद उत्पन्न हो जाता है। जहाँ कहीं भी पूर्व में किसी भी त्योहार के अवसर पर विवाद हुआ है।वहाँ विशेष नजर रखनी होगी तथा वहाँ पूर्व में ही निरोधात्मक कार्रवाई करनी होगी। यदि कहीं से किसी घटना की सूचना किसी पदाधिकारी को मिलती है तो वे अपने वरीय पदाधिकारी को सूचित करते हुए स्वयं उस स्थल को मार्च करें।

होली, शब-ए-बरात पर डीजे बजने पर होगा जब्त, दर्ज होगी एफआइआर
यदि कहीं भी विवाद होने की संभावना प्रतीत होती है, तो पूर्व में ही संदिग्ध लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।उन्होंने ऑनलाइन उपस्थित सभी अंचलाधिकारी को आगजनी की घटना में निर्धारित मानक प्रक्रिया के अनुसार तुरंत मुआवजा एवं पॉलीथिन शीट्स उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। तथा किसी भी स्थिति में कागजी कार्रवाई पूरी होने के नाम पर विलंब न करने के सख्त निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:  Bihar News | बिहार से Gujrat जा रहे 17 नाबालिग बच्चों की Trafficking का भांडा फूटा, Rescue, मदरसा में पढ़ाने के नाम पर Muzaffarpur से Avadh Express Train से भेजे जा रहे थे Gujarat

बैठक को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि होली के अवसर पर कोई पुलिस पदाधिकारी, मुंशी यहाँ तक कि चौकीदार भी वर्दी में होली नहीं खेलेंगे। सभी अपनी वर्दी में ड्यूटी पर रहेंगे। सभी प्रकार की छुट्टी रद्द कर दी गई है यदि पूर्व से ही किसी ने छुट्टी ले रखी है तो भी छुट्टी के लिए प्रस्थान न करेंगे।यदि कोई प्रस्थान करता है तो कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News | ये Rural SP Kavya Mishra हैं...7 किमी की दूरी....9 घंटे की सफर...5 हजार Devotees का जश्नोत्सव....Repeating...Mistake...No Chance

उन्होंने होलिका दहन के अवसर पर फायर बिग्रेड को सचेत रहने तथा पुलिस पदाधिकारियों को रात्रि ड्यूटी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कहीं भी डीजे नहीं बजेगा यदि कहीं बजता है तो उसे जब्त करते हुए प्राथमिकी दर्ज की जाए। प्राथमिकी दर्ज न करने वाले पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शराब माफिया एवं दबंग व्यक्ति के विरुद्ध धारा-107 की कार्रवाई की जाए। जिनके नाम गुंडा पंजी में दर्ज है उनको थाना में परेड कराया जाए। सरकार के आदेश के अनुसार कोरोना के संक्रमण को लेकर अनुसार कहीं भी होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं होगा। होली के अवसर पर लोग पूर्व के विवाद का भी बदला लेने का प्रयास करते हैं। शराब चुलाई वाले स्थानों की सूची के अनुसार संबंधित स्थलों पर कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | दुष्कर्म के दरिंदा Santosh Paswan को 20 साल की सजा, 3 साल की बच्ची से दुष्कर्म में POCSO Act के Special Judge Pratima Parihar का कड़ा फैसला

जिलाधिकारी ने उत्पाद अधीक्षक को होली के अवसर पर अलग अलग टीम बनाकर छापेमारी करने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित विभिन्न अंचलाधिकारियों को खासकर जाले, सिंहवाड़ा, केवटी, सदर एवं मनीगाछी को पूर्व के विवादित स्थलों पर विशेष नजर रखने तथा पूर्व में ही निरोधात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष को प्रत्येक शनिवार को तथा अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक को प्रत्येक पखवाड़ा में भूमि विवाद निपटारा हेतु बैठक करने के निर्देश दिए।

साथ ही भूमि विवाद के गंभीर मामलों की समीक्षा एसडीओ एवं डीएसपी को स्वयं करने के निर्देश दिए। बैठक में नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त, नगर पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता विभागीय जांच, उप निदेशक जनसंपर्क, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक नगर, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था सहित तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।

होली, शब-ए-बरात पर डीजे बजने पर होगा जब्त, दर्ज होगी एफआइआर

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें