मार्च,28,2024
spot_img

जल-जीवन-हरियाली से लौटेगी दरभंगा की हरीतिमा, डीडीसी तनय सुल्तानिया ने दिए 15 दिनों का अल्टीमेटम

spot_img
spot_img

दरभंगा। उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में जल-जीवन-हरियाली योजना के कार्यान्वयन से संबंधित प्रगति की समीक्षा बैठक की गयी।

 

 

बैठक में पाया गई कि 05 एकड़ से कम 246 योजनाएं जिसमें आहार, पोखर, तालाब, पईन सारे स्कीम का जीर्णोद्धार से संबंधित ऑकड़ा जल जीवन हरियाली पोर्टल पर 246 के विरूद्ध 117 ही परिलक्षित हो रहा है। इस पर उन्होंने संबंधित विभाग के कम्प्युटर आपरेटर सारे सूची के साथ शनिवार दिनांक 24 जुलाई 2021 को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कार्यालय में आकर 100 प्रतिशत प्रविष्टि कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

जल-जीवन-हरियाली से लौटेगी दरभंगा की हरीतिमा, डीडीसी तनय सुल्तानिया ने दिए 15 दिनों का अल्टीमेटम इसके साथ ही जल-जीवन-हरियाली पोर्टल पर एप्प निरीक्षित जल संचयन संरचनाओं में No Structure के रूप में प्रतिवेदित संरचनाओं का पुनः निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने कहा कि मासिक प्रगति प्रतिवेदन के अनुरूप पोर्टल पर इंट्री पूर्ण करें एवं अगले माह से मासिक प्रतिवेदन जल जीवन हरियाली पोर्टल के माध्यम से ही भेजना सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | दरभंगा में प्रेमी-प्रेमिका की शादी पर परिजनों में High Profile फसाद, प्रेमिका के घर वालों ने की प्रेमी के घर तोड़फोड़, Rajya Sabha MP के पति पर भी FIR

जल जीवन हरियाली अन्तर्गत कुंआ का जीर्णोद्धार कराकर जल जीवन हरियाली पोर्टल पर दर्ज आंकड़ा को अपडेट करना सुनिश्चित करने को कहा गया। उन्होंने सभी संबंधित विभाग को सभी प्रकियाधीन सार्वजनिक चापाकल के निकट सोख्ता का निर्माण 15 दिनों के अंदर पूर्ण कर जल जीवन हरियाली के पोर्टल पर प्रदर्शित ऑकड़ा अपडेट करने का निर्देश दिया।

जल-जीवन-हरियाली से लौटेगी दरभंगा की हरीतिमा, डीडीसी तनय सुल्तानिया ने दिए 15 दिनों का अल्टीमेटम
लघु जल संसाधन विभाग को निदेशित किया गया कि जिला परिषद के टाईड योजना की प्रविष्टि जिला लौगिंग से  कराना सुनिश्चित करने को कहा गया। परियोजना निदेशक, आत्मा को निदेश दिया गया कि Drip irrigation एवं टपकण सिंचाई से संबंधित ऑकड़ों की प्रविष्टि अद्यतन की जाए।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Biraul News | युवक की मौत पर उबल पड़ा पूरा बिरौल...घेराव, पथराव के बीच पुलिस कैंप...

शिक्षा विभाग की ओर से प्राप्त 2500 विद्यालयों में छत वर्षा संरचना हेतु 2000 वर्ग फीट तक सभी विद्यालय को चिन्हित करते हुए तत्काल प्रशासनिक स्वीकृति ले ली जाए। 15 दिनों के अन्दर सभी अपूर्ण आर.डब्लु.एच को पूर्ण करते हुए जल जीवन हरियाली के पोर्टल पर प्रविष्टि कराना सुनिश्चित करें।

जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक को निदेश दिया गया कि प्रखण्ड में मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जीविका के प्रखण्ड परियोजना पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए वैसे जलाशय की सूची जो किसी विभाग को आवंटित नहीं है, तैयार कर भेजने को कहा गया।

 

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | दरभंगा में फिर ऑनर किलिंग...बेटी की गला दबाकर हत्या...अवैध संबंध में टूट गया पवित्र रिश्ता

ब्रेडा के कार्यपालक अभियन्ता को निदेशित किया गया कि पंचायत सरकार भवन, हाई स्कुल, प्रा.स्वा. केन्द्र, प्र.वि.पदा. कार्यालय में चल रहे सोलर पावर प्लान्ट लगाने की कार्रवाई द्रुत गति ये पूर्ण करें साथ ही ई-किसान भवन में सोलर पावर प्लान्ट लगाने हेतु चल रहे स्थल का सर्वेक्षण कार्य अविलम्ब पूर्ण कर कार्य प्रारम्भ करना सुनिश्चित करें।

जल-जीवन-हरियाली से लौटेगी दरभंगा की हरीतिमा, डीडीसी तनय सुल्तानिया ने दिए 15 दिनों का अल्टीमेटम

बैठक में निदेशक, डी.आर.डी.ए., संबंधित कार्यपालक अभियन्ता, जीविका, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम के पदाधिकारी, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा आदि उपस्थित थे।

 

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें