अप्रैल,25,2024
spot_img

दरभंगा मनाएगा 14 से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह, जागरूकता के लिए जानिए क्या होंगे प्रतिदिन कार्यक्रमों का आयोजन

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा। अग्नि से सुरक्षा एवं बचाव को लेकर आम लोगों में जागरूकता लाने के लिए 14 से 20 अप्रैल 2021 तक सूबे में अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है।

 

 

 

अग्निशमन सेवा सप्ताह-2021 के अवसर पर जिला समादेष्टा-सह- जिला अग्निशाम पदाधिकारी, सभी अग्निशामालय पदाधिकारी एवं सभी प्रभारी अग्निशामालय पदाधिकारी जिला प्रशासन के सहयोग से 14 से 20 अप्रैल अग्निशमन सेवा सप्ताह के दौरान प्रतिदिन कार्यक्रमों आयोजन किया जा रहा है।

 

 

 

 

14 अप्रैल 2021 को पीन फ्लैग लगाना एवं पीन फ्लैग का वितरण/शहिदों को श्रद्धांजलि के पश्चात् होटलों में अग्नि सुरक्षा उपकरणों का रख-रखाव पर चर्चा एवं मॉक ड्रील किया जाएगा।इसके साथ ही होटलों में तत्काल अग्नि अंकेक्षण कर वैध लगे उपकरणों की वैधता( Validity) (समय/सीमा) एवं सार्थकता की जांच कर लिखित सुझाव मालिकों से प्राप्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Mabbi Police | मब्बी पुलिस का सिमरा चोरी कांड का उद्भेन, आजमनगर से अपराधी गिरफ्तार, चोरी की जेवरातों समेत अन्य सामान बरामद

 

 

 

15 अप्रैल 2021 को शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर आग से बचाव हेतु “क्या करें क्या नहीं करें” पोर्टेबल अग्निशमन यंत्रों के उपयोग पर चर्चा एवं अग्नि सुरक्षा जागरूकता हेतु मॉक ड्रील तथा प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा। 16 अप्रैल 2021 को बिजली विभाग से समन्वय स्थापित कर घरों/दूकानों में बिजली से उत्पन्न होने वाली आग से बचाव के उपाय, सही मानक के उपकरणों का इस्तेमाल एवं तारों के उपयोग विषय पर चर्चा एवं अग्नि सुरक्षा एवं निष्क्रमण (स्थान खाली कराना) के मॉक ड्रिल आयोजन किया जाएगा।

 

 

 

17 अप्रैल 2021 को ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर पूर्व से बने स्वयंसेवी समूहों के सहायता से एवं जिला में सरपंच या मुखिया जिन्हें आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षित किया गया है, उनसे सामंजस्य स्थापित कर किसी गाँव में आग न लगे, आग से बचाव और अग्निशमन कैसे किया जाय इन बिन्दुओं पर ग्रामीणों के बीच गोष्ठी एवं चर्चा का क्रियान्वयन किया जाएगा। इसके साथ ही अग्निशामालय वपदाधिकारी को अग्निशामन से जुड़े व्यक्तियों एवं संस्थानों को स्थानीय रूप से व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Sakri-Madhubani News | सकरी चीनी मिल एरिया में माथे पर बैग लिए ये कौन था? पुलिस को देखा, बैग पटका, हुआ फरार...मगर जुड़ गए तार...?

 

 

 

18 अप्रैल 2021 को जिला अग्निशाम पदाधिकारी द्वारा प्रात : 08:00 बजे से फिट इंडिया के लिए स्थानीय लोगो एवं अग्निशमन सेवा के पदाधिकारी/कर्मी के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों को फिटनेस के लिए 5-15 किलोमीटर तक Cyclothon का आयोजन किया जायेगा। साथ ही जनता के बीच अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

 

 

19 अप्रैल 2021 को फैक्ट्री/कारखानों/व्यवसायिक संस्थान/हाई राईज बिल्डिंग/हॉस्पीटल में आग से बचाव के उपाय पर प्रशिक्षण एवं मॉक ड्रील का आयोजन किया जाएगा। साथ ही इन स्थलों में लगे यंत्रों/उपकरणों की सुरक्षा अंकेक्षण कर लेने एवं लिखित निर्देश स्वामी को परामर्शित कराया जायेगा।

20 अप्रैल 2021 को एल.पी.जी. गैस में आग लगने के कारण एवं अन्य कारणों से आग नहीं लगे इस बिन्दु पर सुक्षाव तथा सावधानियों आदि पर गोष्ठी का आयोजन एल.पी.जी. गैस के डिलरों को भी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा निर्गत परामर्श क्या करें, क्या ना करें एवं सुरक्षा के अन्य उपाय को अपने मॉक ड्रील में सम्मिलत कर इसे सार्थक एवं रोचक बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Mabbi Police | मब्बी पुलिस का सिमरा चोरी कांड का उद्भेन, आजमनगर से अपराधी गिरफ्तार, चोरी की जेवरातों समेत अन्य सामान बरामद

 

 

 

इसके साथ ही प्रत्येक दिन सिनेमाघरों एवं दूरदर्शन के माध्यम से अग्नि-सुरक्षा के उपाय एवं इस वर्ष का थिम “अग्नि सुरक्षा उपकरणों का रख-रखाव आग के खतरों को कम करने के लिय महत्वपूर्ण है” के आंतरिक प्रचार किया जाएगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें