मार्च,28,2024
spot_img

बोले दरभंगा के वकील-देश को बनाना है प्रभुत्व-संपन्न,समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य

spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व-संपन्न, समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य की स्थापना की परिकल्पना साकार करने व जीवन में आत्मसात करने के संकल्प के साथ दरभंगा बार एसोसिएशन भवन में अधिवक्ताओं ने एक स्वर में अधिकार की रक्षा का संकल्प दोहराया।

गुरुवार को अधिवक्ता रमणजी चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित इस संविधान दिवस कार्यक्रम का संचालन जिला विधि प्रकोष्ठ का संयोजक वकील अमरनाथ झा ने किया। कार्यक्रम में शामिल सभी वकीलों ने भारत के संविधान का प्रस्तावना पढ़कर अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया। समारोह को संबोधित करते  श्री चौधरी ने कहा कि  विश्व के सभी देशों के सामाजिक व्यवस्था का संचालन संविधान के दायरे में किया जाता है।

इसी परिपेक्ष्य में स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात 26 नवंबर 1949 को  भारत का संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित किया गया था। संविधान विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में सबसे बड़ा संविधान  के माध्यम से भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व-संपन्न, समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य की स्थापना की परिकल्पना साकार हुई थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | दरभंगा में प्रेमी-प्रेमिका की शादी पर परिजनों में High Profile फसाद, प्रेमिका के घर वालों ने की प्रेमी के घर तोड़फोड़, Rajya Sabha MP के पति पर भी FIR

संविधान के माध्यम से हमें कुछ मौलिक अधिकार प्राप्त है। वहीं संविधान के 42वें संशोधन अधिनियम,1976 धारा 11 द्वारा संविधान के भाग 4 क के अन्तर्गत अनुच्छेद 51 क में मूल कर्तव्य 10 मूल कर्तव्य  अन्त:स्थापित की गई एवं 86 संबोधन अधिनियम 2002 के तहत 11कर्तव्य जोड़ा गया। हम सभी अपने अधिकारों के साथ-साथ  11 मूल मौलिक कर्तव्यों का भी निर्वहन करें। धन्यवाद ज्ञापन श्री झा ने किया।

आयोजित कार्यक्रम में जितेंद्र नारायण झा, राजीव रंजन ठाकुर, उज्जवल गोस्वामी, संतोष कुमार झा, भवनाथ मिश्रा, संतोष कुमार सिन्हा, चंदा वर्मा, माया शंकर चौधरी, मनोज कुमार, प्रमोद कुमार ठाकुर, मनोज कुमार झा, शशिभूषण प्रसाद सिंह समेत दर्जनों अधिवक्ता मौजूद थे।बोले दरभंगा के वकील-देश को बनाना है प्रभुत्व-संपन्न,समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Biraul News | युवक की मौत पर उबल पड़ा पूरा बिरौल...घेराव, पथराव के बीच पुलिस कैंप...

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें