अप्रैल,26,2024
spot_img

Deshaj Exclusive: बेनीपुर पश्चिमी-दक्षिणी भाग के एक दर्जन पंचायतों पर जीवछ-कमला की बुरी नजर, 15 जून की डेडलाइन खत्म, सुनाई पड़ने लगी बाढ़ की आहट

spot_img
spot_img
spot_img

सतीश चंद्र झा, बेनीपुर। स्थानीय प्रशासन से लेकर जल संसाधन विभाग तक भले ही बाढ़ नियंत्रण एवं बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा कर अपनी पीठ थपथपा रही हो, लेकिन धरातल पर वास्तविकता यह है कि एक बार पुनः बेनीपुर प्रखंड क्षेत्र के पश्चिमी एवं दक्षिणी भाग के एक दर्जन से अधिक पंचायत में जीवछ एवं कमला नदी के उफान से बाढ़ का तांडव मचाना तय माना जा रहा है।

 

जानकारी के अनुसार, गत कई वर्षों से बाढ़ एवं सूखार का दंश झेल रही बेनीपुर के किसानों के लिए वर्तमान जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा का पदभार ग्रहण करने से आस जगी जो अब स्थानीय लोगों को बाढ़ सुखाड़ की समस्या से स्थाई निदान मिलेगी। इसके लिए सरकार की ओर से करोड़ों रुपए जीवछ एवं कमला नदी के  तटबंध के मरम्मत के नाम पर एवं गाद सफाई के नाम पर व्यय की गई।

लेकिन कमला एवं जीवछ नदी के टूटे तटबंध की स्थिति देखकर आम किसानों को  मानसून का दस्तक मिलते ही बारिश की चिंता और एक बार फिर सब कुछ जल प्रलय की भेंट चढ़ने की आशंका सता रही है। पिछले दिनों स्थानीय विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रिय शंकर आपु एवं  जलनिःसरण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता विवेकानंद के साथ जीवछ एवं कमला नदी के कटाव स्थल का निरीक्षण किया था ा जिसमें जीवछ नदी के बलनी अवस्थित स्लुईस गेट, बंद्रा घाट एवं कमला नदी के भूतनाथ मंदिर एवं कटवासा के बीच आधे दर्जन कटाव स्थल को 15 जून से पूर्व भरने का निर्णय किया गया था।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| धरौड़ा में वैश्वानर का खेल...सिलेंडर ब्लॉस्ट, एक दर्जन घर स्वाहा...Fire officer Dharam Dev Singh स्वयं पहुंचे मगर...कहां थमने वाली थी ये पछिया की लगी आग

वहीं, स्थल पर मौजूद कनीय अभियंता को निर्देशित भी किया गया था,लेकिन आज 15 जून की डेट लाइन बीतने के बावजूद पुनः कोई अभियंता झांकने तक नहीं आए हैं, जबकि स्थल निरीक्षण के दौरान कथित तौर पर झूठ बोलकर कनीय अभियंता ने अपने उच्च अधिकारी को गुमराह करने का प्रयास किया था कि गत वर्ष बाढ़ की विभीषिका में जन संसाधन विभाग की ओर से कटाव स्थल को भरा गया था।

भूतनाथ मंदिर के निकट कमला का कटाव स्थल
भूतनाथ मंदिर के निकट कमला का कटाव स्थल

लेकिन वास्तविकता यह है कि स्थानीय अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल आरक्षी पदाधिकारी,अंचलाधिकारी सहित अन्य स्थानीय पदाधिकारी के देखरेख में पंचायत स्तर पर बांध का बोरी  में मिट्टी भरकर बांधने का असफल प्रयास किया गया था,लेकिन इस बार पुनः वहीं घटना उन्हें दोहराने की संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| धरौड़ा में वैश्वानर का खेल...सिलेंडर ब्लॉस्ट, एक दर्जन घर स्वाहा...Fire officer Dharam Dev Singh स्वयं पहुंचे मगर...कहां थमने वाली थी ये पछिया की लगी आग

आज तक उस बांध को मरम्मत की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई है और बाढ़ आने के समय घड़ियाली आंसू बहा कर सरकारी राशि का गबन एवं लीपापोती की जाने की आशंका है।बेनीपुर के उप प्रमुख प्रेम कुमार झा ने स्थानीय विधायक एवं जिला पदाधिकारी को पत्र लिखकर अभिलंब उस कटाव स्थल का भरवाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | हे ईश्वर !! रामचंद्र के उपकार का ऐसा सिला....शादी में काल को न्यौता...

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें