अप्रैल,27,2024
spot_img

Darbhanga News: बेनीपुर कृषि भवन में हुई किसानी की हक की बात, बीज से लेकर अनुदान तक  होगा अब किसानों का काम, मिलेगा लाभ

spot_img
spot_img
spot_img

बेनीपुर। स्थानीय विधायक डॉ. विनय कुमार चौधरी ने बुधवार को देवीपुर प्रखंड कृषि भवन में किसानों के बीच खरीफ फसल उत्पादन के लिए सरकार की ओर से प्रमाणित विभिन्न किस्मों के बीज वितरण का शुभारंभ किया।

इस दौरान उन्होंने धान के मिनी कीट 80 फ़ीसदी के अनुदान पर एवं मुख्यमंत्री तीव्र बीज विकास मद से प्रत्येक राजस्व ग्राम के पांच व्यक्तियों को 8 किलो की दर से 90% अनुदान की राशिफल बीज वितरण का प्रारंभ कई किसानों को अपने हाथों सुपुर्द कर किया।

साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी अमोल मिश्र ने विधायक को बीज उपलब्धता की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि संकर किस्म के 6444 हाइब्रिड बीज अनुदानित दर पर ₹255 में 3 किलो का पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है जबकि प्रत्येक पंचायतों में 1 किसानों को जीरो टिलेज विधि से खेती का प्रोत्साहन करने के लिए तत्काल 2680 रुपए लेकर एवं श्री विधि के माध्यम से प्रत्येक पंचायत में 2 किसानों को 3280 रुपए नगद लेकर बीज मुहैया कराया जा रहा है और उन्हें बाद में शत-प्रतिशत अनुदान की राशि वापस की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News | अंटोर में अग्नि के 7 फेरे....

इस दौरान किसानों को संबोधित करते हुए विधायक श्री चौधरी ने कहा कि इस वर्ष ससमय किसानों को उन्नत प्रभेद का बीज सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है जिसका  किसान संमुचित फायदा उठाए। साथ ही मूंग की फसल के क्षति के संबंध में मुहावजा के लिए कृषि मंत्री एवं जिला पदाधिकारी से बात की गई है जिसका सर्वे प्रारंभ कर दिया गया है और जल्दी ही उसके भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

बीज वितरण के बाद विधायक श्री चौधरी ने अंचल कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी ,प्रखंड विकास पदाधिकारी ,अंचलाधिकारी ,प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी सहित अन्य स्थानीय पदाधिकारियों के साथ बाढ़ पूर्व की गई तैयारी एवं गेहूं अधिप्राप्त की विस्तृत समीक्षा की गई।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | हे ईश्वर !! रामचंद्र के उपकार का ऐसा सिला....शादी में काल को न्यौता...

जिसमें प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी आकाश कुमार ने वर्तमान समय में 10 पैक्स द्वारा लगभग 6000 क्विंटल गेहूं अधिप्राप्ति की जानकारी दी गई। लेकिन बेनीपुर अनुमंडल के बहेड़ी प्रखंड के हबीबी एसएफसी गोदाम से जुड़ने को लेकर आ रही कठिनाई के संबंध में विस्तृत जानकारी विधायक एवं अनुमंडल पदाधिकारी को दिया।

विधायक तत्काल जिला पदाधिकारी से दूरभाष पर बात कर बेनीपुर अवस्थित गोदाम में ही स्थानीय किसानों का गेहूं रखने की मांग की। जिलाधिकारी ने तत्काल अनुमंडल पदाधिकारी को गोदाम का निरीक्षण कर संमुचित व्यवस्था करवाने का निर्देश दिया ा साथ ही बाढ़ पूर्व तैयारी के संबंध में राहत सूची को अपडेट करने के साथ साथ छूटे नामों का जोड़ने सामुदायिक किचन के लिए स्थल चयन करने और उस समय काम करने वाले नाभिक सहित अन्य वालंटियर को कोविड-19 का टीका अविलंब लगाने का निर्देश दिया।

साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से 1 सप्ताह के अंदर सभी पंचायतों का बाढ़ राहत सूची अपडेट करने और प्रतिदिन प्रगति प्रतिवेदन जमा करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा , प्रखंड विकास पदाधिकारी अमोल मिश्र, सीओ भुवनेश्वर झा ,प्रमुख मनोज मिश्र, उप प्रमुख प्रेम कुमार झा ,जद यू अध्यक्ष कीर्ति मोहन झा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | हे ईश्वर !! रामचंद्र के उपकार का ऐसा सिला....शादी में काल को न्यौता...
Darbhanga News. Talking about the right of farming in Benipur Krishi Bhavan. From seeds to grants, now the farmers' work will be done. will get benefit
Darbhanga (Benipur) News: Talking about the right of farming in Benipur Krishi Bhavan. From seeds to grants, now the farmers’ work will be done. will get benefit | Deshaj Times

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें