अप्रैल,19,2024
spot_img

…और व्यापक आपदा प्रबंधन पर आयोजित लनामिवि के वेबीनार में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने दिया व्याख्यान, जानिए कहा क्या

spot_img
spot_img

दरभंगा।  लन मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर भूगोल विभाग में व्यापक आपदा प्रबंधन विषय पर एनआईडीएम, गृह मंत्रालय के संयोजन में संचालित एक दिवसीय वेबीनार का सफलतापूर्वक आयोजन हुआ।

 

इस कार्यक्रम में भूगोल विभाग के शिक्षकों सहित 570 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण करा भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत में समन्वयक डॉ. मनु राज शर्मा ने आपदा प्रबंधन के विषय में प्रकाश डाला तथा सभी प्रतिभागियों को इसके महत्व, उच्च शिक्षण संस्थानों की भूमिका तथा प्रधानमंत्री के आपदा संबंधी 10 बिंदु एजेंडे पर महत्वपूर्ण जानकारी दी।

 

कार्यक्रम के अतिथि वक्ता के रूप में डॉ. त्यागराजन एस एम, जिलाधिकारी, दरभंगा ने आपदा प्रबंधन में जिला प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका एवं संस्थागत संरचना, सामुदायिक भागीदारी तथा किसान, फसल योजनाओं जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर व्याख्यान दिया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | हरद्वार के Class 10th के छात्र रमण राम की मौत, हादसे में बुझ गया घर का चिराग...

उन्होंने बताया कि विगत वर्ष बाढ़ के दौरान किस प्रकार दरभंगा के 6,28,000 बाढ़ प्रभावित परिवारों को डायरेक्ट फंड ट्रांसफर से कम से कम समय में लाभान्वित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता में एन.आई.डी.एम के प्रोफेसर शेखर चतुर्वेदी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा व्यापक आपदा प्रबंधन की भूमिका पर चर्चा की।

इस मौके पर उद्घाटन भाषण में लनमि विवि के कुलपति प्रोफ़ेसर सुरेंद्र प्रताप सिंह ने छात्रों की भारी संख्या में सहभागिता पर हर्ष व्यक्त किया तथा विभाग की प्रशंसा की। उन्होंने आपदा में मानवीय पहलू तथा तकनीकी प्रयोग पर व्याख्यान दिया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Samastipur News | Kusheshwarsthan जुरौना चैती दुर्गापूजा में शराब परोसने आया था Samastipur RJD अध्यक्ष का बेटा, ठूंसकर लाया था दारू, शार्गिंद के साथ धराया

विश्वविद्यालय की प्रति-कुलपति प्रोफेसर डोली सिन्हा ने अपने संदेश द्वारा इस राष्ट्रीय सेमिनार के आयोजन के लिए विभाग से प्रयास की सराहना की तथा इससे छात्रों के अधिकाधिक लाभान्वित होने की बात कही।कार्यक्रम के पहले तकनीकी अधिवेशन में श्री विक्रम गुर्जर ने ह्योगो फ्रेमवर्क, एजेंडा 2030, जे.सी. पंत कमेटी तथा प्रधानमंत्री द्वारा गठित परामर्श कमेटी जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दूसरे तकनीकी अधिवेशन में एन.डी.आर.एफ के युवा प्रोफेशनल श्री अरुण वर्मा ने कुर्ला से संबंधित तथ्यों तथा बचाव पर व्याख्यान दिया। उन्होंने विभिन्न आपदा के भेद्यता एवं जोखिम का चित्रण कर विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान श्री जय शेखर चतुर्वेदी ने आपदा प्रबंधन अधिनियम पर विस्तार से चर्चा की तथा छात्रों को इससे संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| दियारा को लेंगे चंद कदमों में नाप....पहली बार उजुआ घाट पुल से गुजरा पुलिस-प्रशासन का काफिला...

कार्यक्रम के समापन पर विभागाध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया तथा भविष्य में एन.आई.डी.एम के संग दो दिवसीय कार्यशाला में रुचि दिखाई। कार्यक्रम के दौरान डॉ. अनुरंजन तथा डॉ. गौरव सिक्का की विशेष रुप से सहभागिता रही।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें