अप्रैल,23,2024
spot_img

बिहार में अब केंद्रीय कारा समेत महिला बंदी गृह में बंद कैदियों से परिजन ई-मुलाक़ात से कर सकेंगे बातचीत

spot_img
spot_img
spot_img
केन्द्रीय कारा समेत महिला बंदी गृह में बंद कैदियों से परिजन अब ई-मुलाक़ात से बातचीत कर सकते हैं।
बक्सर। बक्सर इस बाबत जानकारी देते हुए जिला सूचना जनसम्पर्क अधिकारी कन्हैया कुमार और केन्द्रीय कारा प्रशासन द्वारा बताया गया है कि ई-मुलाक़ात करने के लिए बंदी के परिजनों को मोबाइल के प्ले स्टोर से (Jitsi meet app) को इंस्टाल करना  होगा उसके बाद परिजन अपने बंदियों से आडियो और वीडियो के माध्यम से मुलाक़ात घर बैठे ही कर सकते है।
जिला प्रशासन के हवाले से बताया गया है कि यह कदम कोरोना के प्रभाव को कम करने और सम्भावित कोरोना के तीसरी लहर को ध्यान में रखकर उठया गया है।सरकार का यह दिशा -निर्देश  राज्य के सभी कारा पर लागू होगी।जिला सूचना जनसम्पर्क अधिकारी के अनुसार बंदी के परिजनों को गूगल के माध्यम से ई-मुलाक़ात डालकर सर्च करना होगा। सर्च करते ही वेलकम टू नेशनल पर्सन पोर्टल आयेगा जिसपर ई-मुलाक़ात का ऑप्शन भी होगा। उसपर क्लिक करते ही स्क्रीन पर एक फर्म आयेगा जिसमे बंदियों के परिजनों को पूरी जानकारी भरनी होगी। अमूमन आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,वोटर आईडी ,ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोर्ट इत्यादि।
डीपीआरओ ने बताया कि फार्म में दो आप्शन होंगे।इन सब कोरम पूरा करने के बाद फ़ार्म समिट करना होगा ,जिसके बाद एक ओटीपी नंबर आयेगा जिसे तुरंत निर्दिष्ट स्थान पर अंकित करना होगा । तभी फ़ार्म पूर्ण रूप से कारा के ई-पर्सन लॉग इन पर आयेगा। इसके बाद बंदी के परिजन को ईमेल लिंक जाएगा इस लिंक के साथ (VisRN,Vc pin &date and time ) का मैसेज जाएगा लिंक पर क्लिक करने के बाद Vis RN नम्बर विहित स्थान पर अंकित करना होगा और Next पर क्लिक करने के बाद वीसी पीन मांगा जाएगा।
पीन अंकित करने के बाद नेक्सट पर क्लिक करना होगा जहा ओटीपी का ऑप्शन आयेगा जो कि मोबाइल पर होगा उसे विहित स्थान पर अंकित कर नेक्सट पर क्लिक करना होगा इसके बाद (join the meeting Screen) पर दिखेगा जिसे क्लिक कर ज्वाइन करना होगा ।इस तरह संबंधित कारा का कम्पूटर ओपरेटर या कर्मी संबंधित बंदी से मुलाक़ात करा देंगे। (now the relatives will E-meet with the prisoners of the jail)

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें