मार्च,28,2024
spot_img

महज ₹15 में बहना भेज सकेंगी अपने भाई को देश के किसी कोने में राखी, बिहार के डाकघरों ने दी है रक्षाबंधन पर ये सौगात

spot_img
spot_img

भाई-बहन के असीम प्यार के प्रतीक पर्व रक्षाबंधन में अब मात्र 17 दिन शेष रह गया है। बाजार रंग बिरंगी आकर्षक राखियों से सज चुका है, घरों में रक्षाबंधन की तैयारियां शुरू हो गई है।

 

भाई-बहन के स्नेह को समर्पित इस त्योहार का बहनें बड़ी बेसब्री से इंतजार करती है और हमेशा कोशिश करती है कि किसी भी हालत में भाई की कलाई सूनी नहीं रहे। इसके लिए कभी वह लंबा फासला तय करती है तो कभी अपने प्यार और आशीर्वाद को लिफाफे में बंद कर डाक के द्वारा अपने भाई के पास पहुंचाती है।

 

बहनों ने राखी खरीद कर दूरदराज रह रहे अपने भाइयों को भेजना भी शुरू कर दिया। ऐसे में भारतीय डाक विभाग ने बहनों को इस बार फिर अच्छी खुशी दी है।

अब मात्र 15 रुपये में कोई भी बहन देश के किसी भी कोने में राखी भेज सकती है। इसके लिए डाक विभाग की ओर से रक्षाबंधन स्पेशल प्लास्टिक लेमिनेटेड लिफाफा की बिक्री शुरू की गई है। रास्ते में राखियां खराब नहीं हो, इसके मद्देनजर डाक विभाग ने राखी भेजने के लिए प्लास्टिक कोटेड स्पेशल लिफाफा लांच किया है तथा सभी डाकघरों में मात्र दस रुपया में रक्षाबंधन स्पेशल लिफाफा उपलब्ध है।

 

उस विशेष लिफाफा पर पांच रुपए का साधारण डाक टिकट लगाकर 20 ग्राम तक की राखी कहीं भी भेजी जा सकती है। प्रमंडलीय डाक अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि प्रधान डाकघर सहित बेगूसराय एवं खगड़िया जिला के अन्य मुख्य और उपडाकघरों में यह लिफाफा उपलब्ध कराया गया है।

रक्षा बंधन के दौरान बहनों द्वारा दूर-दराज में रहने वाले भाईयों को डाक से राखी भेजी जाती है। इस दौरान जानकारी मिलती थी कि कई बार काफी महंगी राखी साधारण लिफाफा होने के कारण रास्ते में ही खराब हो जाती है, इसको लेकर काफी शिकायतें विभाग के पास आ रही थी। जिसके बाद ही डाक विभाग ने विशेष प्रकार के लिफाफों का प्रयोग करने का फैसला लिया और विभाग की ओर से पहली बार प्लास्टिक कोटेड स्पेशल प्रिंटेड लिफाफों का प्रचलन शुरु किया गया है।

बेगूसराय प्रधान डाकघर के डाकपाल सुबोध कुमार सिंह एवं रामरंजन सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष से कोरोना महामारी ने सभी प्राचीन, पारंपरिक और ऐतिहासिक परंपराओं को तोड़कर रख दिया है। ऐसे मुश्किल हालात में बहन की राखी भाई तक पहुंचाने वाले डाकघर की जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है।

 

समय की नजाकत को समझते हुए डाक विभाग ने रक्षाबंधन की सौगात देते हुए स्पेशल लिफाफा जारी किया, डाकघर में इसकी जबरदस्त डिमांड है। इस स्पेशल लिफाफा के माध्यम से बहन अपने भाई को सुरक्षित रुप से राखी भेज सकती है। प्लास्टिक कोटेड इस लिफाफे के ऊपर ”राखी एनवलप” लिखा गया है।

 

कहीं भी इसे चेक नहीं किया जाएगा तथा समय पर तयशुदा जगह पर पहुंचाया जाएगा। राखी को समय पर पहुंचाने के लिए केन्द्र सरकार ने यह व्यवस्था की है। यदि बुकिंग ज्यादा होती है तो स्पेशल बैग बनाकर भेजने की भी व्यवस्था की गई है। लिफाफा की बिक्री और डिस्पैच केेेेे लिए स्पेशल काउंटर बनाए गए हैं।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें