अप्रैल,20,2024
spot_img

देर रात नावों की चहल कदमी…अवैध बालू खनन की टोह लेने पहुंचे एसपी विनय तिवारी तो खादी से लेकर खाकी वालों तक में बढ़ी बेचैनी

spot_img
spot_img

आरा। भोजपुर के कोइलवर सहित कई इलाकों में सोन नदी में बालू के अवैध खनन को पूरी तरह से रोकने के लिए एसपी विनय तिवारी ने शनिवार की रात कई बालू घाटों का (SP’s visit to stop illegal mining in Son river, stir) सघन दौरा किया।दल बल के साथ बालू घाटों पर देर रात एसपी के पहुंचकर जायजा लेने की जानकारी मिलते ही अवैध बालू के खनन में संलिप्त माफियाओं के बीच हड़कम्प मच गया है।

 

बालू के अवैध खनन पर रोक और अगले सप्ताह से सरकार की जारी गाइडलाइन के साथ बालू की बिक्री शुरू किए जाने के निर्णय के बीच सोन नदी में नावों की चहल कदमी की सूचना मिलने के बाद अवैध बालू खनन की टोह लेने एसपी विनय तिवारी के बालू घाटो पर पहुंचने के साथ ही बालू के गोरखधंधे में शामिल खादी से लेकर खाकी वालो तक के बीच अफरातफरी मच गई।

एसपी ने अवैध बालू का खनन और परिचालन में जुटी नावों को तोड़ देने का आदेश दिया है।सोन नदी में अवैध बालू के कारोबार में जुटी नावों को पांच दिन में तोड़ कर नेस्तनाबूत कर दिया जाएगा।न नावें रहेंगी और न उसका अवैध बालू खनन में उपयोग किया जाएगा।

भोजपुर में बालू के अवैध खनन के विरुद्ध एसपी के सख्त रुख ने बालू माफियाओं के बीच हड़कम्प मचा दिया है।नेताओ,थानेदारों और दलालों की सारी रणनीतियां फेल कर गई है,सारे तिकड़म धरे के धरे रह गए हैं और अभी उनकी एक नही चल रही है।

अवैध खनन के लिए बालू घाटो से जुड़े सोन नदी में अक्सर दिखने वाले पोक लेन, जेसीबी और नौकाएं गायब हो गई है।बालू घाटो पर अवैध खनन में जुटे मजदूर भी अब सोन नदी के किनारे नही दिखाई देते।अक्सर बालू घाटो पर दिखाई देने वाली भीड़ भी पुलिस की कार्रवाई से ओझल हो गई है।

भोजपुर जिले में सोन नदी में मौजूद सुनहरे रेत न सिर्फ सरकार के राजस्व का जरिया रहा है बल्कि दबंगो, अपराधियों, नेताओ, अफसरों की मोटी और गाढ़ी कमाई का जरिया भी रहा है।

सोन के किनारे अवैध बालू के घाटों पर अक्सर बंदूकें गरजती हैं और अवैध बालू की निकासी कर बिक्री किया जाता रहा है।इस धंधे में अपराधी और दबंगो की मजबूत पकड़ अब तक कमजोर नही पड़ रही थी किन्तु बालू का ठेका लेने वाली ब्राडसन कम्पनी द्वारा अवैध खनन और बालू घाटो पर अपराधियो, नेताओं,दबंगो और अफसरों का दबदबा कायम होने के बाद बालू कारोबार से हाथ खड़े कर दिए जाने के बाद उसकी शिकायत पर सरकार द्वारा आर्थिक अपराध इकाई को जांच का जिम्मा सौंपने के बाद से अवैध बालू कारोबार में माफियाओं,अपराधियो, नेताओ और अफसरों की कमर टूट गई है।

आर्थिक अपराध इकाई की रिपोर्ट के बाद न सिर्फ छोटी मछलियां सरकार की रडार पर आई है बल्कि अवैध बालू खनन की तालाब में तैर रही बड़ी मछलियां भी सरकार के निशाने पर आई है।

एक के बाद एक लगभग 41 छोटे बड़े अफसरों पर सरकार ने कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया है और सभी को उनके मुख्यालय में योगदान करा दिया गया है।

भोजपुर में नए एसपी के रूप में ईमानदार अधिकारी विनय तिवारी की पोस्टिंग के बाद से ही बालू माफियाओं की नींद उड़ गई।रात के अंधेरे में सोन किनारे एसपी विनय तिवारी का पहुंचना बालू माफियाओं के लिए खतरे का संकेत है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें