Connect with us

dharm

मकर संक्रांति पर 37 वर्ष बाद बना पंचग्रही महायोग का अद्भुत ज्योतिष संयोग, क्या है आपके सितारे

Published

on

After 37 years start special stars on makar sankranti
देशज आध्यात्म। इस बार मकर संक्रांति के दिन पंचग्रही महायोग बन रहा है। मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर कालपुरुष के दशम भाव में सूर्य, शनि, नीच का बृहस्पति, बुध और चंद्रमा की युति बन रही है। मकर संक्रांति पर 37 साल बाद ऐसा महासंयोग देखने को मिलेगा। ये पंचग्रही योग मेष, सिंह, धनु, मकर और मीन राशि वालों के लिए ज्यादा शुभ है।
ग्रहों की यह युति कई राशि के जातकों को भाग्यशाली बना सकती है। मकर संक्रांति के दिन तिल से बने पकवान ग्रहण करना शुभ फलदाई माना गया है। इस दिन खिचड़ी पर्व मनाया जाता है। जिसके फलस्वरूप चावल एवं काले उड़द के दाल से बनी खिचड़ी खाने व दान देने का विशेष विधान माना गया है। इसी दिन से सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध की ओर आने शुरू हो जाते हैं। इसके फलस्वरूप रात्रि छोटे और दिन बड़े होने लगते हैं। मौसम में भी परिवर्तन शुरू हो जाता है।
इस बार सूर्य ग्रह धनु राशि से 14 जनवरी गुरुवार को सुबह 8:15 पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने पर संक्रांति होती है। मकर संक्रांति के पर्व पर गंगा स्नान का बड़ा महत्व है। 14 जनवरी गुरुवार को गंगा स्नान के पश्चात अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान करना चाहिए। इस दिन प्रात: काल (After 37 years start special stars on makar sankranti) तिल का तेल लगाकर तेल जल से स्नान करना विशेष फलदाई माना गया है। तिल का उपयोग करने पर समस्त पापों का शमन होता है।
मकर संक्रांति के दिन किए गए दान से पुनर्जन्म होने पर उसका 100 गुना फल प्राप्त होता है। शूकर क्षेत्र सोरों के युवा ज्योतिषी पंडित गौरव दीक्षित के माध्यम से आइए जानते हैं, मकर संक्रांति पर बनने जा रहे इस पंचग्रही संयोग का सभी राशियों पर कैसा असर होगा।
मेष – मकर संक्रांति पर सूर्य की चार अन्य ग्रहों के साथ युति होगी, जिसके चलते मेष राशि के जातकों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। वो नौकरीपेशा जातक, जो अपनी नौकरी बदलने का सोच रहे थे, उनके लिए भी समय उत्तम रहेगा। इस समय सूर्य देव, शनि के साथ युति करेंगे।इसलिए आशंका है कि आपका अपने पिता या पिता समान किसी व्यक्ति से विचारों का मतभेद हो।
वृषभ राशि – पंचग्रहों की इस युति से आपको कार्यक्षेत्र में फायदा हो सकता है। आर्थिक लाभ मिलेगा. धन की बचत के लिए आप किसी योजना में निवेश कर सकते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में आपकी दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं। जीवनसाथी या प्रेमी संग विवाद हो सकता है। खुद को शांत रखते हुए हर परिस्थिति को सुलझाने का प्रयास करें. वृषभ राशि के जातक ग्रहों की इस युति से थोड़ा सावधान रहें।
मिथुन राशि – पंचग्रहों के इस संयोग के बाद नौकरी-व्यापार में सफलता पाने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। नई नौकरी ढूंढने में मुश्किल हो सकती है। शुरुआत से ही आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है। खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा. आपके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन दिखाई देगा। शादीशुदा जातकों का अपने ससुराल पक्ष से विवाद हो सकता है।
कर्क राशि – कर्क राशि के जातकों भी थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है। आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। व्यवसाय से जुड़ी किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। सिंगल जातकों की खास व्यक्ति से बातचीत में रुकावटें आ सकती हैं। हालांकि, कार्यक्षेत्र में किसी बड़े पद की प्राप्ति के अवसर मिल सकते हैं। नौकरी में नए अवसर मिल सकते हैं।
सिंह राशि – सिंह राशि के छात्रों के लिए ये अवसर बेहतरीन सिद्ध हो सकता है। राशि में धन योग बनेगा, खासतौर से सरकारी या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र मेहनत से ज्यादा उत्तम फल प्राप्त कर सकेंगे। वो जातक जो नौकरी बदलने के इच्छुक हैं, उनके लिए भी समय बेहतरीन रहेगा। वर्तमान नौकरी में मेहनत कर रहे लोगों को (After 37 years start special stars on makar sankranti) अपनी मेहनत के चलते सराहना और पदोन्नति की प्राप्ति होगी।
कन्या राशि – कन्या राशि वालों के लिए यह पंचग्रही योग सामान्य रहेगा। आपको न तो हानि होगी और बहुत ज्यादा लाभ मिलने के संयोग हैं। कर्ज और खर्च की स्थिति जैसी थी, वैसी ही बनी रहेगी. हालांकि, परिवार में सुख-शांति का वास होगा। पार्टनर और संतान की सेहत में सुधार हो सकता है। आने वाला समय में स्थिति बेहतर हो सकती है।
तुला राशि – आर्थिक रूप से ये समय सामान्य से बेहतर रहेगा, क्योंकि सूर्य आपके आराम के भाव में मौजूद होंगे। घर पर मेहमानों का आगमन भी संभव है। कुछ जातक किसी जमीन की बिक्री या खरीद से अच्छा धन अर्जित करते दिखाई देंगे। खर्चे तो बढ़ेंगे, लेकिन सुविधाओं में किसी तरह की कमी नहीं होगी. दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संबंध बेहतर हो सकता है।
वृश्चिक राशि – इस पंचग्रही संयोग के कारण आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आप अपने प्रयासों से सफलता की प्राप्त करते दिखाई देंगे। पुराने संपर्कों से लाभ होगा। आपके शत्रु तो सक्रिय होंगे, लेकिन अपनी सतर्कता से आप उनको परास्त करने में सफल रहेंगे। लंबी दूरी की बजाय छोटी यात्राएं करना इस समय लाभदायक सिद्ध होगा। रिश्तेदारों, भाई-बहन और सहकर्मियों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।
धनु राशि – धनु राशि के जातकों को भी शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी। आपकी राशि में धन योग का निर्माण होगा। आर्थिक जीवन में अच्छा मुनाफा मिलने के योग बनेंगे। हालांकि, आपके खर्चों में भी थोड़ी वृद्धि हो सकती है। छोटी अवधि की योजनाओं में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे आपकी आय में सकारात्मकता और वृद्धि होगी।
मकर राशि – मकर राशि के व्यावसाय करने वाले जातकों के लिए समय शुभ रहेगा। अचानक से लाभ और अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की संभावना है। छात्रों के लिए उनके प्रदर्शन में वृद्धि लेकर आएगी। नौकरी या हायर एजुकेशन के मामले में शुभ समाचार मिल सकता है। विशेष रूप से जो छात्र किसी नए कोर्स, विषय या अध्ययन की शुरुआत करना (After 37 years start special stars on makar sankranti) चाहते हैं, उनके लिए समय उत्तम रहने वाला है।
कुंभ राशि – कुंभ राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है। खासतौर से व्यापारी जातक जो किसी प्रकार का नया निवेश करने की सोच रहे हैं। उन्हें अभी इससे परहेज करना होगा. बाकी नौकरीपेशा लोगों के लिए रास्ता साफ है। आपको धन और सम्मान पहले की तरह मिलता रहेगा। इस दौरान आप क्रिएटिव सोच के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
मीन राशि – इस पंचग्रही संयोग के बाद मीन राशि के जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है। आप अपने पूर्व के सभी अधूरे पड़े कार्यों को पूरा कर सकेंगे। कार्यक्षेत्र पर लक्ष्य प्राप्ति के चलते, सराहना और पदोन्नति के योग बनेंगे। राशि में कई अन्य ग्रहों की मौजूदगी आपकी कार्य क्षमता में बढ़ोतरी करेगी। परिणामस्वरूप आपकी आय में (After 37 years start special stars on makar sankranti) भी वृद्धि होने के योग बन सकेंगे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

dharm

राजकोट में सिर्फ 30 मिनट में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए एकत्र हुए 1.88 करोड़ रुपए

Published

on

In Rajkot, a donation of Rs 1.88 crore was collected for con

मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिए पांच लाख रुपये 

अहमदाबाद, देशज न्यूज। श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान में आज मुख्यमंत्री विजय रूपानी सहित राजकोट के 50 प्रमुख लोगों ने दान देने की घोषणा की है। अहमदाबाद में सिर्फ 30 मिनट में राम (In Rajkot, a donation of Rs 1.88 crore was collected for con)  मंदिर के निर्माण के लिए लगभग 1.88 करोड़ रुपये का चंदा इकठ्ठा किया गया |
स्थानीय स्वामी सभागार में आयोजित समर्पण निधि कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने राममंदिर निर्माण के लिए 5 लाख रुपये देने की घोषणा की है। इसके अलावा, मौलेश उकानी ने 21 लाख (In Rajkot, a donation of Rs 1.88 crore was collected for con) रुपये का दान दिया, जबकि मारुति कूरियर के रामभाई मोकरिया ने 11 लाख रुपये की निधि में दान देने की घोषणा की है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा (In Rajkot, a donation of Rs 1.88 crore was collected for con) कि राम मंदिर के निर्माण के लिए गुजरात ने भी काफी संघर्ष किया और बलिदान भी दिया है। भगवान राम का चरित्र आदि- अनादि काल से लोगों के लिए एक प्रेरणास्रोत बना हुआ है।
उल्लेखनीय है कि विश्व हिंदू परिषद ने 15 जनवरी के बाद राज्य सहित पूरे देश में एक समर्पण निधि अभियान शुरू किया था। इस अभियान के माध्यम से अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर (In Rajkot, a donation of Rs 1.88 crore was collected for con) के निर्माण के लिए धन जुटाया जा रहा है। इस अभियान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 5 लाख एक सौ रुपये का चेक देकर अभियान की शुरुआत की है।
 राम मंदिर के निर्माण के लिए अब तक गुजरात से (In Rajkot, a donation of Rs 1.88 crore was collected for con) करोड़ों रुपये का दान दिया जा चुका है। इससे पहले सूरत के एक हीरा व्यवसायी गोविंदभाई ढोलकिया ने मंदिर निर्माण के लिए 11 करोड़ रुपये का दान दिया था। ढोलकिया बहुत लंबे अरसे से आरएसएस से जुड़े हैं।
Continue Reading

dharm

जानिए पौष शुक्ल पक्ष सप्तमी, बुधवार का राशिफल, क्या कहतेे हैं आपके किस्मत के सितारे

Published

on

Wednesday horoscope
युगाब्ध-5122, विक्रम संवत 2077, राष्ट्रीय शक संवत-1942
सूर्योदय 06.42, सूर्यास्त 05.32, ऋतु – शीतपौष शुक्ल पक्ष सप्तमी, बुधवार, 20 जनवरी 2021 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल।

मेष राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में वातावरण आपके अनुकूल रहेगा और सहकर्मियों का सहयोग भी मिलेगा, लेकिन आशानुरूप कार्यों में सफलता नहीं मिलने से मन व्यथित रहेगा। व्यापार-धंधे में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी। परिवार का माहौल ठीक रहेगा, लेकिन वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, वरना किसी से विवाद होने की संभावना रहेगी। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और खान-पान का ध्यान रखें।

वृषभ राशि :- आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। व्यवसाय में लाभ और नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। कारोबार विस्तार को लेकर योजनाएं शुरू कर सकते हैं। प्रॉपर्टी में निवेश लाभदायक सिद्ध होगा। कार्यभार की अधिकता रहेगी, लेकिन कार्यों में सफलता मिलने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों के साथ समय आनंदपूर्वक व्यतीत होगा। परिजनों-मित्रों के साथ किसी यात्रा या पिकनिक पर जा सकते हैं। सेहत भी बनी रहेगी।

मिथुन राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और कारोबार विस्तार की योजनाएं बनेंगी, लेकिन नए कार्यों की शुरुआत करने से बचें, वरना बड़ा नुकसान होने की संभावना रहेगी। कार्यों में सफलता मिलने से धनलाभ होगा, अनावश्यक धन व्यय की भी अधिकता रहेगी। रुका हुआ पैसा मिल सकता है। उधार लेन-देन से बचें। परिश्रम और प्रयासों से सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। सेहत का ध्यान रखें।Wednesday horoscope

कर्क राशि :- आज का दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने से खुश रहेंगे। आय में वृद्धि के योग भी बन रहे हैं। हालांकि, कार्यभार की अधिकता रहेगी और कार्यों सफलता के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों और मित्रों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। जोखिम लेने से नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसलिए निर्णय सोच-समझकर लें। बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। क्रोध पर नियंत्रण रखें। सेहत को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है।

सिंह राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में योजनाएं बनाकर काम करने से सफलता मिलेगी, लेकिन कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और दिन भागदौड़ में व्यतीत होगा। अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। पुराने कर्ज से छुटकारा मिल सकता है। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। परिजन, दोस्त, रिश्तेदारों का पूरा सहयोग मिलेगा। जमीन-जायदाद के मामले में पडऩे से बचें, अन्यथा कानूनी विवाद में फंस सकते हैं। आपका व्यवहार पार्टनर को खुशी देगा। तरक्की के नए मार्ग खुलेंगे।

कन्या राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कामकाज अच्छा चलेगा और धनलाभ के योग भी रहेंगे, लेकिन छोटी-छोटी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी और दिन भागदौड़ में व्यतीत होगा। शारीरिक रूप से थकान का अनुभव करेंगे। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा विवाद होने की संभावना रहेगी। सेहत सामान्य रहेगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। लेन-देन से बचें।

तुला राशि :- आज का मिश्रित फलदायी रहेगा। व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आकस्मिक धनलाभ के योग भी बन रहे हैं। नौकरी में मनचाहा स्थानांतरण या पदोन्नति की संभावना रहेगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। दाम्पत्य जीवन भी सुखद रहेगा। क्रोध पर नियंत्रण रखें, अन्यथा किसी विवाद में फंस सकते हैं। सेहत को लेकर सावधान भी रहें। सामाजिक और धार्मिक कार्यों में भाग ले सकते हैं। यात्रा पर जाने से बचें।

वृश्चिक  राशि :- आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। गृह-नक्षत्रों की स्थिति अनुकूल रहने से भाग्य-वृद्धि के योग बन रहे हैं। कारोबार अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी। नौकरी में तरक्की मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी, लेकिन सहयोगियों की मदद से कार्य सफल होंगे। आकस्मिक धन प्राप्ति हो सकती है। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों के साथ दिन आनंदपूर्वक बीतेगा। सेहत भी अच्छी रहेगी। यात्रा पर जाने का आयोजन हो सकता है।

धनु राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यापारिक गतिविधियां मध्यम रहेंगी और छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यभार की भी अधिकता रहेगी, लेकिन सहकर्मियों की मदद से कार्यों में सफलता मिलेगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। पैसों के लेन-देने और कोर्ट-कचहरी के कार्यों से दूर रहना बेहतर होगा। सेहत को लेकर सावधान रहें। विद्यार्थियों को सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

मकर राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। व्यापार-धंधा मध्यम रहेगा और कार्यभार की अधिकता रहने से दिन भागदौड़ में व्यतीत होगा। कार्यक्षेत्र में आशानुरूप सफलता नहीं मिलने से मन में व्यग्रता रहेगी। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा किसी विवाद में फंस सकते हैं। धार्मिक कार्यों में भाग ले सकते हैं। ईश्वर भक्ति मन को शांति प्रदान करेगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों का सहयोग भी मिलेगा। धन व्यय की अधिकता रहेगी। सेहत का ध्यान रखें।

कुम्भ राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कारोबार अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी, लेकिन कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी और कार्य सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव कर सकते हैं। अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा, लेकिन ध्यान रहे कि आपकी बातों से किसी को ठेस न पहुंचे। सेहत को लेकर सतर्क रहें और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

मीन राशि :- आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार विस्तार की योजनाएं बनाएंगे। कार्यक्षेत्र में वातावरण आपके अनुकूल रहेगा और सहकर्मियों का भरपूर सहयोग मिलेगा, जिससे कार्य आसानी से पूरे होंगे। काम को लेकर किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। रुका हुआ धन वापस मिल सकता है। क्रोध पर नियंत्रण रखें। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा, लेकिन किसी बात को लेकर विवाद होने की भी संभावना रहेगी। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। सेहत का ध्यान रखें। Wednesday horoscope

Continue Reading

dharm

कुंडली में सूर्य को करें मजबूत, जानें राशि अनुसार मकर संक्रांति के दिन कैसे करें दान, पूजा

Published

on

Make the sun strong in the horoscope, know how to donate, worship according to the zodiac sign
दरभंगा, देशज न्यूज। जब सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है तो उसे मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को उत्तरायण पर्व के रूप में भी मनाया जाता क्योंकि इस दिन से ही सूर्य छह माह के लिए उत्तरायण होते हैं। इस दिन सूर्य पूजा और दान स्नान का बहुत महत्व माना गया है।
इस पर्व के संबंध में सोरों शूकर क्षेत्र के युवा ज्योतिषी पंडित गौरव मिश्रा बताते हैं ज्योतिष के अनुसार यदि इस दिन अपनी राशि के अनुसार दान दिया जाए तो व्यक्ति को कई गुना ज्यादा शुभ फल की (Make the sun strong in the horoscope, know how to donate, worship according to the zodiac sign) प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कि आपको अपनी राशि के अनुसार कौन सा दान शुभ रहेगा।
मेष राशि को जातको को तिल और चादर का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को करना चाहिए।
वृषभ राशि के जातको को वस्त्र और तिल का दान करना चाहिए।
मिथुन राशि के जातको को लिए चादर एवं छाते का दान करना शुभफलदायी रहेगा।
कर्क राशि को लोगों को मकर संक्रांति के दिन साबूदाना एवं वस्त्र का दान करना चाहिए।
सिंह राशि वालों को क्षमतानुसार कंबल एवं चादर का दान जरूरतमंदों को करना चाहिए इससे शुभफल की प्राप्ति होगी।
कन्या राशि को जातको को मकर संक्रांति पर तेल तथा उड़द दाल का दान करना चाहिए।
तुला राशि को लोगों के लिए राई, रूई,और सूती वस्त्रों का दान करना चाहिए यदि हो सके तो चादर का दान भी करें।
वृश्चिक राशि को जातको के लिए खिचड़ी का दान करना शुभफलदायी होगा। इसके साथ ही क्षमता के अनुसार कंबल का दान भी कर सकते हैं।
धनु राशि वाले व्यक्तियों के लिए मकर संक्रांति के दिन चने की दाल का दान करना शुभ रहेगा।
मकर राशि के जातको को जरूरतमंदों को कंबल का दान करना चाहिए एवं किसी विद्यार्थी को पुस्तकों का दान भी करना चाहिए।
कुंभ राशि के जातक यदि मकर संक्रांति के दिन साबुन, वस्त्र, कंघी और अन्न का दान करें तो यह बहुत शुभ रहेगा।
मीन राशि को जातकों को मकर संक्रांति पर साबूदाना,कंबल सूती वस्त्र तथा चादर आदि चीजों का दान करना चाहिए।
मकर-संक्रांति के दिन पुण्यकाल
मकर-संक्रांति 2021 का पुण्यकाल का समय प्रात: 8 बजकर 05 मिनट से आरंभ होकर रात्रि 10 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। सूर्य साधना का दिन है मकर संक्रांति- मकर संक्रांति भगवान सूर्य का प्रिय पर्व है। सूर्य की साधना से त्रिदेवों की साधना का फल प्राप्त होता है। ज्ञान-विज्ञान, विद्वता, यश, सम्मान, आर्थिक समृद्धि सूर्य से ही (Make the sun strong in the horoscope, know how to donate, worship according to the zodiac sign) प्राप्त होती है। सूर्य इस ग्रह मंडल के स्वामी हैं। ऐसे में सूर्योपासना से समस्त ग्रहों का कुप्रभाव समाप्त होने लगता है।
इस दिन सूर्य का मंत्र- ‘ऊं घृणि: सूर्याय नम:’ का जप या ‘ऊं ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:’ का जप करना चाहिए। इस दिन स्नान कर कलश या तांबे के लोटे में पवित्र जल भरकर उसमें चंदन, अक्षत और लाल फूल छोड़कर दोनों हाथों को ऊंचा उठाकर पूर्वाभिमुख होकर भगवान सूर्य को ‘एही सूर्य सहस्त्रांसो तेजोराशे जगत्पते। (Make the sun strong in the horoscope, know how to donate, worship according to the zodiac sign) अनुकम्पय मां भक्त्या गृहाणार्घ्यं दिवाकर।’ मंत्र से जलार्पण करना चाहिए। इस दिन सूर्य से संबंधित स्तोत्र, कवच, सहस्त्र नाम, द्वादश नाम, सूर्य चालीसा आदि का पाठ करना चाहिए
मकर संक्रांति का महत्व
सूर्य प्रत्येक मास में एक राशि पर भ्रमण करते हुए 12 माह में सभी 12 राशियों का भ्रमण कर लेते हैं। फलत: प्रत्येक माह की एक संक्रांति होती है। सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे मकर संक्रांति कहते हैं। इसका महत्व इसलिए है क्योंकि इस दिन सूर्य उत्तरायण हो जाते हैं। उत्तरायण काल को ही प्राचीन ऋषियों ने साधनाओं का (Make the sun strong in the horoscope, know how to donate, worship according to the zodiac sign) सिद्धिकाल व पुण्यकाल माना है।
मकर संक्रांति सूर्योपासना का महापर्व है।
मकर से मिथुन तक की छह राशियों में छह महीने तक सूर्य उत्तरायण रहते हैं तथा कर्क से धनु तक की छह राशियों में छह महीने तक सूर्य दक्षिणायन रहते हैं। कर्क से मकर की ओर सूर्य का जाना (Make the sun strong in the horoscope, know how to donate, worship according to the zodiac sign) दक्षिणायन तथा मकर से कर्क की ओर जाना उत्तरायण कहलाता है। सनातन धर्म के अनुसार उत्तरायण के छह महीनों को देवताओं का एक दिन और दक्षिणायन के छह महीनों को देवताओं की एक रात्रि मानी जाती है।
Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: