Connect with us

Delhi

LOC पर पाकिस्तान का दुस्साहस, भीषण गोलीबारी में 4 सुरक्षाकर्मी सहित 8 की गई जान

Published

on

LOC पर पाकिस्तान का दुस्साहस, भीषण गोलीबारी में 4 सुरक्षाकर्मी सहित 8 की गई जान
LOC पर पाकिस्तान का दुस्साहस, भीषण गोलीबारी में 4 सुरक्षाकर्मी सहित 8 की गई जान

नई दिल्ली, देशज न्यूज। पाकिस्तान ने शुक्रवार को एक बार फिर लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर गुरेज से लेकर उड़ी सेक्टर तक अकारण सीजफायर का उल्लंघन किया और रिहायशी इलाकों पर भीषण गोलीबारी की। इस दौरान 4 नागरिक मारे गए तो 4 सुरक्षाकर्मी भी शहीद हो गए। पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार और दूसरे हथियारों का इस्तेमाल किया है। भारतीय सुरक्षाकर्मी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक, जवाबी कार्रवाई में पड़ोसी मुल्क के 10-12 सैनिक घायल हुए हैं। कई पोस्ट और लॉन्च पैड्स तबाह किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया है कि उड़ी सेक्टर के नांबला में तैनात दो सैनिक पाकिस्तान की गोलीबारी में शहीद हो गए। हाजी पीर सेक्टर में एक बीएसफ सब-इंसपेक्टर की जान चली गई जबकि एक अन्य जवान घायल है। बारामूला जिले के उड़ी सेक्टर में ही कामलकोटे में दो नागरिकों के मारे जाने की खबर है, जबकि एक महिला हाजी पीर सेक्टर के बालकोटे में मारी गई। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से दिखाई गई आक्रमकता में कई नागरिक घायल हुए हैं।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

अधिकारियों ने बताया कि उड़ी में कई स्थानों के अलावा बांदीपोरा जिले में गुरेज सेक्टर के इजमर्ग और कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में भी सीजफायर उल्लंघन की रिपोर्ट है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना ने केरन सेक्टर में गोलीबारी का कवर देकर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है।

रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा, ”सेक्टर सेक्टर में LOC के फॉरवर्ड पोस्ट पर हमारे जवानों ने कुछ संदिग्ध गतिविधियों को नोटिस किया। चौकन्ना सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया।” पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम उल्लंघन की जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने मोर्टार और दूसरे हथियारों का इस्लेमाल किया है। उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है।

नई दिल्ली में, बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि बारामूला में नियंत्रण रेखा पर बल की आर्टिलरी बैटरी में तैनात उप निरीक्षक (एसआई) राकेश डोभाल अपराह्न एक बजकर करीब 15 मिनट पर पाकिस्तान की ओर की गयी गोलाबारी में घायल हो गए और बाद में उनकी मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि उसी अग्रिम चौकी पर तैनात कांस्टेबल वसु राजा गोलाबारी में घायल हो गए। उनके हाथ और गाल पर जख्म है। राजा की हालत स्थिर है।

अधिकारियों ने कहा, ”उप निरीक्षक ने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने दुश्मन की ओर से भारी गोलीबारी का सामना किया। डोभाल उत्तराखंड में ऋषिकेश के निवासी थे और वह 2004 में सीमा सुरक्षा बल में शामिल हुए थे।” डोभाल के परिवार में उनके पिता, पत्नी और नौ साल की एक पुत्री है।

कर्नल कालिया ने कहा, ”उन्होंने मोर्टार और अन्य हथियारों से गोले दागे। इसका उचित जवाब दिया जा रहा है।” एक सप्ताह के भीतर यह घुसपैठ की दूसरी कोशिश थी। इससे पहले 7- 8 नवंबर की मध्यरात्रि माछिल सेक्टर में घुसपैठ का असफल प्रयास किया गया था जिसमें तीन आतंकवादी मारे गए थे। उस अभियान में सेना के एक कैप्टन और बीएसएफ के एक जवान सहित तीन सैनिक शहीद हो गए थे। प्रवक्ता ने कहा, “भारत की सेना पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के सभी प्रयासों को नाकाम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।”

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Delhi

2024 की तैयारी में जुटी भाजपा, 120 दिनों में देश के हर राज्य का दौरा करेंगे जेपी नड्डा

Published

on

2024 की तैयारी में जुटी भाजपा, 120 दिनों में देश के हर राज्य का दौरा करेंगे जेपी नड्डा
2024 की तैयारी में जुटी भाजपा, 120 दिनों में देश के हर राज्य का दौरा करेंगे जेपी नड्डा

नई दिल्ली, देशज न्यूज।  आगामी राज्य चुनावों के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अगले 120 दिनों में देश के हर एक राज्य का दौरा करने वाले हैं।

भारतीय जनता पार्टी अभी से 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। इस सिलसिले में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का दिसंबर के पहले सप्ताह से देश भर में 120 दिनों का प्रवास अभियान शुरू होगा।राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इस प्रवास केअंतर्गत बूथ समितियों और मंडल के कार्यकर्ताओं को भी प्रोत्साहित करने का काम करेंगे।आगामी जो विधानसभा चुनाव वाले राज्य हैं, उनमें पार्टी की क्या तैयारी है, क्या रणनीति बनी है, उसकी भी समीक्षा की जाएगी और राष्ट्रीय अध्यक्ष उसके संबंध में भी मार्गदर्शन देंगे।

यह अभियान 5 दिसंबर को देवभूमि उत्तराखंड से शुरू होगा। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि इस प्रवास कार्यक्रम का उद्देश्य संगठन को और मजबूती प्रदान करना और हर बूथ इकाई को और सक्रिय करना व और मजबूत करना है।

उन्होंने बताया कि इस प्रवास योजना में प्रत्येक बूथ अध्यक्ष और बूथ समितियों के साथ बैठक होगी. मंडल अध्यक्ष और मंडल समितियों के साथ बैठक होगी।

Continue Reading

Delhi

ड्रग्स कनेक्शन: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए कॉमेडियन भारती सिंह और हर्ष लिम्बाचिया

Published

on

ड्रग्स कनेक्शन: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए कॉमेडियन भारती सिंह और हर्ष लिम्बाचिया
ड्रग्स कनेक्शन: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए कॉमेडियन भारती सिंह और हर्ष लिम्बाचिया

नई दिल्ली, देशज न्यूज। ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ्तार हुई मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह (Bharti Singh) और उनके पति हर्ष लिंबाचिया (Haarsh Limbachiyaa) को मुंबई की एक अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

कॉमेडियन भारती सिंह (Bharti Singh) के घर से गांजा बरामद होने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने शनिवार को पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया था। वहीं, आज यानी रविवार को हर्ष लिम्बाचिया (Haarsh Limbachiyaa) को भी गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तारी के बाद उनका मेडिकल करवाया गया। कोर्ट में पेश किया गया. अदालत ने भारती और हर्ष को 4 दिसंबर तक 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने हर्ष लिंबाचिया को 15 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया जबकि भारती को शनिवार को गिरफ्तार किया गया।

NCB की मुंबई ब्रांच के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने कहा कि भारती सिंह और हर्ष के खिलाफ ड्रग्स सेवन के आरोप में केस दर्ज किया गया है। NCB की पूछताछ में शनिवार को भारती सिंह और उनके पति हर्ष ने गांजा लेने की बात स्वीकारी थी. NCB को भारती सिंह के घर से छापेमारी के दौरान 86.5 ग्राम गांजा (Weed) भी मिला था।

एक हजार ग्राम गांजा तक को छोटी मात्रा माना जाता है और इसके लिए छह महीने तक की जेल या 10,000 रुपए का जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है। वाणिज्यिक मात्रा (20 किग्रा या इससे अधिक) होनेपर 20 साल तक की जेल हो सकती है. इसके बीच की मात्रा के लिए 10 साल की जेल की सजा हो सकती है।

Continue Reading

Delhi

कोविड-19: CBSE ने कहा- बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी व जल्द जारी होगा कार्यक्रम

Published

on

कोविड-19: CBSE ने कहा- बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी व जल्द जारी होगा कार्यक्रम
कोविड-19: CBSE ने कहा- बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी व जल्द जारी होगा कार्यक्रम

नई दिल्ली new delhi, देशज न्यूज। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी। इनके लिए कार्यक्रम जल्द घोषित किये जाने की उम्मीद है। विभिन्न संगठनों की ओर से कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित किये जाने की मांग के बीच त्रिपाठी का यह बयान आया है।

एसोचैम द्वारा ‘नई शिक्षा नीति: स्कूली शिक्षा के लिये उज्ज्वल भविष्य’ विषय पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान उन्होंने कहा, ‘बोर्ड परीक्षाएं अवश्य होंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। सीबीएसई इसके लिये योजना बना रहा है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।’ उन्होंने हालांकि इस पर टिप्पणी नहीं की कि क्या परीक्षा समान प्रारूप में और तय कार्यक्रम के अनुसार फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएगी अथवा इसे स्थगित किया जाएगा।

त्रिपाठी ने कहा, ‘मार्च-अप्रैल के दौरान हम घबराये हुए थे कि आगे कैसे बढ़ेंगे, लेकिन इस मौके पर हमारे विद्यालयों और शिक्षकों ने शानदार काम किया और शिक्षण कार्य के लिये नई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के उद्देश्य से खुद में बदलाव किया और खुद को प्रशिक्षित किया। कुछ ही महीनों में विभिन्न ऐप का इस्तेमाल कर ऑनलाइन कक्षाएं लेना समान्य बात हो गई।’

कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार रोकने के लिये देश भर में मार्च में विद्यालय बंद कर दिये गए थे और 15 अक्टूबर के बाद कुछ राज्यों में आंशिक रूप से इन्हें खोला गया। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए हालांकि कुछ राज्यों ने विद्यालयों को फिर से बंद करने का फैसला किया है। आधी परीक्षाओं के बाद बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था और बाद में उन्हें रद्द किया गया तथा नतीजों की घोषणा वैकल्पिक आकलन योजना के आधार पर की गई।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: