Connect with us

Delhi

आर्थिक मंदी की ओर देश, सरकार के जारी आंकड़ों में जुलाई-सितंबर तिमाही में GDP ग्रोथ-7.5%

Published

on

आर्थिक मंदी की ओर देश, सरकार के जारी आंकड़ों में जुलाई-सितंबर तिमाही में GDP ग्रोथ-7.5%

नई दिल्ली, देशज न्यूज। केंद्र सरकार ने इस वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही यानी सितंबर में खत्म तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े जारी कर दिए हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सहित देश और विदेश की वित्तीय एजेंसियों ने कोरोना वायरस के असर के चलते सितंबर तिमाही में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर नकारात्मक रहने का अनुमान जताया था। मार्च तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 3.1 फीसदी थी. इस वजह से वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान जीडीपी ग्रोथ सिर्फ 4.2 फीसदी रह गई।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी -7.5 फीसदी रही. शुक्रवार शाम सरकार ने जीडीपी के आंकड़े जारी किए. गौरतलब है कि पिछले 40 साल में पहली बार जीडीपी में इतनी कमी आई है जिसके चलते आंकड़ों पर सबकी नजरें टिकी हुई थीं।

अगर देखा जाए तो पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 फीसद की ऐतिहासिक गिरावट की गई थी।  वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही यानी सितंबर में खत्म तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े जारी हो गए हैं. इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश की अर्थव्यवस्था अब पटरी पर आने लगी है. लेकिन अभी भी देश आर्थिक मंदी की ओर ही है।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Delhi

सोनिया गांधी ने बीसीसीआई को लिखी चिट्ठी, कहा-टीम ने बढ़ाया भारत का गौरव

Published

on

Sonia-Gandhi-Wrote-To-BCCI-Said-Team Increased India's Pride

नई दिल्ली,देशज न्यूज। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन के गाबा में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट में भारत ने मेजबान कंगारू टीम को तीन विकेट से हरा दिया। भारत की इस शानदार जीत पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने टीम इंडिया को बधाई दी है। सोनिया ने बुधवार को (Sonia-Gandhi-Wrote-To-BCCI-Said-Team Increased India’s Pride) भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) को पत्र लिखकर जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा कि इतनी सारी बाधाओं के बावजूद टीम के प्रदर्शन ने पूरी दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाया है।

सोनिया गांधी ने अपने पत्र में लिखा, “प्रिय टीम इंडिया, लाखों भारतीयों की तरह, मैं ब्रिसबेन में आपकी शानदार और ऐतिहासिक जीत पर बहुत गर्वित हूं। आपके शानदार प्रदर्शन ने भारत का मान बढ़ाया है। टीम के सभी खिलाड़ियों ने अनुशासित तौर पर शारीरिक और मानसिक दृढ़ता का जो परिचय दिया है वह काबिलेतारीफ है। आपके (Sonia-Gandhi-Wrote-To-BCCI-Said-Team Increased India’s Pride एकजुट प्रदर्शन का ही नतीजा है कि टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “ब्रिसबेन, जहां ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 30 सालों से कोई मैच नहीं हारा वहां पर टीम ने क्वारंटीन रहते हुए और रंग भेद की कठिन परिस्थियों से जूझते हुए जीतने का जो जज्बा दिखाया, उससे आपने पूरे देश की प्रशंसा हासिल की है। इस जीत ने भारत को सम्मान और हमें खुशी दी है। इस कठिन वक्त में हमें इसकी (Sonia-Gandhi-Wrote-To-BCCI-Said-Team Increased India’s Pride बेहद जरूरत थी।”

उल्लेखनीय है कि ब्रिसबेन के गाबा में खेले गए बॉर्डर गावस्कर सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में मंगलवार को भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर शानदार जीत हासिल की। इसी के साथ इस 4 मैचों की टैस्ट (Sonia-Gandhi-Wrote-To-BCCI-Said-Team Increased India’s Pride सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम कर लिया।

Continue Reading

Delhi

भारत से पड़ोसी मित्र देशों को मिलना शुरू हुई कोविशिल्ड वैक्सीन, मालदीव-भूटान पहुंची खेप

Published

on

Kovishield vaccine begins to be received by neighboring friendly countries from India, consignment reached Maldives-Bhutan

नई दिल्ली, देशज न्यूज। भारत ने दुनिया के अन्य देशों में वैक्सीन-मैत्री के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में बनी कोविशिल्ड वैक्सीन पहुंचाना शुरू कर दिया है, जिसकी शुरुआत बुधवार को पड़ोसी देश भूटान और मालदीव से हुई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह भारत की विशेष मित्रता और पड़ोसी प्रथम की (Kovishield vaccine begins to be received by neighboring friendly countries from India, consignment reached Maldives-Bhutan) नीति को प्रदर्शित करता है।

विदेश मंत्री ने दो ट्वीट कर पड़ोसी देशों को पहुंची कोविशिल्ड की खुराक से जुड़ी पहली खेप की तस्वीरें साझा की हैं। उन्होंने पहले ट्वीट में कहा कि मालदीव पहुंची वैक्सीन दोनों देशों की विशेष मैत्री को प्रदर्शित करती है। भूटान पहुंची खेप की तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने कहा कि यह देश की पड़ोसी प्रथम की नीति को प्रदर्शित (Kovishield vaccine begins to be received by neighboring friendly countries from India, consignment reached Maldives-Bhutan) करता है।

भारत की ओर से भेजी गई 1 लाख पचास हजार कोविशिल्ड खुराक की पहली खेप सबसे पहले आज दोपहर दो बजे भूटान पहुंची। जहां इसे प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज की मौजूदगी में प्राप्त किया। मालदीव में दोपहर 3 बजे पहुंची एक लाख कोविशिल्ड खुराक की खेप मिलने के बाद वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम (Kovishield vaccine begins to be received by neighboring friendly countries from India, consignment reached Maldives-Bhutan) मोहम्मद सोलिह ने राष्ट्र के नाम संबोधन दिया।

कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के कुछ दिनों के अंदर भारत ने दुनिया को वैक्सीन मुहैया कराने का कार्य शुरू कर दिया है। सरकार का कहना है कि इसकी शुरुआत देश अपनी जरूरतों और वैश्विक दायित्वों के बीच संतुलन बनाते हुए पड़ोसी देशों को अनुदान सहायता के रूप में करेगा। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि भारत सरकार (Kovishield vaccine begins to be received by neighboring friendly countries from India, consignment reached Maldives-Bhutan) को पड़ोसी और प्रमुख भागीदार देशों से भारतीय निर्मित टीकों की आपूर्ति के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

वैक्सीन उत्पादन और वितरण क्षमता के चलते भारत की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को अनुदान सहायता के तहत बुधवार से आपूर्ति  शुरू की जाएगी। श्रीलंका, अफगानिस्तान (Kovishield vaccine begins to be received by neighboring friendly countries from India, consignment reached Maldives-Bhutan)और मॉरीशस के संबंध में भारत अभी आवश्यक नियामक मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहा है।

इसी क्रम में बुधवार को काठमांडू में नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री हृदेश त्रिपाठी और नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने संयुक्त प्रेसवार्ता की। इसमें कहा गया कि भारत नेपाल को कोविशिल्ड की 10 लाख खुराक अनुदान सहायता के तौर पर देगा और यह देश में गुरुवार को पहुंचेगी।

भारत की ओर से भेजी गई 20 लाख कोविशिल्ड खुराक गुरुवार को बांग्लादेश के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगी। इसके बाद कोविशिल्ड बांग्लादेश के बेमेस्को फार्मा और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बीच वाणिज्यिक करार के (Kovishield vaccine begins to be received by neighboring friendly countries from India, consignment reached Maldives-Bhutan) अंतर्गत भेजी जाएंगी।

Continue Reading

Delhi

​लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती होंगे 42वें डिप्टी आर्मी चीफ, उपसेना प्रमुख एसके सैनी होंगे ​31 को सेवानिवृत्त

Published

on

Lieutenant General Mohanty will be 42nd Deputy Army Chief, Deputy Army Chief SK Saini retires on 31st
 मोहंती ने राजभवन में ​ओडिशा के ​राज्यपाल ​गणेशी लाल से मुलाकात की 
नई दिल्ली, देशज न्यूज। दक्षिणी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती भारतीय सेना के 42वें उप प्रमुख होंगे। मौजूदा उप सेना प्रमुख एसके सैनी के ​31 जनवरी को सेवानिवृत्त होने के बाद मोहंती कार्यभार संभालेंगे। मोहंती ने बुधवार को ओडिशा के ​राज्यपाल ​गणेशी लाल (Lieutenant General Mohanty will be 42nd Deputy Army Chief, Deputy Army Chief SK Saini retires on 31st) से राजभवन में मुलाकात की। राज्यपाल ने उन्हें नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामना दी​​
 
मोहंती ​को 1982 में राजपूत रेजिमेंट में  कमीशन किया गया ​था। लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ने जून-अगस्त 2017 में सिक्किम-भूटान-तिब्बत त्रिकोणीय जंक्शन के पास डोकलाम में चीन के साथ 73 दिनों के टकराव के तुरंत बाद पूर्वी क्षेत्र में महत्वपूर्ण 33 कोर की कमान संभाली थी।​ ​उन्हें पाकिस्तान (Lieutenant General Mohanty will be 42nd Deputy Army Chief, Deputy Army Chief SK Saini retires on 31st) और चीन के साथ सीमाओं और असम में सक्रिय आतंकवाद रोधी अभियानों में​ कार्य करने का अनुभव है।
उन्होंने कांगो में एक बहुराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र ब्रिगेड का नेतृत्व भी किया है।​ दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ​ बनने से पहले​​ वह उत्तर भारत क्षेत्र के जनरल ऑफिसर (Lieutenant General Mohanty will be 42nd Deputy Army Chief, Deputy Army Chief SK Saini retires on 31st) कमांडिंग के रूप में तैनात थे​​।​
​लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती ने आज ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल से राजभवन में जाकर मुलाक़ात की। राज्यपाल ने उन्हें नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामना दी​​। इसके बाद उन्होंने भुवनेश्वर स्थित सैनिक स्कूल में प्रेस से बातचीत की।ओडिशा में मुख्य मंत्री नवीन पटनायक ने भी भारतीय सेना के अगले उप-प्रमुख के रूप में नियुक्त किए जाने पर लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती को बधाई दी है।
उन्होंने इसे ओडिशा के लिए वाकई गौरव का क्षण बताया है, क्योंकि वह इस पद के लिए चुने जाने वाले पहले ओडिया अधिकारी हैं। लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ओडिशा के जगत सिंह पुर के (Lieutenant General Mohanty will be 42nd Deputy Army Chief, Deputy Army Chief SK Saini retires on 31st) जयबाड़ा गांव के मूल निवासी हैं। उनकी नियुक्ति की खबर ने न केवल जिले के निवासियों बल्कि पूरे ओडिशा के लोगों के बीच खुशियां मनाई जा रही हैं।
Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: