Connect with us

Delhi

खुशखबरी! अब हिंदी में भी दे सकेंगे छात्र JEE और NEET के मॉक टेस्ट

Published

on

खुशखबरी! अब हिंदी में भी दे सकेंगे छात्र JEE और NEET के मॉक टेस्ट

नई दिल्ली,देशज न्यूज। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को नेशनल टेस्ट अभ्यास (एनटीए) एप का हिंदी वर्जन लॉन्च किया। यह ऐप एप राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से निर्मित किया गया है। इससे छात्र नीट, जेईई और जेईई मेन की तैयारी घर पर ही कर सकते हैं।

एक महीने पहले ही एनटीए का अंग्रेजी वर्जन लॉन्च किया गया था। अब तक लगभग 9.56 लाख से अधिक छात्रों ने इसे डाउनलोड किया है। लगभग 16.5 लाख छात्रों ने मॉक टेस्ट दिया है।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

लॉन्च के मौके पर निशंक ने कहा, हर वर्ष बड़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई (मेन), नीट व अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं देते हैं जिनमें से बहुत सारे निजी कोचिंग संस्थाओं तक नहीं जा पाते हैं, उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने यह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित एप का अंग्रेजी संस्करण एक महीने पहले लांच किया था। 

कहा हमें इस बात की जानकारी थी, इसके बाद भी बहुत से छात्रों की जरूरतें अधूरी रह जाएंगी क्योंकि जरूरी नहीं सबको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान अच्छी तरह से हो। ऐसे छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आज हमने इसका हिंदी संस्करण भी लांच किया है. अब इस एप के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा छात्र लाभान्वित होंगे।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Delhi

राजस्थान में ड्रामा के बीच CM गहलोत के 3 करीबियों के 24 ठिकानों पर आयकर-ईडी के छापे

Published

on

राजस्थान में ड्रामा के बीच CM गहलोत के 3 करीबियों के 24 ठिकानों पर आयकर-ईडी के छापे
राजस्थान में ड्रामा के बीच CM गहलोत के 3 करीबियों के 24 ठिकानों पर आयकर-ईडी के छापे
नई दिल्ली, देशज न्यूज। राजस्थान में उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बगावती सुर से जहां सियासी घमासान मचा है, वहीं आयकर विभाग और ईडी ने आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के तीन करीबियों के ठिकानों पर छापे मारे। (Income tax and ED raids on 24 locations of 3 close to Gehlot) कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष व आम्रपाली ज्वैलरी फर्म के मालिक राजीव अरोड़ा और पार्टी के नेता धर्मेंद्र राठौड़ के दिल्ली, राजस्थान व महाराष्ट्र के कुल 24 ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापे मारे। जबकि ईडी ने जयपुर के पास कूकस स्थित होटल फेयर माउंट में छापेमारी की है।
यह होटल अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत के करीबी का है। (Income tax and ED raids on 24 locations of 3 close to Gehlot)  आयकर विभाग के छापे से प्रदेश का राजनीतिक माहौल और गर्मा गया है।
सूत्रों के अनुसार सोमवार को मारे गए छापे की कार्रवाई टैक्स चोरी की शिकायत पर की गई है। राजीव अरोड़ा अशोक गहलोत के पुराने मित्र और राज्य पर्यटन विकास निगम के पूर्व चेयरमैन हैं। उनके सी-स्कीम (Income tax and ED raids on 24 locations of 3 close to Gehlot)  आवास, एमआई रोड स्थित शोरूम सहित पांच ठिकानों पर छापेमारी की गई है।
धर्मेंद्र राठौड़ मुख्यमंत्री के बेटे वैभव गहलोत के मित्र हैं और बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष हैं। इनके सोमदत्त मार्ग स्थित फ्लैट पर छापा मारा गया है। इन दोनों नेताओं के आवास पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की है। (Income tax and ED raids on 24 locations of 3 close to Gehlot) ये दोनों नेता कांग्रेस पार्टी का चुनाव प्रबंधन व फंडिग का काम भी देखते हैं। इसके अलावा ईडी और आयकर विभाग की टीम ने वैभव गहलोत के पार्टनर रविकांत शर्मा के जयपुर के पास कूकस स्थित होटल फेयर माउंट में छापा मारा है।
रविकांत शर्मा को ईडी ने अभी कुछ दिन पहले ही तलब किया था। ईडी को शक है कि बड़े पैमाने पर विदेश से पैसों का लेन-देन हुआ है। बताया जा रहा है कि रविकांत शर्मा ने मॉरिशस से 96.7 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं।
(Income tax and ED raids on 24 locations of 3 close to Gehlot)  उनके यहां आयकर विभाग के साथ-साथ ईडी की टीम पहुंची है और खबर लिखने तक पूछताछ जारी थी। दूसरी ओर राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि गहलोत के करीबी कुछ निर्दलीय विधायकों के घरों और फर्मों पर भी छापेमारी हो सकती है।
कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि भाजपा के तीन अग्रिम विभाग हैं। इनमें एक आयकर विभाग, दूसरा सीबीआई और तीसरा ईडी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सोमवार को शुरू हुई आयकर विभाग और ईडी की कार्रवाई से कांग्रेस के साथियों को डराने की कोशिश की जा रही है।
Continue Reading

Delhi

10 लाख टीचर को शिक्षित करेगा Google, शिक्षा, कारोबारियों की मदद को प्रसार भारती से जुड़ा

Published

on

10 लाख टीचर को शिक्षित करेगा Google, शिक्षा, कारोबारियों की मदद को प्रसार भारती से जुड़ा
10 लाख टीचर को शिक्षित करेगा Google, शिक्षा, कारोबारियों की मदद को प्रसार भारती से जुड़ा

नई दिल्ली,देशज न्यूज। गूगल Google ने स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस के लिए प्रसार भारती के साथ पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के तहत गूगल दूरदर्शन पर एक एडुटेनमेंट सीरीज प्रसारित करेगा। यह सीरीज छोटे कारोबारियों के लिए होगी।

 

Google की तरफ से भारत में 10 लाख टीचर को शिक्षित करने का काम किया जाएगा। डिजिटल इंडिया में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने का काम किया गया है। खास तौर पर लॉकडाउन के दौरान डिजिटल शिक्षा में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। प्रसार भारती की मदद से शिक्षा और स्मॉल बिजनेस को आगे बढ़ाने का काम किया।

 

साथ ही बिजनेस को डिजिटाइज्ड मोड से आगे बढ़ने में स्किल्ड और प्रोफेशनल सपोर्ट दिया गया. 32 करोड़ बच्चों को लॉकडाउन में फिजिकल माध्यम से शिक्षा पाने में दिक्कत हो गयी। ऐसे में हमने कई लोकल लैंग्वेज की मदद से ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा देने का काम किया. साथ ही गूगल मिट की मदद से कई स्कूलों ने शिक्षा पर काम शुरू किया।

 

गूगल फॉर इंडिया (Google for India) वर्चुअल इवेंट में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, ‘कोविड-19 (COVID-19) के इस दौर में ऑनलाइन लाइफलाइन बन गई है। इस वक्त गूगल की तरफ से शिक्षा को लेकर कई सारे कदम उठाए जा रहे हैं। गूगल ने स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस के लिए प्रसार भारती के साथ पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के तहत गूगल दूरदर्शन पर एक एडुटेनमेंट सीरीज प्रसारित करेगा. यह सीरीज छोटे कारोबारियों के लिए होगी।

Continue Reading

Delhi

राजस्थान में MP की कहानी दोहराने की तैयारी में BJP, पायलट दुविधा में, गलहोत की कुर्सी खतरे में

Published

on

राजस्थान में MP की कहानी दोहराने की तैयारी में BJP, पायलट दुविधा में, गलहोत की कुर्सी खतरे में
राजस्थान में MP की कहानी दोहराने की तैयारी में BJP, पायलट दुविधा में, गलहोत की कुर्सी खतरे में

नई दिल्ली, देशज न्यूज। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कुर्सी जाने वाली है। जी हां यही है उस नाराज़गी का असर जो इन दिनों दिख रही है राज्य के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट व श्री गलहोत के बीच।(sachin-pilot-in-contact-with-bjp) नतीजा यहा, पायलट बीजेपी नेताओं के संपर्क में हैं। बीजेपी के कुछ वरिष्ठ नेताओं के साथ पायलट की बात हो रही है। जल्द ही गलहोत की कुर्सी जाने वाली है।

दावा यह है, पायलट के पास 16 कांग्रेस के और 3 निर्दलीय विधायक हैं। (sachin-pilot-in-contact-with-bjp) बीजेपी की ओर से कहा गया है, पहले वह राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार गिराएं। वैसे पेंच सीएम की कुर्सी को लेकर फंसा है। बीजेपी पायलट को मुख्यमंत्री पद देने से इनकार कर दिया है। बीजेपी का नेतृत्व राजस्थान में उहापोह की स्थिति में है। वसुंधरा राजे के समर्थन में 45 विधायक हैं।

अब नाटक यहां से शुरू हुआ जब गहलोत ने विधायकों की खरीद फरोख्त के मामले में पायलट को नोटिस भेजा। इसके बाद  पायलट अपने समर्थन वाले विधायकों के साथ दिल्ली चले गए।  वैसे, पायलट को नोटिस भेजे जाने को लेकर कांग्रेस (sachin-pilot-in-contact-with-bjp) आलाकमान इस वक़्त गहलोत से नाराज़ है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की (sachin-pilot-in-contact-with-bjp) पायलट से बात हो रही है। ऊंट किस तरफ करवट बैठेगा कहना मुश्किल।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.