Connect with us

chapra

आशा की बड़ी खबर: अब Ashwin website से आशा खुद बनाएंगी अपनी हाजिरी व वेतन विपत्र

Published

on

आशा की बड़ी खबर: अब Ashwin website से आशा खुद बनाएंगी अपनी हाजिरी व वेतन विपत्र
छपरा, देशज न्यूज।आशा कर्मियों को अब अश्विन पोर्टल के माध्यम से अपने किए हुए कार्यों का मेहनताना खुद से अपलोड करना होगा। इसके लिए आशा कर्मियों को यह निर्देश दिया गया कि जो भी काम करती हैं।(Ashwin website lunch helth chapra)
इस काम के मेहनताने का सारा डिटेल खुद से भर के अश्विन पोर्टल पर अपलोड कर देना है। इस तरह के अब इन लोगों को बीसीएम और प्रबंधक के ऊपर अपने वेतन के लिए आश्रित नहीं रहना होगा। (Ashwin website lunch helth chapra)जिसके कारण इनको समय से वेतन का भुगतान हो जाएगा। सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए ई अश्विन पोर्टल लांच किया है।
अश्विन पोर्टल पर अपलोड करना होगा कार्यों का ब्यौरा :
सरकार द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के लिए जारी अश्विन पोर्टल आशा वर्कर परफारमेंस एंड इंसेंटिव पोर्टल के माध्यम से आशा अपना दावा प्रपत्र एवं अश्विन पोर्टल पर लोड करेगी। (Ashwin website lunch helth chapra) जिसके बाद वह एएनएम के पास पहुंच जाएगा, एएनएम द्वारा सत्यापन के पश्चात संबंधित प्रखंड के बीसीएम द्वारा सत्यापित किया जाएगा। जिसके बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से राज्य को पोर्टल के माध्यम से प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए भेज दिया जाएगा।
वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिया गया है प्रशिक्षण: 
जिला स्वास्थ्य समिति सामुदायिक उत्प्रेरक ब्रजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से भुगतान के लिए समय सीमा निर्धारित किया गया है, जिससे कि प्रोत्साहन राशि के भुगतान में पूरी पारदर्शिता अपनाया जा सके। (Ashwin website lunch helth chapra) इस संबंध में 5 दिसंबर को प्रखंड के सभी आशा एएनएम एवं आशा फैसिलिटेटर एवं बीसीएम को भुगतान की प्रक्रिया संबंधित पोर्टल की जानकारी राज्य द्वारा बीसी के माध्यम से दिया गया।

स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने में आशा की भूमिका अहम:
सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि जिले की आशा कार्यकर्ता स्वस्थ्य गांव की विकास के लिए बीमारियों से बचाव तथा स्वास्थ्यवर्धन के कार्य करती है। ग्रामीण स्वास्थ्य एवं पोषण स्वच्छता दिवस को आयोजित करने में आशा की प्रमुख भूमिका है। (Ashwin website lunch helth chapra) बच्चों को टीकाकरण के लिए केन्द्र लाना, माता तथा गर्भवती स्त्रियों को आंगनबाड़ी केन्द्र लाकर उनकी जांच करने में मदद करना।
सुरक्षित मातृत्व एवं बाल मृत्यु दर कम करने के लिए संस्थागत प्रसव के लिए आशा प्रमुख प्रेरक है। वह प्रसव के समय गर्भवती महिला के साथ स्वास्थ्य संस्था में जाती है।(Ashwin website lunch helth chapra) गांव में स्वच्छता, साफ पानी, सुरक्षित मातृत्व, बच्चों का स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं पोषण आदि के बारे में जागरूकता तथा ग्रामवासियों द्वारा इसे हासिल करने में आशा की भूमिका है। यह कार्य आशा एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मिलकर करती है।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

chapra

Murder in Chapra : पति था परदेश, बेचती थी शराब, छपरा में शराब कारोबारी महिला की हत्या

Published

on

Murder of liquor businessman in Chapra, sensation spread in
 छपरा, देशज न्यूज। जिले के इसुआपुर थाना क्षेत्र के श्यामपुर गांव में शराब का कारोबार करने वाली एक महिला की हत्या की घटना से रविवार को इलाके में सनसनी फैल गयी। महिला के पति दूसरे राज्य में मजदूरी करते हैं। 6 बच्चों की मां यशोदा देवी अपनी दो पुत्रियों की शादी कर चुकी है।
45 वर्षीय यशोदा देवी शनिवार की शाम से गायब थी और उसके बच्चे देर रात तक उसे तलाशते रहे, लेकिन वह नहीं मिली। रविवार को महिला का (Murder of liquor businessman in Chapra, sensation spread in ) शव श्यामपुर – गम्हरिया बांध के किनारे सुनसान स्थान पर जंगल में पाया गया। उसकी हत्या गला दबाकर किए जाने की बात सामने आई है।
 मनदेव महतो की पत्नी यशोदा देवी गांव में ही शराब का अवैध कारोबार करती थी और शराबियों का आना जाना उसके पास रहता था। ऐसी आशंका है कि शराबियों के द्वारा ही उसकी हत्या की गई है, हालांकि पुलिस इस मामले में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं बता रही है। परिजनों का कहना है कि शनिवार की देर शाम को यशोदा देवी घर से बाहर निकली थी, जिसके बाद लौटकर नहीं आई।
देर होने पर परिजनों को आशंका हुई तो वह ढूंढने के लिए निकले, लेकिन वह नहीं मिली । सुबह में शौच करने गए लोगों ने श्यामपुर- गम्हरिया बांध के किनारे जंगल में एक महिला का शव पड़े होने की सूचना दी।
 पुलिस का कहना है कि महिला की हत्या गला दबाकर की गई है। ग्रामीणों में चर्चा है कि महिला शराब बेचने का कारोबार करती थी और शराब से जुड़े विवाद में ही उसकी हत्या होने की की आशंका है। फिलहाल पुलिस इस मामले को लेकर सभी बिंदुओं पर वाहन जांच पड़ताल कर रही है।
Continue Reading

chapra

Chapra News-सारण में युवक की पीट-पीटकर हत्या, तीन की हालत गंभीर

Published

on

Chapra News: youth beaten to death in Saran, three in critical condition

छपरा, देशज न्यूज। जिले के मांझी थाना क्षेत्र के डुमरी गांव में आपसी विवाद के कारण पीट-पीटकर एक युवक की हत्या शनिवार को दोपहर के समय कर दी गई। मृतक शिवनाथ साह के 25 वर्षीय पुत्र चंदन साह बताया गया है। इस घटना में शिवनाथ साह, उनकी पत्नी पानपति देवी तथा मृतक की पत्नी ज्योति देवी गंभीर रूप से घायल हैं।

घटना का कारण आपसी विवाद बताया गया है। घटना की सूचना पाकर मौके पर मांझी थाना की पुलिस पहुंच गई है। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है तथा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और इसकी जांच कर रही है। घायलों को इलाज के लिए माही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल छपरा रेफर कर दिया गया।

इस घटना के कारण दोनों पक्षों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पुलिस घटनास्थल पर कैंप कर रही है।शिवनाथ साह का पड़ोसियों से पहले से विवाद चला रहा था, जिसको लेकर शनिवार को दोपहर के समय फिर से विवाद उत्पन्न हो गया और विवाद इतना बढ़ गया कि मारपीट होने लगी। मारपीट के दौरान चंदन साह को पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया गया।

Continue Reading

Bihar

TV सीरियल ‘जय संतोषी मां’ में सीता की भूमिका में नज़र आ रही बिहार की बेटी ऋषिका सिंह

Published

on

Saran's daughter Rishika Singh Chandel is seen playing the -Bihar's daughter Rishika Singh seen in the role of Sita in the TV serial 'Jai Santoshi Maa'
• कई बड़े धारावाहिकों में आ चुकी हैं नजर 
• अब सीता की भूमिका में दिखा रही हैं अपनी कला 
• आधी आबादी नारी रत्न अवार्ड से होंगी सम्मानित 
छपरा,देशज न्यूज। कहते हैं कि अगर दिल में कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो तमाम बाधाओं और सामाजिक रुकावटों के बावजूद इंसान अपनी मंजिल को हासिल कर ही लेता है।  छपरा जिले की बेटी ऋषिका सिंह (Saran’s daughter Rishika Singh Chandel is seen playing the ) भी कुछ ऐसा ही कर दिखाया है।
ऋषिका सिंह मायानगरी में अपने हुनर के बल पर छोटे पर्दे की स्टार के रूप में उभरी हैं। छपरा शहर के मिशन रोड निवासी यशवंत सिंह व अर्चना सिंह की बिटिया ऋषिका सिंह चंदेल कई टीवी सीरियल (Bihar’s daughter Rishika Singh seen in the role of Sita in the TV serial ‘Jai Santoshi Maa’) में काम कर चुकी हैं। अब एंड-टीवी पर प्रसारित धारावाहित जय संतोषी माँ में माता सीता के रूप में नजर आ रही हैं। यह शो हर सोमवार से शुक्रवार रात 9:30 बजे एंड-टीवी पर प्रसारित हो रहा है।
छोटे शहर की बड़ी प्रतिभा :
एक छोटे शहर से निकलकर अपनी अलग पहचान बना चुकी अभिनेत्री ऋषिका सिंह चंदेल कहती हैं कि बिहार में प्रतिभा की कमी नही हैं और बिहारी प्रतिभा को किसी के बलबूते नहीं, बल्कि कठिन (Saran’s daughter Rishika Singh Chandel is seen playing the ) परिश्रम के बदौलत कोई मुकाम मिलता है। ऋषिका जिस ख्वाब को संजो कर  छपरा जैसे छोटे से शहर से निकलकर मुंबई जैसे महानगर में आईं थी, उसी तरह वह अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब (Bihar’s daughter Rishika Singh seen in the role of Sita in the TV serial ‘Jai Santoshi Maa’) भी हो रही हैं।
आधी आबादी नारी रत्न अवार्ड से होंगी सम्मानित : 
पटना में आधी आबादी फांउडेशन एवं गांव सिनेमा के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में अभिनेत्री ऋषिका सिंह चंदेल को आधी आबादी नारी रत्न अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। पटना के न्यू क्लब में 31 जनवरी को कार्यक्रम (Saran’s daughter Rishika Singh Chandel is seen playing the ) का आयोजन होगा। जिसमें कई महान (Bihar’s daughter Rishika Singh seen in the role of Sita in the TV serial ‘Jai Santoshi Maa’) हस्तियों को सम्मानित किया जायेगा। जिसमें ऋषिका का भी चयन किया गया है।
धारावाहिक ‘नई सोच’ में मुख्य नायिका की भूमिका:
दूरदर्शन पर प्रसारित धारावाहिक ‘नई सोच’ में ऋषिका सिंहमुख्य नायिका की भूमिका ‘दामिनी’ का किरदार निभा रही हैं। यह किसानों के लिये सरकारी योजनाओं पर आधारित धारावाहिक है। यह शो डीडी (Bihar’s daughter Rishika Singh seen in the role of Sita in the TV serial ‘Jai Santoshi Maa’) किसान चैनल पर प्रसारित हो रहा है।
इन टीवी सीरियलों में आ चुकी है नजर:
ऋषिका को पहला ब्रेक कलेक्टर बहू (दूरदर्शन) मे मिला। उसके बाद उन्होंने दुलारी, गोतिया, सीआईडी, सावधान इंडिया, क्राइम पेट्रोल, भाभी जी घर पर हैं, कलर्स टीवी के लिए विद्या में (Bihar’s daughter Rishika Singh seen in the role of Sita in the TV serial ‘Jai Santoshi Maa’) काम किया है। इसके (Saran’s daughter Rishika Singh Chandel is seen playing the ) अलावा वह  स्नैपडील, अमेज़न और इलेक्ट्रॉनिक शूट -टाटा कैपिटल के विज्ञापनों में भी नज़र आ चुकी हैं।
Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: