Connect with us

Bihar

600 कर्मचारियों की छंटनी के बीच अब रीगा चीनी मिल पर लटकी तालाबंदी की तलवार

Published

on

600 कर्मचारियों की छंटनी के बीच अब रीगा चीनी मिल पर लटकी तालाबंदी की तलवार

सीतामढ़ी, देशज न्यूज। जिले के ही नहीं पूरे प्रदेश के प्रमुख रीगा चीनी मिल (Riga Sugar Mill) पर तालाबंदी की तलवार लटक गई है। छह सौ कर्मियों की छंटनी के बाद अब तालाबंदी का खतरा मंडराने लगा है। नए सत्र शुरू होंगे या नहीं इसको लेकर आशंका बनी हुई है।सीतामढ़ी के रीगा चीनी मिल sitamarhi-riga-sugar-mill का अतीत काफी समृद्धशाली रहा है। इस चीनी मिल की बदौलत इलाके sitamarhi-bihar-is-facing-economical-crisis-for-opening-of-new-session के किसानों की बेटियों की शादियां हुआ करती थीं तो वहीं बीमार किसानों का इलाज, लेकिन हाल के दिनों में चीनी मिल की आर्थिक हालात बेहद खराब हो गई है।

जानकारी के अनुसार, किसानों का तकरीबन 100 करोड़ का गन्ना (Sugar Cane) खेतों में खड़ा है। 80 करोड़ की राशि किसानों का चीनी मिल प्रबंधन पर बकाया है। अगर इस हालात में चीनी मिल (Sugar Mill) का काम शुरू नहीं हुआ तो किसानों में हाहाकार की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

पिछले पांच साल से चीनी मिल आर्थिक बदहाली का सामना कर रहा है. इसी कारण चीनी मिल के ऊपर किसानों का तकरीबन 80 करोड़ रुपया लंबे अरसे से बकाया है। इतना ही नहीं चीनी मिल अपनी आर्थिक बदहाली का हवाला देकर 600 कर्मियों को भी काम से बाहर का रास्ता दिखा चुका है।

मिल प्रबंधन के इस फैसले से मिल में काम करने वाले कर्मियो में हाहाकार की स्थिति उत्पन्न हो गई थी. 600 कर्मी पिछले छह महीने से पूरी तरीके से बेरोजगार होकर सड़कों पर भटक रहे हैं।

मिल प्रबंधन ने अपनी बदहाली को लेकर मिल गेट पर अपनी बदहाली का इश्तेहार भी चिपका दिया है।. वहीं,  सीतामढ़ी के रीगा चीनी मिल से जुड़े तकरीबन 50 हजार किसान भी परेशान हैं।

नए सत्र में चीनी मिल का पेराई सत्र शुरू होगा या नहीं, किसानों मे इस बात को लेकर संशय की स्थिति है। किसानों का 100 करोड़ का गन्ना खेतों में खड़ा है जो चीनी मिल के पेराई सत्र का इंतजार कर रहा है। किसानों का 80 करोड़ रुपया चीनी मिल पर भी लंबे अरसे से बकाया है. ऐसे में अगर चीनी मिल नहीं शुरू हुआ तो किसानों मे हाहाकार की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Darbhanga

दरभंगा में उड़े गुब्बारे, कैडे्टस ने बजाई बैंड, DM-SSP ने जलाया दीप, कहा, जीवन रक्षा है जरूरी

Published

on

Balloons flew in Darbhanga, cadets played band, DM-SSP lit lamp, said, life is important

दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। सड़क दुर्घटना से लोगों को सचेत करने के लिए आम जनों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से परिवहन विभाग की ओर से 18 जनवरी से 17 फरवरी 2021 तक सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है। दरभंगा जिले में इस कार्यक्रम का (Balloons flew in Darbhanga, cadets played band, DM-SSP lit lamp, said, life is important) आगाज जिला क्लब से जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर उन्होंने खुले आसमान में गुब्बारे उड़ाकर सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा का संदेश दिया। इस अवसर पर स्वागत गान एवं ओडीसी नृत्य की प्रस्तुति माउंट समर कन्वेंट स्कूल, दरभंगा की ओर से (Balloons flew in Darbhanga, cadets played band, DM-SSP lit lamp, said, life is important) किया गया। जिलाधिकारी डॉ.एसएम के पहुंचने पर एनसीसी कैडेट्स की ओर से बैंड बजा कर उनका स्वागत किया गया। तथा परेड मार्च के साथ उन्हें मंच पर लाया गया। मंच पर पहुंचते ही जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा पुष्पगुच्छ प्रदान कर उनका हार्दिक स्वागत किया गया।इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ.एसएम ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर परिवहन विभाग,बिहार सरकार द्वारा समय-समय पर सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन किया जाता रहा है।

इस वर्ष व्यापक रूप से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। दरभंगा में भी बहुत ही बेहतर ढंग से जागरूकता (Balloons flew in Darbhanga, cadets played band, DM-SSP lit lamp, said, life is important) कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।उन्होंने कहा कि सभी से अनुरोध है कि वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा नियमों का विधिवत पालन करें तथा समाज में भी इसके लिए जागरूकता फैलाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार वैसी जगहों पर कुछ परिवर्तन करने पर विचार कर रही है, जहाँ बार-बार सड़क दुर्घटना होती है। सड़क के बगल में अवस्थित स्कूलों के लिए बाउंड्री वाल अनिवार्य कर दिया (Balloons flew in Darbhanga, cadets played band, DM-SSP lit lamp, said, life is important) गया है, ताकि कोई भी वाहन विद्यालय में प्रवेश न कर सके और बच्चे दुर्घटनाग्रस्त न हो सके।इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम ने कहा कि आमतौर पर देखा जाता है कि जितनी मौतें सड़क दुर्घटना से होती है, शायद ही इतनी मौतें अन्य किसी कारणों से होती है। जहाँ तक की बड़ी से बड़ी बीमारी के कारण किसी को उतना नुकसान नहीं होता है जितना कि सड़क दुर्घटना से होता है। इससे बचना बहुत ही आसान है। इसके लिए केवल थोड़ी सी जागरूकता एवं संयम की आवश्यकता है।

एसएसपी बाबूराम ने कहा, यातयात के नियमों एवं छोटी-छोटी आदतों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है। जैसे दुपहिया वाहन हेलमेट पहनकर चलाना, चार पहिया वाहन सीट बेल्ट लगाकर चलाना, नशे में गाड़ी न चलाना, लर्नर एवं युवाओं का अच्छी तरह से गाड़ी चलाना, उन्हें भीड़-भाड़ वाले जगहों पर वाहन चलाने से रोकना। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि हम सड़क पर यातायात के नियमों का पालन करें एवं सावधानी बरतें ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ.एसएम व एसएसपी बाबूराम की ओर से संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर सड़क सुरक्षा जागरूकता रथ को रवाना किया गया। इस अवसर पर उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Continue Reading

Bihar

बिहार विधान परिषद की दो सीटों के लिए शाहनबाज और मुकेश सहनी ने भरा नामांकन

Published

on

Shahnbaz and Mukesh Sahni filed nomination for two seats of Bihar Legislative Council

पटना, देशज न्यूज। बिहार विधानपरिषद की दो सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता शाहनबाज हुसैन ने सोमवार को नामांकन भरा। शाहनबाज के साथ ही राजग के घट दल वीआईपी के मुखिया मुकेश सहनी ने भी नामांकन दाखिल किया।राजग के दोनों नेताओं के नामांकन के मौके पर (Shahnbaz and Mukesh Sahni filed nomination for two seats of Bihar Legislative Council) मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, डिप्टी सीएम रेणु देवी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल सहित प्रदेश के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

भाजपा के वरिष्ठ नेता शाहनबाज हुसैन ने नामांकन के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनका पुराना रिश्ता रहा है। मुझे विधान परिषद का उम्मीदवार बनाये जाने पर मैं पार्टी को धन्यवाद देता हूं। मैं बिहार के लिए हर क्षण, हर पल तत्पर रहूंगा। नामांकन के बाद मुकेश सहनी ने (Shahnbaz and Mukesh Sahni filed nomination for two seats of Bihar Legislative Council) पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि हम सब (राजग) एकजुट है, नाराजगी की कोई बात नहीं है। मुझे जैसे ही यह जानकारी मिली कि विधानपरिषद के लिए मुझे राजग की ओर से उम्मीदवार बनाया गया है, मैंने गृहमंत्री अमित शाह, सीएम नीतीश कुमार और प्रदेश भाजपा के प्रभारी भूपेन्द्र यादव, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जयसवाल सहित सभी को धन्यवाद दिया।

उल्लेखनीय है कि इन दोनों विधनपरिषद की सीटों के लिए अभी तक विपक्षी दल महागठबंधन की ओर से कोई उम्मीदवार नहीं दिया गया है। इसकी उम्मीद भी कम है ,क्योंकि विधानसभा में (Shahnbaz and Mukesh Sahni filed nomination for two seats of Bihar Legislative Council)  बहुमत के लिहाज से राजग गठबंधन के पास फिलहाल 125 विधायक है,जो बहुमत के आंकड़े 122 से तीन ज्यादा हैं। दूसरी तरफ विपक्ष के पास 110 विधायक हैं। असद्दुदीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएमके पांच के अलावा बसपा, निर्दलीय और लोजपा के एक-एक विधायक हैं, जो बहुमत के आंकड़ों से दूर हैं।

Continue Reading

Madhubani

बकाया राशि की भुगतान की मांग पर मधुबनी समाहरणालय का घेराव सोमवार को

Published

on

Madhubani Collectorate on Monday demanding payment of the outstanding amount

आवास लाभुकों ने मशाल जुलूस निकाल कर प्रषासन को किया अगाह

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। गरीब-गुरबा अधिकार मंच के द्वारा नगर में मशाल जुलूस निकाला गया। जो नगर में मुख्य मार्ग होते हुए रेलवे स्टेशन मधुबनी पर सभा में तब्दील हो गया। मशाल जुलूस (Madhubani Collectorate on Monday demanding payment of the outstanding amount) आवास योजना घोटाले और सही लाभुकों का बकाया राशि की भुगतान को लेकर किया गया।

मंच के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि हम मशाल जुलूस निकालकर गरीब शोषित पीड़ित जनता को जगाने का काम कर रहे है। जिसके साथ नगर परिषद मधुबनी के दलाल एवं बिचैलियों ने आवास (Madhubani Collectorate on Monday demanding payment of the outstanding amount) योजना में उनको गुमराह कर पैसा ठगने का काम किया। वहीं मंच के उपाध्यक्ष विजय घनश्याम ने कहा कि सोमवार को समाहरणालय का घेराव किया जाएगा।

जिलाधिकारी एवं नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी (Madhubani Collectorate on Monday demanding payment of the outstanding amount) को बताना चाहिए कि गरीबों का आवास योजना का बकाया राशि पिछले तीन साल से क्यूं नही भुगतान किया जा रहा है।

मशाल जुलूस में प्रकाश जयकर,मुलायम सिंह,चैठी महतो,रामचंद्र महतो,बैधनाथ साह,राजू साह,बैजू साह सहित सैकड़ों गरीब गुरबा मंच के सदस्यों ने मशाल जुलूस में भाग लिया।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: