Connect with us

Patna

क्वारेंटाइन सेंटरों में सोमवार को मनेगी ईद, जिला प्रशासन करेगा विशेष,लजीज व्यंजनों की व्यवस्था

Published

on

क्वारेंटाइन सेंटरों में सोमवार को मनेगी ईद, जिला प्रशासन करेगा विशेष,लजीज व्यंजनों की व्यवस्था

पटना, देशज न्यूज । सोमवार को कल ईद मनाई जाएगी। ईद को लेकर सरकार की ओर से रविवार को बड़ा आदेश जारी किया गया है। राज्य सरकार ने क्वारेंटाइन सेंटर में ईद के अवसर पर विशेष भोजन की व्यवस्था करने का आदेश दिया है। इस बावत आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से सभी जिलाधिकारियों पत्र जारी कर दिया गया है।

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जिलाधिकारियों को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है। वहीं, इस दौरान दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी मजदूरों व अन्य लोगों को कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने और संक्रमण से बचाने के लिए क्वारेंटाइन सेंटर में उन्हें रखा गया है।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा है कि सरकार का यह प्रयास है कि इन कैंपों में रह रहे लोगों को यथासंभव दिनचर्या के पालन का पूरा अवसर प्रदान किया जाए।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Patna

बिहार में 31 तक लॉकडाउन, जानिए क्या-क्या रहेगा बंद, कहां है छूट, क्या खुलेंगे क्या रहेंगे बंद

Published

on

बिहार में 31 तक लॉकडाउन, जानिए क्या-क्या रहेगा बंद, कहां है छूट, क्या खुलेंगे क्या रहेंगे बंद

बिहार में फिर लॉकडाउन। लगातार, कोरोना वायरस को देखते बिहार सरकार का बड़ा फैसला। पूरे राज्य में अगले 15 दिनों तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला। इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी जारी। लॉकडाउन को लेकर विस्तृत गाइडलाइंस क्या है क्या बंद रहेंगी किसमें मिलेगी छूट पूरी खबर देशज टाइम्स पर

पटना,देशज न्यूज। पूरे बिहार में एक बार फिर 16 जुलाई से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगा है। लॉकडाउन की तरह ही जरूरी सामान मसलन दवा, किराना, फल, सब्जी,  मीट, मछली की दुकानें खुली रहेंगी। अन्य दुकानें बंद रहेंगी। लेकिन फल, सब्जी, मीट, मछली की दुकानें सुबह छह बजे से दस बजे तक व शाम में चार बजे से शाम सात बजे तक ही खोलने की इजाजत दी गई है।

कमर्शियल कॉम्पलेक्स, शॉपिंग मॉल भी बंद रहेंगे। लोगों को मार्केट में जाने की बजाए होम डिलिवरी से सामान मंगाने का आग्रह किया गया है। इसके लिए प्रशासन कर्मियों को भी लोगों को जागरूक भी करने को कहा गया है। लॉकडाउन के दौरान अगर इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाना है, तो उन्हें नहीं रोका जाएगा। बेवजह के घूमने व पकड़े जाने पर सही कारण नहीं बताने पर कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा एक जिले से दूसरे जिले या राज्य से यहां आने और दूसरे राज्य जाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

क्या-क्या रहेगा बंद

  • भारत सरकार के तमाम कार्यालय बंद रहेंगे। साथ ही भारत सरकार से जुड़े स्वायत्त / अधीनस्थ कार्यालय और सार्वजनिक निगम बंद रहेंगे।
  • बिहार सरकार और स्वायत्त निकाय, निगम आदि के कार्यालय बंद रहेंगे।
  • अन्य सभी सरकारी कार्यालय के प्रमुख के मामले में 33% से अधिक कार्य शक्ति के साथ काम नहीं कर सकते हैं। जिला मजिस्ट्रेट की सूचना के अनुसार सरकारी कार्य होंगे। अन्य सभी कार्यालय केवल घर से काम करना जारी रख सकते हैं।
  • पटना हाई कोर्ट प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार न्यायिक कार्यों से संबंधित कार्यालय चलाये जायेंगे।
  • वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान बंद हो जायेंगे।
  • सभी परिवहन सेवाओं को निलंबित कर दिया जायेगा।
  • कौन-कौन से कार्यालय खुले रहेंगे
  • भारत सरकार के डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, ट्रेजरी, पब्लिक से जुड़ी सेवाएं मसलन पेट्रोलियम, सीएनजी, पीएनजी, आपदा प्रबंधन, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन यूनिट, पोस्ट ऑफिस, नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर, अर्ली वार्निंग एजेंसी के कार्यालय खुले रहेंगे।
  • बिहार सरकार के पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, फायर, इमरजेंसी सर्विसेज, आपदा प्रबंधन, इलेक्शन, जेल, जिला प्रशासन, ट्रेजरी, सैनिटाइजेशन, स्वास्थ्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, जल संसाधन, कृषि, पशुपालन का कार्यालय खुला रहेगा।

कौन-कौन से संस्थान, उपक्रम और प्रतिष्ठान खुले रहेंगे

  • हॉस्पिल और उससे जुड़े तमाम मेडिकल सेवाएं, सरकारी व निजी दवाओं और उपकरण के मैन्यूफैक्चरिंग व डिस्ट्रिब्यूशन यूनिट खुले रहेंगे।
  • दवा दुकान, डिस्पेंसरी, मेडिकल उपकरण दुकान, लेबोरेटरी, क्लिनिक, नर्सिंग होम, एंबुलेंस की सेवाएं जारी रहेंगी।
  • मेडिकल सेवाओं से जुड़े तमाम कर्मियों मसलन, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ और अन्य स्टाफ को आने-जाने पर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी। वे निजी वाहनों से हॉस्पिटल या दुकान पर जा सकते हैं। मरीज भी इलाज कराने के लिए हॉस्पिटल या नर्सिंग होम जा सकते हैं।
  • राशन दुकानें, भोजन, किराने की दुकानें, फल व सब्जी की दुकानें, दुग्ध और उससे जुड़े उत्पादों की दुकानें, मीट व मछली, चारा, कृषि से संबंधित दुकानें खुली रहेंगी।
  • बैंक, इंश्योरेंस कार्यालय, एटीएम, कैश प्रबंधन, आई सेवाओं को मुक्त रखा गया है।
  • प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कार्यालय खुले रहेंगे।
  • दूरसंचार, इंटरनेट सर्विसेज, ब्रॉडकास्टिंग और केबल सर्विस के कार्यालय खुले रहेंगे और सेवाएं जारी रहेगी। आइटी और आइटी से जुड़ी सेवाएं केवल आवश्यक सेवाओं के लिए ही खुली रहेंगी। ज्यादा से ज्यादा घर से ही कार्य करने के निर्देश दिये गये हैं।
  • पेट्रोल पंप, एलपीजी पेट्रोलियम व गैस के रिटेल और गोदाम खुले रहेंगे।
  • विद्युत उत्पादन, ट्रांसमिशन और वितरण यूनिट और सेवाएं जारी रहेंगी।
  • कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउसिंग सेवाएं, निजी सुरक्षा सेवाएं, होटल, मोटल, लॉज, आतिथ्य सेवाएं, रेस्तरां, ढाबा, भोजनालयों को केवल होम डिलीवरी के साथ खोलने की अनुमति है।
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय और मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार
  • रेलवे, वायु और रेल परिवहन क्रियाशील रहेगा।
  • पूरे बिहार में टैक्सियों, ऑटो रिक्शा आदि की अनुमति होगी।
  • उल्लिखित गतिविधियों के लिए निजी वाहनों को पूरे बिहार में अनुमति दी रहेगी।
  • गोदामों में लोडिंग और अनलोडिंग सहित बिना किसी बाधा के माल के परिवहन की अनुमति होगी।
  • सभी सरकारी वाहनों और सरकारी कार्यालय के कर्मचारियों को ले जानेवाले निजी वाहनों को अपने कार्यालय के आई-कार्ड पर आने की अनुमति होगी।
  • सभी आवश्यक सेवा प्रदाताओं को केवल घर से कार्यस्थल तक जाने की अनुमति होगी।
  • निर्माण संबंधी दुकानों के कामकाज के साथ सभी निर्माण संबंधी गतिविधियों की अनुमति होगी।
  • कृषि संबंधी दुकानों के कामकाज के साथ-साथ सभी कृषि संबंधी गतिविधियों को अनुमति रहेगी।

इन कर्मियों को भी मिलेगी छूट

  • नगर निकाय, वन कार्यालय, चिड़ियाघार, नर्सरी के संचालन और रखरखाव, पार्क, वृक्षारोपण, जंगलों में अग्निशमन, मानव-वन्यजीव संघर्ष से निबटने सहित वन्यजीव बचाव, प्रदूषण निगरानी स्टेशन, अभयारण्यों के जल संरक्षण से संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे।
  • किशोर कल्याण अधिनियम, वृद्धाश्रम के तहत बाल देखभाल संस्थों के संचालन और रखरखाव के लिए समाज कल्याण कर्मचारियों और श्रमिकों की जरूरत,
  • महिलाओं, निराश्रितों और विकलांग व्यक्तियों के लिए घर, राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्य सुरक्षा भत्ते का भुगतान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन और संबंधित क्षेत्र और मुख्यालय कार्यालयों का भुगतान करना।
  • उपरोक्त कार्यालय को कम-से-कम कर्मचारियों के साथ काम करना चाहिए।बिहार में 31 तक लॉकडाउन, जानिए क्या-क्या रहेगा बंद, कहां है छूट, क्या खुलेंगे क्या रहेंगे बंद
Continue Reading

Patna

बिहार के गृह विभाग के मुख्य अपर सचिव आमिर सुबहानी को कोरोना पॉजिटिव

Published

on

बिहार के गृह विभाग के मुख्य अपर सचिव आमिर सुबहानी को कोरोना पॉजिटिव

पटना, देशज न्यूज । बिहार में कोरोना का कहर खासोआम पर जारी है। गृह विभाग के मुख्य अपर सचिव आमिर सुबहानी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के सीनियर अफसर आमिर सुबहानी की रिपोर्ट मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उधर, दूसरी ओर मंगलवार को कोरोना से पीएमसीएच के एक डॉक्टर डॉ. एनके सिंह की मौत हो गई है, जो पीएमसीएच के ईएनटी डिपार्टमेंट में एसोसिएट प्रोफेसर थे।

तबीयत बिगड़ने पर एक हफ्ते पहले एनके सिंह को पटना एम्स में भर्ती कराया गया था। उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

Continue Reading

Patna

बिहार भाजपा कोरोना विस्फोट : किसने दिया रोग, 75 पदाधिकारियों को कोरोना

Published

on

बिहार भाजपा कोरोना विस्फोट : किसने दिया रोग, 75 पदाधिकारियों को कोरोना

पटना, देशज न्यूज। बिहार मेें कोरोना अब भयावह रूप ले चुुका है। राजभवन, मुख्यमंंत्री आवास, सचिवालय और हाईकोर्ट परिसर तक इसकी चपेेट मेें आ चुुके हैैं। (bjp office bearers in trap of korona )

 

ताजा जानकारी के अनुुुसार  यहां प्रदेश भाजपा के अधिकांश पदाधिकारी कोरोना पॉजिटव पाये गए हैं। प्रदेश भाजपा कार्यालय में करीब 100 लोगों का कोरोना सैंपल लिया गया था। इसमें से 75 लोगों की रिपोर्ट (bjp office bearers in trap of korona ) पॉजिटव आई है।

 

ये सभी लोग पार्टी में विभिन्न पदों पर कार्यभार संभालते हैं और इनमें छोटे से लेकर बड़े पार्टी पदाधिकारी तक शामिल हैं। इस खबर के आने के बाद भाजपा दफ्तर में हड़कंप मच गया है। कोरोना से संक्रमित हुए इन (bjp office bearers in trap of korona )  बड़े और छोटे भाजपा पदाधिकारियों के नाम का खुलासा तो अभी नहीं हुआ है, लेकिन (bjp office bearers in trap of korona ) बताया जाता है, हाल ही में पार्टी का एक पदाधिकारी जो कोरोना पॉजिटिव था, उसने प्रदेश कार्यालय में आयोजित मीटिंग में हिस्सा लिया था।

 

माना जाता है कि इसी के बाद पार्टी कार्यालय में संक्रमण फैला और ऊपर से लेकर (state/bihar/patna/corona-explosion-in-bjp-office-people-do-not-know-who-gave-the-disease)नीचे तक पार्टी के पदाधिकारी संक्रमित हो गए। यह भी जानकारी मिली है कि पार्टी के कई पदाधिकारियों के कुछ परिजनों को भी कोरोना हो गया है।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.