Connect with us

Patna

मुखिया जी पंचायत सरकार के आप मुख्य हैं, एक करोड़ का भवन आपको बनाना हैः नीतीश

Published

on

मुखिया जी पंचायत सरकार के आप मुख्य हैं, एक करोड़ का भवन आपको बनाना हैः नीतीश

कार्यान्वित व अनुरक्षित योजनाओं के लिए वार्षिक अनुरक्षण अनुदान 12 हजार से बढ़ाकर 24 हजार किया, वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंधन समितियों को दिया जाने वाला अनुरक्षण अनुदान 1 हजार से बढ़ाकर 2 हजार रुपए प्रतिमाह, अगर खुले में शौच से मुक्ति और पीने के लिए स्वच्छ पानी उपलब्ध हो तो 90 प्रतिशत बीमारियों से मुक्ति  

पटना, देशज न्यूज। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ग्राम पंचायत के मुखिया जी, याद कर लें। जबसे हमलोगों को काम करने का मौका मिला, तभी से हमने कहा है कि केवल हम ही सरकार नहीं हैं। ग्राम पंचायत भी सरकार है। इसलिए पंचायतों में बन रहे भवन का नामकरण पंचायत सरकार भवन किया गया है। Mukhiya ji, you are the head of the Panchayat government

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

 

पंचायत सरकार के आप ही मुख्य हैं। पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए मुखिया को ही राशि आवंटित की जाती है। एक करोड़ से अधिक की राशि का भवन आपको बनना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को 1 अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से पंचायती राज विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘हर घर नल का जल’ निश्चय एवं ‘हर घर तक पक्की गली-नालियां’ निश्चय अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं लोकार्पण के मौके पर संबोधित कर रहे थे।

 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समितियों द्वारा कार्यान्वित एवं अनुरक्षित योजनाओं के लिए वार्षिक अनुरक्षण अनुदान 12 हजार से बढ़ाकर 24 हजार रुपए कर दिया गया है। अब वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समितियों को दिया जाने वाला अनुरक्षण अनुदान 1 हजार से बढ़ाकर 2 हजार रुपए प्रतिमाह हो जायेगा। पेयजल के अनुरक्षण कार्य में संबद्ध अनुरक्षकों को 500 रुपए प्रतिमाह की दर से दिए जाने वाले रिटेनर शुल्क को बढ़ाकर 1 हजार रुपये किया गया। Mukhiya ji, you are the head of the Panchayat government

 

नीतीश ने कहा कि अगर खुले में शौच से मुक्ति और पीने के लिए स्वच्छ पानी उपलब्ध हो तो 90 प्रतिशत बीमारियों से मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार के 31 जिलों के 30 हजार 419 वार्ड आर्सेनिक, फ्लोराइड एवं आयरन से प्रभावित हैं। इन सभी वार्डों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए निरंतर काम किया जा रहा है। ग्राम पंचायत, पेयजल निश्चय योजना के संचालन, रख-रखाव एवं अनुरक्षण का कार्य करते रहें। Mukhiya ji, you are the head of the Panchayat government

 

विकेंद्रीकृत तरीके से काम करने से पंचायत से लेकर नगर निकाय तक काम बेहतर तरीके से हो पाया। भू-जल के स्तर को मेंटेन रखने के लिए जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत 7 अवयव जल संरक्षण के लिए निर्धारित किए गए हैं, जिसके अंतर्गत तालाब, आहर, पइन, पोखर सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है।

नीतीश ने कहा कि 15 वें वित्त आयोग से आग्रह किया है कि पंचायत सरकार भवन के लिए अतिरिक्त राशि दें। हर पंचायत में उच्च माध्यिमिक विद्यालय के लिए भी राशि मांगी है। राशि वे दे देंगे तो बहुत तेजी से पंचायत सरकार भवन बनेगा। इस भवन में पंच-सरपंच के लिए भी जगह दी गई है। Mukhiya ji, you are the head of the Panchayat government

 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आपदा के समय भी मुखिया से काम लिया जाता है, पर कुछ जगहों पर वे लोग कहे हैं कि सारा काम उनलोगों की ओर से ही किया जा रहा है। सरकार कुछ नहीं कर रही है। इस तरह की बात नहीं करनी चाहिए। Mukhiya ji, you are the head of the Panchayat government

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सवालिया लहजे में कहा कि पहले वार्ड के सदस्यों को कोई पूछता था। अब देख लीजिए, हमनें हर वार्ड सदस्य को जिम्मेदारी दी है। वहीं मुखिया का भी काम पहले से बढ़ गया है। सबको काम करने का मौका मिला। सबलोग मिलकर चलिए, एक-दूसरे का सम्मान करे। विकेंद्रीतरण से काम होगा तो विकास और तेज होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकेंद्रीकरण से काम बेहतर और जल्दी होता है। वर्ष 2006 में ही हमने स्कूलों के भवनों और कमरों का निर्माण शिक्षा समिति से कराने का निर्णय लिया। इसका काफी बेहतर परिणाम मिला। इसी प्रकार नल-जल और गली-नाली पक्कीकरण का काम वार्डों को दिया, तभी तेजी से हुआ यह काम। देख लीजिए पंचायत और निकाय वाला काम तेजी से हो रहा है। इस योजना में देरी हुई तो सरकार के विभाग पीएचईडी मे ही। बाद में पीएचईडी ने भी छोटे स्तर पर करके इसे शुरू किया, तो उसमें तेजी आई। Mukhiya ji, you are the head of the Panchayat government

कुछ लोग भड़काएंगे, पर याद रखिएगा पहले क्या स्थिति थी
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिसको न काम की जानकारी ना समझ है, वे उल्टा-पुल्टा बोलते रहते हैं। कुछ लोग गांवों में जाकर भड़काएंगे भी। पर, सबलोग याद रखिएगा कि पहले क्या स्थिति थी और अब कितने काम हुए हैं। पहले गर्मी में भी गांव के रास्ते में कीचड़ दिखते थे। अब राज्य के एक लाख 14 हजार, 621 वार्डों में से एक लाख 13 हजार 209 वार्डों में हर घर तक पक्की गली और नाली बन गया है। शेष वार्डों में भी शीग्र निर्माण पूरा हो जाएगा। कुछ जगहों पर पेवर ब्लॉक भी लगे हैं। यह अच्छी जीच है, इससे बारिश का पानी में जमीन के नीचे जाता है, जिससे भू-जल स्तर मेंटन में मदद मिलेगी।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग तो दायें-बायें करेंगे हीं। शराबबंदी से भी कुछ लोग नाराज है। पर, हमलोग अपना काम करते हैं।  मुख्यमंत्री ने इस मौके पर हर घर तक नल का जल योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया। शिवहर, रोहतास, मुंगेर, भागलपुर में लोगों से पूछा कि पानी की आपूर्ति ठीक से उनके घरों में हो रही है न। Mukhiya ji, you are the head of the Panchayat government

इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन और लोकार्पण

  1. ‘हर घर नल का जल’निश्चय योजना के अंतर्गत बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा 11,501.86 करोड़ रुपये की लागत से 31,833 ग्रामीण वार्डों में 50,93,000 घरों में जलापूर्ति कार्य का उद्घाटन एवं लोकार्पण।
  2. पंचायती राज विभाग द्वारा 8,700 करोड़ रुपये की लागत से 55,003 ग्रामीण वार्डों में 88 लाख घरों में जलापूर्ति तथा बिहार के शहरी क्षेत्रों में नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा 228.87 करोड़ रुपये की लागत से 687 शहरी वार्डों 2,01,791 घरों में जलापूर्ति कार्य का उद्घाटन एवं लोकार्पण ।
  3. घर तक पक्की-गली नालियां निश्चय के अंतर्गत बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज विभाग द्वारा 12,700 करोड़ रुपये की लागत से 1,13,902 ग्रामीण वार्डों में,बिहार के शहरी क्षेत्रों में नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा 585.78 करोड़ की लागत से 1,898 शहरी वार्डों में योजनाओं का उद्घाटन एवं लोकार्पण।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Patna

ये है बिहार का चुनाव : देवेंद्र फडणवीस, सुशील मोदी समेत NDA के 7 नेता कोरोना संक्रमित

Published

on

ये है बिहार का चुनाव : देवेंद्र फडणवीस, सुशील मोदी समेत NDA के 7 नेता कोरोना संक्रमित
ये है बिहार का चुनाव : देवेंद्र फडणवीस, सुशील मोदी समेत NDA के 7 नेता कोरोना संक्रमित

पटना, देशज न्यूज। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व बिहार चुनाव के बीजेपी प्रभारी देवेंद्र फडणवीस की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। देवेंद्र फडणवीस ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी है।

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उन्‍होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है. फडणवीस ने ट्वीट किया, ‘मैं लॉकडाउन के बाद से हर दिन काम कर रहा हूं, लेकिन अब ऐसा लगता है कि भगवान चाहते हैं कि मैं थोड़ी देर के लिए रुक जाऊं और छुट्टी ले लूं! मैं कोविड पॉजिटिव पाया गया हूं और फिलहाल आइसोलेशन में हूं। डॉक्टर्स की सलाह पर दवा और उपचार चल रहा है.’ इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि ‘जो लोग मेरे संपर्क में आए हैं, वे कोरोना टेस्ट जरूर करवा लें. सभी लोग अपना ध्यान रखें।

इससे पहले, राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, मंगल पांडे और जेडीयू के विजय कुमार मांझी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. अगर आंकड़ों पर गौर करें तो एनडीए के 7 नेता बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

फडणवीस के कुछ ही दिन पहले, सारण के सांसद राजीव प्रताप और बिहार विधानसभा चुनावों में भाजपा के स्टार प्रचारक शाहनवाज हुसैन भी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. शाहनवाज हुसैन ने बुधवार को ट्विट करके अपने संक्रमित होने की जानकारी देते हुए कहा कि जो लोग उनके संपर्क में आए हैं, वे कोविड-19 का टेस्‍ट करवा लें।

Continue Reading

Patna

मतदाताओं को वोट करने का रिमांइडर भेजेगा फेसबुक,कोरोना से डराने वाले पोस्ट को करेगा बैन   

Published

on

मतदाताओं को वोट करने का रिमांइडर भेजेगा फेसबुक,कोरोना से डराने वाले पोस्ट को करेगा बैन   
मतदाताओं को वोट करने का रिमांइडर भेजेगा फेसबुक,कोरोना से डराने वाले पोस्ट को करेगा बैन   

पटना, देशज न्यूज।चुनाव को प्रभावित करने वाले और भ्रामक पोस्ट को रोकने की फेसबुक ने तैयारी कर ली है। मतदाताओं को भ्रम में डालनेवाले, डराने या किसी दूसरी तरह से प्रभावित करने वाले पोस्ट को जांच के बाद फेसबुक साझा नहीं होने देगा।
चुनाव में स्थानीय और रोचक जानकारी पर भी फेसबुक विशेष फोकस करेगा। बिहारी मतदाताओं को चुनाव में अधिक भागीदार बनाने के लिए फेसबुक कोरोना काल में हुए न्यूजीलैंड व साउथ कोरिया के चुनाव की तर्ज पर यहां भी जागरूकता फैलाएगा। उपयोगकर्ताओं को मतदान के लिए बार-बार रिमांइडर भी भेजा जाएगा। इसको फेसबुक की ओर से वोटर डे रिमाइंडर नाम दिया गया है। उधर, फेसबुक के चुनाव विंग की कंट्री हेड ने दावा किया कि फेसबुक भारतीय निर्वाचन आयोग के साथ मिलकर जागरूकता के लिए भी काम करेगा। उन्होंने कहा कि फेसबुक देश में वर्ष 2018 से लागू पॉलिटिकल ट्रांसपेरेंसी को बढ़ावा देने को लेकर भी काम करेगा। फैक्ट चेक करने को लेकर इस प्लेटफॉर्म पर 11 भाषाओं में काम हो रहा है।

फेसबुक इलेक्शन विंग की कंट्री हेड नताशा ने बताया कि होम पेज पर ऊपर दाहिने में कंप्लेन का ऑप्शन आता है। इस सेक्शन में यूजर्स कंप्लेन कर सकता है। साथ ही अगर यूजर्स को लगता है कि पोस्ट सही नहीं है तो वह रीवोक कर सकता है। फेसबुक सभी कंप्लेन और शिकायतों पर विशेष रूप से ध्यान देता है। ऐसे पोस्ट की चेकिंग कर ऐसे पोस्ट को डिलीट करता है। इस वर्ष 2020 के जून तक फेसबुक ने कुल 22.5 मिलियन पोस्ट हटाए हैं।

फेसबुक के चुनाव विंग की भारत व दक्षिण एशिया की प्रमुख नताशा जोग ने बताया कि बिहार चुनाव कोरोना संकट में हो रहा है। इसलिए स्वास्थ्य संबंधी कोई भी भ्रामक जानकारी फेसबुक साझा नहीं होने देगा। ऐसे मामलों में पोस्ट शेयर करने की अनुमति नहीं देगा, जिसमें मतदान पर सीधा असर पड़े। जैसे यदि कोई व्यक्ति यह कहता है, मैं कोविड-19 को लेकर चिंतित हूं और इसलिए मतदान करने नहीं जा रहा हूं या ईवीएम सैनेटाइज नहीं है, इसलिए मैं उसका उपयोग करने का जोखिम नहीं उठाऊंगा, ऐसे पोस्ट को फेसबुक अनुमति नहीं देगा। उपयोगकर्ता सही और गलत के बारे में जानें, यह प्रयास रहेगा। इसके अलावा इस बार अधिकाधिक उपयोगकर्ताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। चुनाव की तिथियों की जानकारी भी होमपेज पर बार-बार फ्लैश होगी।

 

Continue Reading

Bihar

चिराग का बड़ा हमला कहा, नीतीश सरकार के घोटालों की करेंगे जांच, भेजेंगे सुशासन बाबू को जेल

Published

on

चिराग का बड़ा हमला कहा, नीतीश सरकार के घोटालों की करेंगे जांच, भेजेंगे सुशासन बाबू को जेल
चिराग का बड़ा हमला कहा, नीतीश सरकार के घोटालों की करेंगे जांच, भेजेंगे सुशासन बाबू को जेल

पटना, देशज न्यूज।चुनाव के कुछ दिनों पहले लोजपा के एनडीए गठबंधन से टूटने के बाद से पार्टी चीफ चिराग पासवान सीएम नीतीश कुमार पर हमलावर हैं। गुरुवार को चिराग ने अपने ट्विटर अकाउंट से जदयू अध्यक्ष पर निशाना साधा है। ट्विटर पर चिराग ने नीतीश सरकार  को आड़े हाथ लेते उनपर मुकदमा चलाने तक की बात कह डाली।  कहा, नीतीश की सरकार बनने के बाद जितने भी घोटाले हुए उनकी जांच की जाएगी।र नीतीश को जेल भेजा जाएगा।

चिराग ने लिखा, विकास के कार्यों को क्रियान्वयन करने के लिए प्रदेश सरकार का ईमानदार होना ज़रूरी होता है।पिछले 5 साल में आदरणीय नीतीश कुमार जी के राज में अफसरशाही व सात निश्चय में सिर्फ घोटाले हुए हैं।चुनाव के बाद सरकार आते ही सात निश्चय में हुए घोटाले की जांच करवाऊंगा और दोषीयो को जेल भेजूंगा।चिराग का बड़ा हमला कहा, नीतीश सरकार के घोटालों की करेंगे जांच, भेजेंगे सुशासन बाबू को जेल

इसके बाद चिराग ने एक और ट्वीट करते लिखा है, शेखपुरा-जमुई मुंगेर मेरा घर है। आज अपने घर शेखपुरा में अपने साथी जनाब इमाम गजाली जी के लिए आशीर्वाद माँगने आया हूं। आप सभी के आशीर्वाद से सभी लोजपा प्रत्याशी बिहार 1st बिहारी 1st के लिए संकल्पित हैं। जेडीयू के नेताओं को देखते ही उनसे मांगे 5 साल का हिसाब।

चिराग पासवान नीतीश कुमार को बिहार का अगला सीएम नहीं देखना चाहते लेकीन उन्होंने बीजेपी से अपना नाता जोड़े रखा है और पीएम मोदी को राम और खुद को उनका हनुमान बताया था। साथ ही उन्होंने कहा था, चुनाव के परिणाम आने पर बिहार में बीजेपी व लोजपा के गठबंधन की सरकार बनेगी।

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: