Connect with us

Patna

बिहार में जमीन अधिग्रहण के दौरान कीमतों के निर्धारण में उदारता बरती जायेः नीतीश कुमार

Published

on

-मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 266 करोड़ रुपये से कोइलवर में सोन नदी पर बने अपस्ट्रीम पुल का केंद्रीय
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने किया लोकार्पण
-सीएम ने कहा, जितनी ज्यादा सड़कों और पुलों का निर्माण होगा, राज्य में उतनी अधिक प्रगति होगी
बिहार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग की काफी संभावनाएं हैं

पटना, देशज न्यूज। एक अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 266 करोड़ रुपये की लागत से कोइलवर में सोन नदी पर बने अपस्ट्रीम पुल का सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने लोकार्पण किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जितनी ज्यादा सड़कों और पुलों का निर्माण होगा, राज्य में उतनी अघिक प्रगति होगी। केंद्र सरकार ने सड़कों और पुलों के निर्माण में हमलोगों से जमीन के अधिग्रहण के संबंध में जो अपेक्षाएं हैं उसमें सहयोग करेंगे। राज्य सरकार केंद्र सरकार को सरकारी जमीनें निःशुल्क उपलब्ध कराती है। राज्य में विकास के कई कार्य किये गये हैं। लोगों में विकास को लेकर और उम्मीदें बढ़ी हैं। राज्य में सड़कों के निर्माण होने से जमीन की कीमतें भी बढ़ी हैं। जमीन के अधिग्रहण के दौरान केंद्र सरकार से निर्धारित राशि से संतुष्ट नहीं होने पर किसानों को राज्य सरकार भी अपनी तरफ से राशि देती रही है। मेरा आग्रह है कि बिहार में जमीन अधिग्रहण के दौरान कीमतों के निर्धारण में उदारता बरती जाये।

लगातार विश्वसनीय, असरदार, करेंट, ब्रेकिंग दरभंगा, मधुबनी से लेकर संपूर्ण मिथिलांचल, देश से विदेशों तक लगातार खबरों के लिए हमसें यहां जुड़ें,

मुख्यमंत्री ने दानापुर-बिहटा एलिवेटेड पथ की स्वीकृति के लिए नितिन गडकरी को धन्यवाद दिया। कहा, बिहटा में नया एयरपोर्ट बनाने का काम शुरू किया गया है। इस एलिवेटेड पथ के बनने से बिहटा एयरपोर्ट तक जाने में लोगों को काफी सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि हमलोगों की मांग पर लखनऊ से गाजीपुर तक बनने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बिहार के बक्सर तक विस्तारित करने की अनुमति दी गई है।

बक्सर से बनारस तक 4 लेन सड़क के निर्माण से बिहार के लोगों का वाराणसी तक आवागमन आसान हो जायेगा। कार्यक्रम को केंद्रीय मंत्री सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम नितिन गडकरी, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, केंद्रीय राज्य मंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय जनरल डॉ. वीके सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चैबे, केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह, बिहार के पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय और सांसद रामकृपाल यादव ने भी संबोधित किया।

केंद्र की यूपीए सरकार को प्रस्ताव दिया था जिसे अस्वीकृत कर दिया गया

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग की काफी संभावनाएं हैं। राज्य सरकार ने इसके लिए उद्योग नीति में भी परिवर्तन किया है। गडकरी जी ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के केंद्रीय मंत्री होने के नाते बिहार में ईथनौल उद्योग लगाने को लेकर जो सुझाव औऱ सहयोग का आश्वासन दिया है, उसके लिए हम उनका धन्यवाद करते हैं। हमने अपने पहले कार्यकाल में उद्योग लगाने को लेकर उस समय की केंद्र की यूपीए सरकार को प्रस्ताव दिया था जिसे अस्वीकृत कर दिया गया था। राज्य में व्यापार बढ़ा है। मुझे खुशी है कि इस कार्यकाल में आपके सहयोग से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग बिहार में विकसित हो सकेगा। बिहार में उद्योग बढ़ेगा तो रोजगार भी बढ़ेगा। प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार का राज्य के विकास कार्य में सहयोग मिल रहा है।

राज्य सरकार राज्य उच्च पथों के निर्माण पर 54 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर रही

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार 50 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा की राशि सड़क और पुल-पुलियों के निर्माण पर खर्च कर रही है। राज्य सरकार ने भी अपनी तरफ से राज्य उच्च पथों के निर्माण पर 54 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा राशि खर्च की है। एक बार फिर दुहराते हुए उन्होंने कहा राज्य के सुदूरवर्ती इलाकों से पटना पहुंचने में अधिकतम 6 घंटे के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है और अब 5 घंटे में पटना पहुंचने के लक्ष्य पर काम जारी है।

145 साल पुराने दरभंगा से पहली बार खबरों का गरम भांप ...असंभव से आगे देशज टाइम्स हिंदी दैनिक। वेब पेज का संपूर्ण अखबार। दरभंगा खासकर मिथिलाक्षेत्रे, हमार प्रदेश, सारा जहां की ताजा खबरें। रोजाना नए कलेवर में। फिल्म-नौटंकी के साथ सरजमीं को समेटे। सिर्फ देशज टाइम्स में, पढि़ए, जाग जाइए।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Patna

BJP की दो टूक, बिहार के सभी आईएएस-आईपीएस बाबूगीरी की साइकोलॉजी से बाहर निकलें

Published

on

BJP bluntly, all IAS-IPS in Bihar get out of the psychology of Babugiri

पटना‌, देशज न्यूज।भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. निखिल आनंद ने नसीहत दी है कि बिहार के सभी आईएएस-आईपीएस बाबूगिरी की साइकोलॉजी से बाहर निकलें और गंभीरता से अपनी नैतिक (BJP bluntly, all IAS-IPS in Bihar get out of the psychology of Babugiri) जिम्मेदारी समझे।

राज्य में बढ़ते अपराध को लेकर विपक्ष के घेरने पर गुरुवार को भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. निखिल आनंद ने कहा कि बिहार में एनडीए सरकार ने ही 2005 से 2015 तक व्यवस्था दुरुस्त (BJP bluntly, all IAS-IPS in Bihar get out of the psychology of Babugiri) की थी और आज भी उतनी ही तत्पर है। भाजपा नेता ने कहा कि विपक्ष अपराध को लेकर सवाल उठाए, लेकिन लाशों पर राजनीति न करे। कोई भी आपराधिक घटना पुलिस-प्रशासन के लिए (BJP bluntly, all IAS-IPS in Bihar get out of the psychology of Babugiri) चुनौती है। वैसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं हर घटना का गंभीरता से संज्ञान लेते हैं।

Continue Reading

Patna

बिहार में पैक्स चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, मतदान 15 फरवरी को, 30 से होंगे नामांकन

Published

on

Notification regarding PACS elections in Bihar, polling will be held on February 15, 30 nominations

सुबह 6:30 बजे से शाम 4.30 बजे तक डाले जाएंगे वोट
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक
30 जनवरी से 2 फरवरी तक दाखिल किये जाएंगे नामांकन

पटना‌, देशज न्यूज। बिहार में 1511 पैक्सों के चुनाव के लिए अधिसूचना (Notification regarding PACS elections in Bihar, polling will be held on February 15, 30 nominations) जारी कर दी गई है। मतदान 15 फरवरी को होगा। अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार 30 जनवरी से 2 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

नामांकन दाखिल करने का समय सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक निर्धारित है। 3 और 4 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 6 फरवरी को नामांकन वापसी की तिथि है। इसी दिन (Notification regarding PACS elections in Bihar, polling will be held on February 15, 30 nominations) प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित किये जायेंगे। मतदान 15 फरवरी को सुबह 6:30 बजे से लेकर शाम 4.30 बजे तक होगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा। मतगणना भी उसी दिन होगी।

पैक्स सदस्य ही चुनाव में प्रत्याशी और मतदाता होते हैं। सभी प्रमंडलीय आयुक्तों को निर्देश दिया गया है कि वह 25 जनवरी तक अपने स्तर पर आब्जर्वर की नियुक्ति कर दें। साथ ही उन्हें (Notification regarding PACS elections in Bihar, polling will be held on February 15, 30 nominations) बोला गया है कि इस चुनाव में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 2, पिछड़े वर्ग के लिए 2 और अति पिछड़े वर्ग के लिए 2 स्थान रिजर्व होंगे।

Continue Reading

Patna

बिहार में तेजी से गिर रहा है तापमान, तेज बर्फीली हवाओं के चलने से अभी और गिरेगा पारा

Published

on

Temperature is fast falling in Bihar, mercury will fall due to strong icy winds

पटना, देशज न्यूज। पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवाओं की गति तेज होने के कारण बिहार के मौसम का मिजाज विगत बुधवार से बदल गया है। तेज बर्फीली हवाओं के कारण तापमान में बड़ी ( Temperature is fast falling in Bihar, mercury will fall due to strong icy winds) गिरावट देखने को मिल रही है। मकर संक्रांति की सुबह भी पटना सहित राज्‍य के कई भागों में कोहरा व धुंध छाया रहा।

मौसम के अभी और ठंडा होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। बुधवार को राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। बुधवार को पटना का अधिकतम ( Temperature is fast falling in Bihar, mercury will fall due to strong icy winds)  तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

 मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार पटना में गुरुवार को मकर संक्रांति के दिन आकाश में कोहरे व धुंध के साथ सुबह हुई। आगे आसमान साफ होने के साथ तापमान में और गिरावट आने की सम्भावना व्यक्त की गई। पारा गिरने के कारण फिलहाल भीषण ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है। देश के ( Temperature is fast falling in Bihar, mercury will fall due to strong icy winds)  उत्तर-पश्चिम भाग से बह रही बर्फीली हवा की गति 18 किमी प्रति घंटे से भी अधिक है। इस कारण ठंड व ठिठुरन की स्थिति बनी रहेगी।

न्यूनतम तापमान में लगातार आ रही गिरावट

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहा। राज्य के पूर्वी भागों के एक-दो स्थानों पर आंशिक बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान में 4-5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। 5.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के ( Temperature is fast falling in Bihar, mercury will fall due to strong icy winds)  साथ गया सबसे ठंडा और 23.2 डिग्री के अधिकतम तापमान के साथ सबौर सबसे गर्म स्थान रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान कुछ स्थानों पर मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है।

बीते पांच दिनों के तापमान पर डालते हैं नजर

                 अधिकतम तापमान   न्यूनतम तापमान

10 जनवरी –             27 डिग्री                 16 डिग्री

11 जनवरी –             26 डिग्री                 12 डिग्री

12 जनवरी –             25 डिग्री                 10 डिग्री

13 जनवरी –             19 डिग्री                 08 डिग्री

14 जनवरी –             19 डिग्री                 08 डिग्री

Continue Reading

लोकप्रिय

Copyright © 2020 Deshaj Group of Print. All Rights Reserved Tingg Technology Solution LLP.

%d bloggers like this: